जानिए कैसे बने सफल Freelance Makeup Artist

Share Us

4222
जानिए कैसे बने सफल  Freelance Makeup Artist
24 Aug 2022
6 min read

Blog Post

फैशन उद्योग की अपार वृद्धि के कारण फैशन उत्पादों और ट्रेंड को अधिक महत्व दे रहे हैं। इसके चलते अधिक से अधिक लोग फैशन उद्योग की तरफ बढ़ रहे हैं जिनमें से मेकअप और हेयर स्टाइलिंग एक है। जैसे-जैसे समय के साथ फैशन उद्योग की वृद्धि होती जा रही है, वैसे-वैसे लोग फैशन, पहनावे और मेकओवर (Make over) पर अधिक ध्यान देने लगे हैं। इसके कारण आज मेकअप आर्टिस्ट (Makeup Artist) की डिमांड काफी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। लोग शादी, त्यौहार या फिर अन्य समारोहों के लिए मेकअप आर्टिस्ट को हायर करते हैं। आज मेकअप उद्योग में अपना कदम रखने का अर्थ है भारी प्रतियोगिता में भाग लेना क्योंकि अब अधिक से अधिक लोग इस ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं। फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। फ्रीलांसिंग लोगों को घर बैठे अपना खुद का व्यवसाय करने की अनुमति देता है। इसलिए यह लोगों में काफी चर्चित हो गया है। आज आपको बतायेगे की मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर फ्रीलांसर कैसे बने। 

आज अगर देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति अपना खुद का काम करना अधिक पसंद करता है। इसके चलते आज के समय में फ्रीलांसिंग का ट्रेंड खूब जोरों पर है। अगर आप इस फील्ड में एकदम नए हैं। यानी आपके पास कोई प्रीवियस नॉलेज (Previous Knowledge), बैकग्राउंड और नेटवर्क नहीं है, तो आपको एक अच्छे मेकअप स्कूल में एडमिशन लेना चाहिए। आपको ऐसे बहुत से मेकअप स्कूल मिल जायेंगे, जिनमे आपको अलग-अलग टाइम पीरियड के कोर्स ऑप्शंस (Course Options) मिल जायेंगे। जिनमे से आप अपने लिए फेबरेबल ऑप्शन चूज कर सकते हैं।

जानिए मेकअप को सही तरीके से कैसे करें (Learn How To Do Makeup Properly)

ऑनलाइन या ऑफलाइन मेकअप क्लासेस (Online or Offline Makeup Classes) के जरिए जितना हो सके अपने कौशल को निखारें। आपका कौशल जितना अधिक होगा आप इतनी जल्दी इस उद्योग में सफल हो सकते हैं और उतना अधिक कमा सकते हैं। आपको नीचे दी गए विषयों का ज्ञान होना चाहिए।

• सामान्य मेकअप का ज्ञान।

• विभिन्न प्रकार की त्वचा की पहचान और उसके अनुसार मेकअप सुनिश्चित करना।

• हड्डियों की संरचना व आंखों और चेहरे के आकार की अच्छी समझ।

• मेकअप टूल्स को हैंडल करने का उचित ज्ञान।

रिटेल स्टोर में एक्सपीरियंस से बनें मेकअप आर्टिस्ट 

आप मेकअप स्कूल अटेंड करने के अलावा फ्रीलांस मेकअप आर्टिस्ट भी बन सकती हैं। इस तरह से कोई भी रिटेल स्टोर में कार्य अनुभव के माध्यम से मेकअप आर्टिस्ट बन सकता है। मैक और नायका रिटेल स्टोर MAC & Nykaa Retail Stores के कई ब्रांड हैं, जहां कोई भी अनुभव प्राप्त कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर कोई मेकअप स्कूल पूरा करने के बाद रिटेल स्टोर पर काम करना शुरू कर देता है, तो नेटवर्क बनाना काफी आसान हो सकता है। तो इन स्टोर्स पर लर्निंग के साथ-साथ एक्सपेरिमेंट करने और अपना यूनिक स्टाइल शोकेस करने का चांस मिलता है और एक्सपोज़र तो मिलता ही है। इस स्टेप के बाद आपको किसी अच्छे सलून में मेकअप आर्टिस्ट मैनेजर जैसी पोजीशन भी मिल सकती है, जो आपको आगे बहुत अच्छा एक्सपोज़र दिला सकती है।

