News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

भारत का अमृत महोत्सव मनाने के लिए लखनऊ का एमबी क्लब तैयार

Share Us

996
भारत का अमृत महोत्सव मनाने के लिए लखनऊ का एमबी क्लब तैयार
21 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

मोहम्मद बाग क्लब Mohamed Bagh Club के अध्यक्ष President ने सदस्यों से 16 जुलाई 2022 को आयोजित प्रबंधन समिति Management Committee meeting के दौरान 11 अगस्त से 17 अगस्त तक "भारत का अमृत महोत्सव" Amrit Festival of India के रूप में मनाने का अनुरोध किया है। इन दिनों के दौरान निम्नलिखित किए जाने का प्रस्ताव दिया गया है। इसमें  "हर घर झंडा" उद्देश्य को लागू करने का प्रस्ताव भी है। इसके तहत कहा गया है कि उन सभी सदस्यों का सम्मान करें जो क्लब के सदस्य थे और स्वतंत्रता संग्राम Freedom Struggle, 1945, 1962, 1965, 1971, श्रीलंका ऑपरेशन Sri Lanka Operation, कारगिल ऑपरेशन Kargil Operation, आंतरिक सुरक्षा ऑपरेशन Internal Security Operation, नक्सल ऑपरेशन Naxal Operation या किसी भी ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए थे, जहां उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी थी।

ऐसे सदस्यों से नाम भी मांगे गए हैं जो ऐसे सदस्यों को जानते हैं। मोहम्मद बाग क्लब में स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 11 से 17 अगस्त तक समारोह आयोजित किए जाएंगे। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि 15 अगस्त को क्लब खुला रखें। जोकि आमतौर पर, स्वतंत्रता दिवस independence Day पर क्लब बंद रहता है। अगर मोहम्मद बाग क्लब और लखनऊ की बात करें तो, उत्तर प्रदेश की राजधानी  Capital of Uttar Pradesh और ऐतिहासिक शहर लखनऊ Historic City Lucknow की हिस्ट्री से मोहम्मद बाग क्लब के इतिहास का गहरा रिश्ता है। पीढियों से एमबी क्लब शहर के वैभव से जुड़ा रहा है। मोहम्मद बाग क्लब अंग्रेजों द्वारा स्थापित किए गए सबसे प्रसिद्ध क्लबों में से एक है। अग्रेजों के दौर में ही देश में क्लब संस्कृति ,Club Culture की शुरुआत हुई थी। ये क्लब शहर के सबसे हरे हिस्से में स्थापित है, जिसमें बहुत सारी प्राकृतिक सुंदरता है और खुली जगह का मनमोहक दृष्य Attractive Views देखने को मिलता है।

क्लब ने आधुनिक सुविधाओं Modern Amenities को अपनाते हुए वर्षों से अपनी पुरानी दुनिया के सम्मानजनक आकर्षण Reputable Attraction को बनाए रखा है। 4 फरवरी, 1899 को, ब्रिटिश सेना British Army ने गारंटी द्वारा सीमित कंपनी के रूप में एमबी क्लब की स्थापना की, जो वर्तमान में कंपनी अधिनियम 2013 के अनुसार एक धारा 8 कंपनी है। मोहम्मद बाग क्लब लिमिटेड Mohammad Bagh Club Limited ने एक बार केवल रक्षा सेवाओं के अधिकारियों को शामिल होने की अनुमति दी थी। क्लब ने 1947 में सिविल सेवा के अधिकारियों Civil Service Officers, तल्लुक़दारों Taluqdars, सामंती वर्ग के सदस्यों और अन्य प्रमुख नागरिकों को शामिल होने की अनुमति देना शुरू किया। आईसीएस और आईपीएस कैडर आईपीएस कैडर को केवल अस्थायी सदस्यता प्रदान की गई थी। नागरिक सदस्यों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हुई।

TWN In-Focus