क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार बॉलीवुड फिल्में

Share Us

3641
क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार बॉलीवुड फिल्में
01 Mar 2023
6 min read

Blog Post

1983 में, भारत ने क्रिकेट विश्व कप जीता और उसके बाद खेल में रुचि काफी बढ़ गई। और इसी तरह हमारे फिल्म निर्माताओं की दिलचस्पी गेंद और बल्ले के बीच की लड़ाई पर फिल्में बनाने पैदा हुई । भारत में लोग फिल्म और क्रिकेट के लिए पागल हैं और अगर फ़िल्म ही क्रिकेट के ऊपर बेस्ड है Movies Based on Cricket तो क्या कहना।

कभी किसी मशहूर क्रिकेटर की बायोपिक तो कभी कुछ काल्पनिक प्रेरक कहानियां, बॉलीवुड ने क्रिकेट फैंस Cricket Fans को कभी निराश नहीं किया है और पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में क्रिकेट के ऊपर काफी फिल्में बनी हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनका प्लॉट क्रिकेट पर आधारित Bollywood Movies Based on Cricket है। 

इस बात से तो हम सब वाकिफ हैं कि बॉलीवुड और क्रिकेट Bollywood and cricket का रिश्ता कितना गहरा है। ये बताना मुश्किल होगा कि भारत में लोगों के दिल में बॉलीवुड स्टार्स राज़ करते हैं या फेमस क्रिकेटर्स! आपने भी ये कहीं ना कहीं सुना ही होगा कि इंडिया में क्रिकेट एक खेल से कहीं ज्यादा है, ये सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि धर्म है। यही कारण है कि लोग क्रिकेट पर बनीं फिल्में Bollywood Movies Based on Cricket, वेब सीरीज और टीवी कार्यक्रम भी देखना खूब पसंद करते हैं। 

वैसे भी भारत में लोग फिल्म और क्रिकेट के लिए पागल हैं और अगर फ़िल्म ही क्रिकेट के ऊपर बेस्ड है movies based on cricket तो क्या कहना। कभी किसी मशहूर क्रिकेटर की बायोपिक तो कभी कुछ काल्पनिक प्रेरक कहानियां, बॉलीवुड ने क्रिकेट फैंस Cricket Fans को कभी निराश नहीं किया है और पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में क्रिकेट के ऊपर काफी फिल्में बनी हैं।

आइए जानते हैं कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनका प्लॉट क्रिकेट पर आधारित Bollywood movies based on cricket है। 

क्रिकेट पर आधारित बॉलीवुड फिल्में Bollywood movies based on cricket

1. सचिनः ए बिलियन ड्रीम Sachin: A Billion Dreams

एक ट्रू क्रिकेट लवर true cricket lover से अच्छा कौन समझ पाएगा कि सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar और क्रिकेट का क्या कनेक्शन है। क्रिकेट फैंस सचिन को क्रिकेट का भगवान God of cricket कहते हैं। सचिन का गॉड ऑफ क्रिकेट बनने का सफर बहुत ही रोमांचक रहा है और अगर ऐसे में उनके जीवन पर फिल्म भी ना बने तो कैसे चलेगा। 

सचिनः ए बिलियन ड्रीम Sachin: A Billion Dreams, सचिन के जीवन पर बनाई गई एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है और इस फिल्म में सचिन के जीरो से हीरो बनने तक के सफर को दिखाया गया है। इस बात को सचिन से बेहतर कौन समझ पाएगा कि एक मशहूर भारतीय क्रिकेटर बनने के लिए उन्हें कितना स्ट्रगल करना पड़ा होगा लेकिन अगर आप भी युवा खिलाड़ियों के स्ट्रगल और हार्ड वर्क के बारे में जानना चाहते हैं तो ये फिल्म आपके लिए ही बनी है।

आपको बता दें कि इस स्पोर्ट्स डॉक्युमेंट्री कम ड्रामा फिल्म में सचिन ने खुद अपना किरदार निभाया है, यानी कि आप अपने फेवरेट क्रिकेटर को एक एक्टर के रूप में भी देख पाएंगे। 

2. काय पो छे Kai Po Che

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत Sushant Singh Rajput ने फिल्म काय पो छे से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। तीन दोस्तों के जीवन पर बनी यह फ़िल्म लेखक चेतन भगत की नॉवेल थ्री मिस्टेक ऑफ माय लाइफ Three mistakes of my life पर आधारित है। 

यह फिल्म ईशान भट्ट, ओमकार शास्त्री और गोविंद पटेल के जद्दोजहद की कहानी है और इस फिल्म में ईशान भट्ट का किरदार सुशांत सिंह राजपूत Sushant Singh Rajput ने, ओमकार शास्त्री का किरदार अमित साध ने और गोविंद पटेल का किरदार राजकुमार राव ने निभाया है।

इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे ओमकार शास्त्री और गोविंद पटेल, ईशान भट्ट का सपना पूरा करने के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी sports academy खोलते हैं।

Also Read : महिलाओं पर केंद्रित सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में

3. एम. एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी M.S. Dhoni: The Untold Story

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह Mahendra Singh Dhoni धोनी के आज दुनिया भर में करोड़ों फैंस हैं लेकिन इस फ़िल्म के आने से पहले लोग उनकी निजी जिंदगी के बारे में कम ही जानते थे। इस फिल्म के जरिए धोनी के संघर्ष को बेहतरीन अंदाज़ में दिखाया गया है।

