जानें अच्छे Retail Signage बनाने के नियम

Share Us

2944
जानें अच्छे Retail Signage बनाने के नियम
20 Jan 2022
7 min read

Blog Post

रिटेल साइनेज Retail Signage उन चीजों में से एक है जिसके बारे में ज्यादातर स्टोर मालिक Store Owner सोचते नहीं हैं, लेकिन यह बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक साबित होते हैं। सभी रिटेल साइनेज समान नहीं बनाए जाते। कुछ संकेत दूसरों की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी होते हैं। यहां हम आपको कुछ जरूरी बाते बता रहें हैं, जिससे आप शानदार रिटेल साइनेज बना या बनवा पाएंगे।

रिटेल साइनेज Retail Signage उन चीजों में से एक है जिसके बारे में ज्यादातर स्टोर मालिक Store Owner सोचते नहीं हैं, लेकिन यह बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक साबित होते हैं।

रिटेल साइनेज की ताकत को समझें 

रिटेल साइनेज प्लास्टिक, एल्यूमीनियम, पेंट और बिजली के साथ कुछ मेल-जोल कर बनाएं जाते हैं, लेकिन यह इन सभी चीजों से ज्यादा बढ़कर हैं। यह आपके व्यवसाय का एक बड़ा विस्तार करने की ताकत रखते हैं। यह लोगों की नजर में आकर बड़ा ही बेहतर विकास करते हैं और ब्रांडिंग का एक सटीक रास्ता है। इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले दर्जनों लाभ हैं। स्टोर साइनेज की ताकत कुछ बातों पर निर्भर करती है जैसे:

ध्यान खींचते साइनेज 

जब आपके पास अपने स्टोरफ्रंट के ऊपर एक सुंदर चमकता हुआ चिन्ह होता है, तो यह लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। यह संकेत लोगों को आपके बारे में याद दिलाता है। यह ब्रांड जागरूकता Brand Awareness बढ़ाता है। जब आप भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में होते हैं तो स्टोर साइनेज को अनदेखा करना लोगों के लिए कठिन हो जाता है। चाहे वह किसी व्यस्त मॉल के अंदर की दुकान हो या मोहल्ले के किनारे लगी दुकान हो किसी भी दिन बहुत सारे लोग गुजरते हैं। यह एक तरह से आपके लिए फ्री विज्ञापन  है। जबकि किसी ब्रांड का विज्ञापन करने के सैकड़ों अलग-अलग तरीके हैं, अच्छा रिटेल साइनेज Retail Signage सबसे प्रभावी में से एक साबित हो सकता है। यह टाइमिंग, प्लेसमेंट और विजुअल अपील का एक शानदार मेल है।

उद्यमी Entrepreneur उमर रहमान Omar Rahman इसे लेकर कहते हैं कि “दुबई के मॉल में Dior shop डायर की दुकान में परफ्यूम का विज्ञापन करने वाला Point-of-sale signage पॉइंट-ऑफ-सेल साइनेज ज्यादा प्रभावी लगेगा। अगर उसका रेडियो पर विज्ञापन दिया जाए तो शायद कम प्रासंगिक लगे। इसलिए यह ज्यादा प्रभावशाली प्रक्रिया है।"

अच्छा रिटेल साइनेज यानी संकेत कैसे बनाता है?

सभी रिटेल साइनेज समान नहीं बनाए जाते। कुछ संकेत दूसरों की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी होते हैं। यहां हम आपको कुछ जरूरी बाते बता रहें हैं, जिससे आप शानदार रिटेल साइनेज बना या बनवा पाएंगे। 

1. सादगी और सरलता अपनाएं

साइनेज डिज़ाइन बनाने के दौरान व्यवसायों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे बहुत ज्यादा करने की सोचने लगते हैं। वे बहुत सारे रंग, तत्व, टेक्स्ट और ग्राफिक्स शामिल करना चाहते हैं। समस्या यह है कि यह शायद ही काम करेगा। क्योंकि यह दिखने में भले ही अच्छा लगे, लेकिन यह आमतौर पर भ्रम पैदा कर सकता है। साइनेज डिज़ाइन करते समय आपको यह सोचना होगा कि यह दूर से कैसा दिख सकता है। हो सकता है कि आप एक छोटे से Sub-heading उपशीर्षक को पढ़ने में सक्षम हों या एक बड़ी कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने पर आपको वह सही लगे, लेकिन सोचें क्या कोई ग्राहक इसे 100 फीट दूर से पढ़ पाएगा?

सरल हमेशा कठिन से बेहतर होता है। किसी भी अनावश्यक चीज को हटा दें और उस पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो सबसे ज्यादा मायने रखता है यहां आपका ब्रांड नाम Brand Name और लोगो Logo का ख्याल जरूर रखें।

2. Durability मजबूती

केवल अच्छा दिखने वाला संकेत होना पर्याप्त नहीं होता। आपको मजबूती जैसे तत्वों के बारे में भी सोचना होगा। ऐसी कंपनी के साथ जुड़ कर काम करें जो साइन डिजाइन और निर्माण में माहिर हो। जो यह जानती हो कि साइन को कहां लगाया जा सकता है। उपयोग के आधार पर किन सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण से समझें चिन्ह अंदर होगा या बाहर? और अगर यह बाहर होगा, तो क्या यह लोगों को दिख पाएंगा। इन सवालों के जवाब इस बात को प्रभावित करेंगे कि चिन्ह कैसे बनाया जाए।

3. विजिबिलिटी Visibility

साइन विजिबिलिटी Signage Visibility एक बड़ी चीज है। कुछ संकेत दिन के समय बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन रात में देखना लगभग असंभव है। कुछ स्थितियों में संकेत तब बहुत अच्छे लगते हैं जब वे रात में जगमगाते हैं, लेकिन दिन के उजाले के दौरान उन्हें पहचानना मुश्किल होता है। विजिबिलिटी सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे हल्के में न लें।

4. स्थान Location of Signage

आपको यह सोचना होगा कि चिन्ह कहां लगाना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपका स्टोर सड़क,पार्किंग स्थल, या फिर कैसी जगह है। क्या आपको स्टोर तक लोगों को लाने के लिए कई संकेतों की आवश्यकता है? या आप एक बड़े संकेत से काम चला सकते हैं? आपके साइनेज की जगह अन्य बातों जैसे आकार, लाइट और उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को निर्धारित करेगा। किसी स्थान को चुनने के लिए चिह्न तैयार किए जाने तक प्रतीक्षा ना करें। आपको इस मामले में सफल होने के लिए इस निर्णय के साथ नेतृत्व करना होगा।

यह सब एक साथ प्रयोग करें

हमेशा सफल हो ऐसा रिटेल साइनेज बनाना संभव नहीं है। अगर आप ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करेंगे, तो आपको लोगों का ध्यान आकर्षित करना, ब्रांड जागरूकता का बढ़ाना और इसकी वजह से Sales and Revenue बिक्री और राजस्व बढ़ाना आसान हो जाएगा।