facebook-pixel

बॉलीवुड की Low-Budget Films, जो 100 करोड़ क्लब में हुईं शामिल

Share Us

1061
बॉलीवुड की Low-Budget Films, जो 100 करोड़ क्लब में हुईं शामिल
01 Oct 2022
8 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

बॉलीवुड में ऐसा कई बार हो चुका है, जब फिल्म का बजट बहुत कम रहा है लेकिन फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई है। सच्चाई तो ये है कि असली हीरो कंटेंट Content Is king है और अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो फिल्में चलेंगी। अगर कंटेंट अच्छा नहीं है तो उन फिल्मों को कोई नहीं बचा सकता, एक सुपरस्टार भी नहीं। आइए बॉलीवुड की उन लो बजट फ़िल्म low-budget bollywood films के बारे में जानते हैं, जो 100 करोड़ क्लब में शामिल हुईं Low Budget Bollywood Films that were blockbusters और एक बार फिर से साबित किया कि कंटेंट इस रियल किंग।

#LowBudgetBollywoodFilmsThatWereBlockbusters
#ContentIsKing
#Bollywood

Podcast

Continue Reading..

बॉलीवुड bollywood में फिल्में अपनी स्टार कास्ट star cast और कहानी को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं। अगर फिल्म में कोई सुपरस्टार काम कर रहा है तो फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के ज्यादा चांसेज रहते हैं। इसमें बजट का भी मुख्य रोल होता है। 

अब इस बात से तो हम सब वाकिफ हैं कि इस वक्त बॉलीवुड में कई बिग बजट Bollywood Big-Budget Film फिल्में बन रही हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटी हैं। 

अभी कुछ समय पहले की ही बात है, लोग रणबीर कपूर Ranbir Kapoor की फिल्म शमशेरा Shamshera का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और फिल्म के ट्रेलर को देख कर लग रहा था कि ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ेगी लेकिन ठीक इसका उल्टा हुआ। रणबीर ने 4 साल बाद शमशेरा से कमबैक तो किया लेकिन दर्शकों को इस फिल्म की कहानी बेहद कमजोर लगी और फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही। ऐसा ही कुछ अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' के साथ भी हुआ था। 

बजट और स्टार कास्ट अपनी जगह हैं लेकिन अगर कहानी कमजोर है तो फ़िल्म का बॉक्स ऑफिस पर असफल होना तय है। ये हम नहीं कह रहे हैं, बॉलीवुड में पहले ऐसा कई बार हो चुका है, जब फिल्म का बजट बहुत कम रहा है लेकिन फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई है। सच्चाई तो ये है कि असली हीरो कंटेंट Content is king है और अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो फिल्में चलेंगी। अगर कंटेंट अच्छा नहीं है तो उन फिल्मों को कोई नहीं बचा सकता, एक सुपरस्टार भी नहीं। 

आइए बॉलीवुड की उन लो बजट फ़िल्म low-budget bollywood films के बारे में जानते हैं, जो 100 करोड़ क्लब में शामिल हुईं Low budget bollywood films that were blockbusters और एक बार फिर से साबित किया कि कंटेंट इस रियल किंग-  

Low budget bollywood films that were blockbusters

1. सोनू के टीटू की स्वीटी Sonu Ke Titu Ki Sweety

Duration: 2h 18m

IMDb rating: 7.1/10

Year: 2018

प्यार का पंचनामा 2 में कार्तिक और नुशरत के काम को दर्शकों का काफी सारा प्यार मिला था इसीलिए एक बार फिर से लव रंजन ने इसी स्टारकास्ट के साथ फिल्म बनाई। यह फिल्म करीब 40 करोड़ के बजट में बनी थी और किसी को नहीं पता था कि 40 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 155 करोड़ की कमाई कर लेगी क्योंकि उस समय फ़िल्म की स्टारकास्ट में कोई सुपरस्टार नहीं था। यंगस्टर्स को यह फिल्म और इस फिल्म के गाने काफी पसंद आए थे और इस फिल्म की मदद से कार्तिक आर्यन Kartik Aryan और नुशरत भरूचा Nushrratt Bharuccha को कई फिल्में ऑफर हुई थीं।

