facebook-pixel

कम निवेश के साथ शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसाय?

Share Us

5342
कम निवेश के साथ शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसाय?
17 Sep 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

शिक्षा के क्षेत्र में बिज़नेस करना एक अच्छा निर्णय है। यह बिज़नेस पर्याप्त पूंजी निवेश और एक अच्छी योजना की मांग करता है। आप शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह के बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। जैसे- (1) बुकस्टोर (2)अभिनय अकादमी (3)करियर काउंसलिंग क्लासेज (4)लैंग्वेज क्लासेज (5)डांस अकादमी (6)स्ट्रेस मैनेजमेंट क्लासेज (7)सेल्फ - डिफेंस क्लासेज (8)बिज़नेस स्कूल

Podcast

Continue Reading..

शिक्षा उद्योग में व्यवसाय शुरू करना सीखने की प्रक्रिया है। यह व्यवसाय भी तरक्की इसीलिए करता है क्योंकि लोगों को भी सीखना है और सच कहें तो हम भी इस बात को झुट्ला नहीं सकते कि सीखना हर किसी के जीवन का एक अहम हिस्सा है।

लोग हमेशा नए स्किल्स सीखना चाहते हैं और कुछ नया सीखने की जिज्ञासा की वजह से आज के दौर में शिक्षा के क्षेत्र में रोज नए-नए व्यवसाय खुल रहे हैं। तो अगर आप भी शिक्षा के क्षेत्र में कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने बिज़नस से जुड़ने के लिए लोगो को कैसे आकर्षित करेंगे। तो आज हम आप को बताने जा रहें हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में आप कौन-कौन से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

1. बुक्सटोर

आज के दौर में जहां कुछ लोग इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट के रूप में किताबों को पढ़ना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग अपनी किताबों से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। वो इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट के बजाय पेपरबैक में ही पुस्तकों को पढ़ना पसंद करते हैं।

एक बुकस्टोर शुरू करना एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है। आप अपनी दुकान पर पुस्तकें, नोट्स, स्टेशनरी के सारे सामान बेच सकते हैं। कई लोग नई पुस्तकें खरीदने में सक्षम नहीं होते उनके लिए आप पुरानी पुस्तकें (सेकंड हैंड)खरीदकर उन्हें नई पुस्तकों की तुलना में थोड़े कम दाम में बेच सकते हैं।

बिज़नेस को और बेहतर बनने के लिए आप नोट्स, स्टेशनरी और किताबों को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

ऐसा करने से आपका बिज़नेस भी अच्छा चलेगा और आप उन लोगों की मदद भी कर पाएंगे जो नई किताबें नहीं खरीद सकते हैं।

 2.करियर काउंसलिंग क्लासेज

दसवीं कक्षा के बाद कौन सा विषय चुनें, उसमें आगे करियर कैसे बनाएं। फिलहाल इस वजह से तो हम सब कभी न कभी परेशान रहे होंगे। हमें लगता था कोई थोड़ा गाइड कर दे, हमें बता दे की कौन सा विषय चुनना हमारे करियर के लिए अच्छा होगा।

आज के छात्रों को भी यही परेशानी होती है। आप करियर काउंसलर बनकर उनकी यह दिक्कत दूर कर सकते हैं। यह बिज़नेस आप सिर्फ दसवीं ही नहीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करना मुश्किल भी नहीं है और आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने सुविधानुसार शुरू कर सकते हैं।

3.लैंग्वेज क्लासेज  

कई लोगों को अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान रखना काफी पसंद होता है। विदेशी भाषा सीखना आपके करियर के लिए भी काफी अच्छा है।

बिज़नेस के लिए आप लोगों को हायर करना शुरू करें जिन्हें अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान हो। जैसे आप ऐसे लोगों को हायर कर सकते हैं जिन्हे जर्मन, फ्रेंच, अंग्रेजी ,कोरियन और अन्य भाषाओं का ज्ञान हो। जिसे भी कोई नई भाषा सीखनी होगी वह आपके बिज़नेस से जुड़ने लगेंगे।

4.स्ट्रेस मैनेजमेंट क्लासेज

आज-कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता की समस्या सभी को है। चाहे वह कोई विद्यार्थी हो या कोई बिज़नेसमैन,या कोई बुजुर्ग। आप एक स्ट्रेस मैनेजमेंट क्लास शुरू कर सकते हैं जिसमें आप लोगों को मेडिटेशन के बारे में बता सकते हैं।

आप तनाव प्रबंधन विशेषज्ञ को हायर कर सकते हैं और स्ट्रेस मैनेजमेंट क्लासेज चला सकते हैं।

5.अभिनय अकादमी

आप बच्चों के लिए एक अभिनय स्कूल शुरू कर सकते हैं। आपको इस अकादमी को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है।

आज कल बच्चे अभिनय स्कूल में एडमिशन लेना काफी पसंद कर रहे हैं। आप कुछ समय बाद अपने अभिनय स्कूल में डांस क्लासेज भी शुरू कर सकते हैं इससे आप काफी सारे बच्चों को अपने अकादमी में एडमिशन के लिए आकर्षित कर पाएंगे।

वैसे तो शिक्षा के क्षेत्र में आप और भी कई सारे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे मार्शल आर्ट स्कूल, बिज़नेस स्कूल,डांस अकादमी, सेल्फ - डिफेंस क्लासेज,आदि।