Also Read: Makeup का सही ज्ञान देगा क़रियर को उड़ान

अपना पेशेवर मेकअप किट बनाएं (Build Your Professional Makeup Kit)

कॉस्मेटिक्स किट के बिना मेकअप की दुनिया में आपकी कोई वैल्यू नहीं है। आपको अपने मेकअप किट में ब्रश और अन्य सभी सौंदर्यीकरण उपकरणों रखने की आवश्यकता होती है। अपने काम को ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए सामान्य उपकरणों के बजाय अपने मेकअप किट में विशेषज्ञ सामानों का उपयोग करें। अपने मेकअप किट को हमेशा स्वच्छ रखें। सिर्फ मेकअप किट ही नहीं बल्कि अपने काम में भी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। 

मेकअप क्लाइंट्स ढूंढें (Find Makeup Clients)

मेकअप उद्योग में क्लाइंट ढूंढना सबसे मुश्किल कामों में से एक है। आप क्लाइंट्स clients को अनेक तरीकों से अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे इंस्टाग्राम फेसबुक आदि का सहारा ले सकते हैं और अपना प्रमोशन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों और संतुष्ट ग्राहकों से रेफ़रल मांग सकते हैं। ग्राहकों को छूट या ऑफर के माध्यम से आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मेकअप वीडियो और मेकअप ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर सोशल साइट पर अपलोड कर सकते हैं जिससे लोग आपकी तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वेडिंग प्लानर (Wedding Planner), फोटोग्राफर (Photographer) और मॉडल एजेंसियों (Model Agencies) से संबंध बना सकते हैं जो आपको क्लाइंट दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Also Read : जानिये sugar cosmetic की को-फाउंडर विनीता सिंह को

अपना व्यवसाय स्थापित करें (Setup your Business)

एक बार जब आप मेकअप और हेयर स्टाइलिंग का पूरा ज्ञान ले लें और आपको कुछ अनुभव हो जाए तो इसके बाद आप अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। मेकअप व्यवसाय (Makeup Business) शुरू करना कोई आसान काम नहीं है। आपको क्लाइंट ढूंढने और अपनी प्रतिष्ठा बनाने में काफी समय लग सकता है। एक मेकअप आर्टिस्ट अनेक प्रकार की सेवाओं की पेशकश करता है जैसे वेडिंग मेकअप (Wedding makeup), एचडी मेकअप (HD makeup), फोटोशूट मेकअप (Photoshoot makeup) इत्यादि। ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए आप उन सेवाओं का ही चुनाव करें जिसकी आपको पूर्ण जानकारी हो। ऐसी कोई सेवाओं की पेशकश ना करें जिसकी आपको पूर्ण जानकारी ना हो। इसके बाद आपको यह निर्धारित करना होता है कि आपको अपने क्लाइंट से कितना चार्ज करना है। यह निर्धारित करने के लिए आपको अपने प्रतियोगियों पर गौर करना चाहिए कि वह उस सेवा के लिए कितना चार्ज करते हैं। अपने चार्ज क्लाइंट के अनुकूल रखें और अपने मूल्य निर्धारण की एक सूची बनाएं।

अपनी सेवाओं और मेकअप कौशल को प्रदर्शित करें ( Reflect on your Services and Makeup Skills)