Also read: क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार बॉलीवुड फिल्में

2. रेड Raid

Duration: 2h 2m

IMDb rating: 7.4/10

Year: 2018

अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज की फिल्म रेड को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। आपको बता दें कि यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। इस फिल्म में एक ईमानदार ऑफिसर अमय पटनायक के बारे में दिखाया गया है कि कैसे 49 ट्रांसफर होने के बावजूद भी जब उनको पता चलता है कि रामेश्वर राजाजी सिंह के पास करीब 420 करोड़ रुपयों की संपत्ति है तो वह उनके यहां जाते हैं और छिपी हुई संपत्ति को अपनी टीम के साथ ढूंढने में लग जाते हैं। 

पहले अमय और उनकी टीम के हाथ कुछ नहीं लगता है लेकिन धीरे-धीरे बाज़ी पलटने लगती है और फिल्म इंट्रेस्टिंग होती जाती है। 

इस फिल्म को 42 करोड़ के बजट में बनाया गया था और फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 150 करोड़ रुपयों की कमाई की थी। अजय देवगन की इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। 

3. राज़ी Raazi

Duration: 2h 20min

IMDb rating: 7.7/10

Year: 2018

राज़ी एक स्पाई एक्शन थ्रिलर फिल्म spy action thriller film थी, जिसमें आलिया भट्ट Alia Bhatt ने मुख्य किरदार निभाया था और विक्की कौशल इस फिल्म में सपोर्टिंग रोल में थे। यह फिल्म हरिंदर सिक्का की नॉवेल कॉलिंग सहमत Calling Sehmat पर आधारित है। मेघना गुलजार ने अपने सटीक डायरेक्शन की मदद से फिल्म में चार चांद लगा दिए और मात्र 35 से 40 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 195 करोड़ रुपयों की कमाई की। यह एक वूमेन सेंट्रिक फिल्म women-centric bollywood film थी और बॉलीवुड में वूमेन सेंट्रिक फिल्म का 100 करोड़ क्लब में शामिल होना एक बड़ी बात थी। इस फिल्म ने ये साबित कर दिया था कि दर्शकों को बस अच्छा कंटेंट और बेहतरीन एक्टिंग चाहिए, अगर आप दर्शकों को ये सब दे रहे हैं तो बॉक्स ऑफिस पर आपकी फिल्म का जादू चलना तय है। इस फ़िल्म के लिए आलिया भट्ट को फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था। 

Also read: ट्रैवल पर आधारित बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में

4. स्त्री Stree 

Duration: 2h 2m

IMDb rating: 7.5/10

Year: 2018

स्त्री एक कॉमेडी हॉरर फिल्म comedy-horror film है, जिसे अमर कौशिक ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में राजकुमार राव और शर्द्धा कपूर मुख्य किरदार में थे और फिल्म में पंकज त्रिपाठी, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बैनर्जी भी थे। फिल्म ने कंटेंट, डायरेक्शन, कास्ट और अच्छी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया और ये कहना गलत नहीं होगा कि इन्हीं कारणों की वजह से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। 

इस फिल्म को मात्र 20 करोड़ में बनाया गया था लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 180 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म के लिए अमर कौशिक को बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर का अवार्ड मिला था। 

निष्कर्ष

इस लिस्ट में आयुष्मान खुराना की बधाई हो Badhaai Ho और अंधाधुन, आमिर खान और जायरा वसीम की सीक्रेट सुपरस्टार Secret Superstar और विद्या बालन की कहानी Kahaani का भी नाम शामिल है। लो बजट फिल्मों low-budget films का बॉक्स ऑफिस पर कमाल करना और बिग बजट फिल्मों big-budget films का बुरी तरह से पिटना ये दर्शाता है कि दर्शक रिफ्रेशिंग और रिलेटेबल स्टोरीज refreshing and relatable stories की तलाश में हैं और बार-बार वही पुराना कंटेंट दिखाकर आप बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर सकते हैं।