इस फिल्म में एम. एस. धोनी का किरदार दिवंगत अभिनेता सुंशात सिंह राजपूत ने निभाया है और इस फिल्म के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की है, यह फिल्म देखने पर साफ पता चलता है। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही थी और एम. एस. धोनी और सुशांत सिंह राजपूत के फैंस आज भी इस फ़िल्म को देखना पसंद करते हैं। 

4. 83

21 दिसंबर, 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म 83 पूर्व भारतीय खिलाड़ी कपिल देव Kapil Dev के जीवन पर आधारित है। 1983 में जब भारत ने विश्व कप जीता था तब हममें से बहुत से लोगों का जन्म भी नहीं हुआ था लेकिन कहीं ना कहीं हम सब इस जीत के बारे में और जानना चाहते थे।

ये बात तो हम सब जानते हैं कि कपिल देव की जबरदस्त कप्तानी की मदद से भारत 1983 में क्रिकेट विश्व कप अपने नाम कर पाया था। 

अगर आप भी भारत की 1983 में हुई उस जीत का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको ये फिल्म ज़रूर देखनी चाहिए। इस फिल्म में कपिल देव का किरदार रणवीर सिंह Ranveer Singh ने निभाया है। 

5. पटियाला हाउस Patiala House

पटियाला हाउस की कहानी एक ऐसे क्रिकेटर पर आधारित है, जिसके पिता उसके क्रिकेट खेलने के फैसले के खिलाफ होते हैं। इसके बावजूद भी वह क्रिकेटर अपने पिता से छिपकर कई मैच खेलता है लेकिन बाद में उसके पिता को सच पता चल जाता है। पिता को सच पता चलने के बाद आगे क्या होता है यह जानने के लिए आपको पटियाला हाउस देखना होगा। 

यह फिल्म 2011 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में क्रिकेटर का किरदार अक्षय कुमार Akshay Kumar ने निभाया था और इस फिल्म में उनकी को-स्टार अनुष्का शर्मा Anushka Sharma थीं।

6. फेरारी की सवारी Ferrari Ki Sawaari 

फेरारी की सवारी एक कॉमेडी स्पोर्ट्स ड्रामा comedy sports drama  है, जो एक छोटे लड़के कायो के इर्द-गिर्द घूमती है, जो क्रिकेट के प्रति उत्साही है और केवल क्रिकेट खेलता है।

उनके पिता (शरमन जोशी Sharman Joshi), जो एक मध्यवर्गीय कर्मचारी हैं, अपने बेटे के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड Lord’s Cricket ground में खेलने के सपने को पूरा करने के लिए हर संभव पहलू में उसका समर्थन करते हैं। इस बीच, सचिन तेंदुलकर के स्वामित्व वाली फरारी उनके सपने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

7. विश्व कप 2011 World Cup 2011 

यह फिल्म भारतीय टीम के कप्तान रवि (रवि कपूर Ravi Kapoor ) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पाकिस्तान के खिलाफ 2007 विश्व कप फाइनल  World Cup Final against Pakistan हारने के लिए एक सट्टेबाज से पैसे लेने के लिए फिक्सिंग में पकड़ा गया था।

पूरी टीम के साथ रवि ने अपनी जगह खो दी और उन्हें चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। उन्हें उनके परिवार, दोस्तों और करीबी लोगों द्वारा फटकार लगाई जाती है। रवि के आग्रह पर चयन समिति द्वारा विश्व कप 2011 के लिए टीम को वापस लाने से पहले वे लगभग सब कुछ खो चुके थे। उन्होंने अंत में इसे जीत लिया और गौरव वापस ले आए।

8. लगान Lagaan 

लगान निस्संदेह क्रिकेट से संबंधित फिल्मों के लिए बेंचमार्क फिल्म है। यह मूल रूप से क्रिकेट और देशभक्ति का मेल है। इसे ब्रिटिश काल में सेट किया गया था जब गरीब भारतीयों पर उच्च कर लगाए गए थे, कहानी एक छोटे से गांव और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में वहां रहने वाले लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है।

एक घमंडी अधिकारी करों से बचने के लिए गुस्से में उन्हें क्रिकेट खेलने की चुनौती देता है। भुवन (आमिर खान Aamir Khan) इस चुनौती को स्वीकार करता है और ग्रामीणों को मैच खेलने के लिए तैयार करता है। मैच दिलचस्प हो जाता है और ग्रामीणों को मैच जीतने के लिए आखिरी गेंद पर छक्के की जरूरत होती है। भुवन स्ट्राइक पर हैं और अंत में उन्होंने गेंद को मैदान से बाहर निकलने के लिए जोर से मारा और अंत में मैच जीत गए।

Related: साउथ इंडिया के ये टॉप 10 डेस्टिनेशन आपके हनीमून को बनाएंगे और भी शानदार

निष्कर्ष

बॉलीवुड ने क्रिकेट फैंस को कभी निराश नहीं किया है और पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में क्रिकेट के ऊपर काफी फिल्में बनी हैं। सचिनः ए बिलियन ड्रीम, पटियाला हाउस, एम. एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी, काय पो छे और 83 उन्हीं फिल्मों में से एक है।

इस लिस्ट में ऑल राउंडर, अज़हर Azhar, इक़बाल Iqbal, चैन खुली की मैन खुली, जन्नत, दिल बोले हडिप्पा Dil bole hadippa, हैट्रिक, स्टंप्ड Stumped, जर्सी Jersey का नाम भी शामिल है, ये फिल्में भी क्रिकेट प्लॉट पर बेस्ड हैं।