स्किन टोन्स (Skin Tones) और कलर थ्योरीज़ (Color theories) की बेसिक नॉलेज ये ऐसी बेसिक नॉलेज (Basic Knowledge) है, जो हर मेकअप आर्टिस्ट के पास होनी जरुरी है और इसे ट्रेनिंग और प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस (Practical Experience) के जरिये डेवेलोप किया जा सकता है। और ये तो मेकअप वर्ल्ड का बेसिक कांसेप्ट है कि मेकअप एक्सपर्ट को स्किन टोन्स को फॉउंडेशन (Foundation) के नेचर और टाइप से मैच करना तो आना ही चाहिए। साथ ही स्किन केयर, स्किन एलर्जीज की नॉलेज भी होना जरुरी है। इसके साथ ही पर्सनल हाइजिन का सेंस भी होना चाहिए। मेकअप में पर्सनल कॉन्टैक्ट काफी होता है।

ऐसे में अगर एक मेकअप आर्टिस्ट को पर्सनल हाइजिन (Personal Hygiene) का सेंस है। और उसे अपने मेकअप टूल्स (Makeup Tools) जैसे – ब्रसेस, कोंब्स (Braces, Combs) को क्लीन रखना, और मेकअप प्रोडक्ट्स को ऑर्गनाइज़्ड रखना आता है, तो उसके सक्सेस के चांसेस बढ़ सकते हैं। क्योंकि हाइजिन (Hygiene) का ध्यान तो हर जगह रखा जाना ही चाहिए और फिर ये तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं। जिन्हे अगर सही तरीके से यूज किया जाय, तो गॉर्जियस लुक (Gorgeous look) बनाया जा सकता है।  और अगर सही तरीके से यूज ना किया जाय, तो ये स्किन पर एलर्जी जैसी प्रॉब्लम्स भी क्रिएट कर सकते हैं।

अब इसके आगे तो आप समझ ही गए होंगे कि ये कितना जरुरी है।  और आपके करियर को किस तरीके से एफ्फेक्ट्स कर सकता है? इनके अलावा क्रिएटिविटी, विजुलाइजेशन और गुड कम्युनिकेशन स्किल्स (Creativity, Visualization and Good Communication Skills) होना भी एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए रिक्वायर्ड बेसिक स्किल्स (Required Basic Skills) में शामिल है।  और एक ऐसी स्किल्स जो हर प्रोफेशन में जरुरी भी होती है। और Magical Impression भी क्रिएट करती है, वो है पैशन।

Also Read: मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर फ्रीलांसिंग कैसे करें?

अगर अपने काम के लिए आप इतने पैशनेट हैं कि हर क्लाइंट को बेस्ट रिजल्ट देना चाहते हैं। और उनका सटिस्फैक्शन आपको और बेहतर करने के लिए इनकरेज करेगा, तो आपका ये पैशनेट ऐटिटूड आपके नेटवर्क को भी स्ट्रांग बना सकता है। आपको ज्यादा बड़े अवसर दिला सकता है। और आपको सक्सेसफुल बना सकता है। इसीलिए इस फील्ड में कदम रखने का इरादा तभी बनाइयेगा। जब खुद में पैशन नजर आये और जब पैशन नजर आएगा, तो इस फील्ड में करियर ऑप्शंस भी कई सारे आपको नजर आ जायेंगे जैसे कि सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट (Celebrity Makeup Artist) , सेलेब्रिटी स्टाइलिस्ट (Celebrity Stylist), रिटेल स्टोर मेकअप आर्टिस्ट (Retail Store Makeup Artists), ब्राइडल मेकओवर (Bridal Makeover) मेकअप आर्टिस्ट फॉर सैलून और स्पा, थिएटर मेकअप आर्टिस्ट और मेकअप आर्टिस्ट फॉर पब्लिक इवेंट्स। जिनमे से आप बेस्ट और सूटेबल ऑप्शन चूज कर सकते हैं।

फ्रीलान्स मेकअप आर्टिस्ट की अर्निंग (Earnings as a Freelance Makeup Artist)

फ्रीलान्स मेकअप आर्टिस्ट को फ्रेशर के तौरपर मिलने वाला अमाउंट फिक्स तो नहीं हो सकता, लेकिन अगर आपने अच्छे स्कूल से ट्रेनिंग ली हो और अपने वर्क में एक्सीलेंस हों तो शुरुआत में 15 से 25 हजार रूपये पर प्रोजेक्ट अर्निंग हो सकती है, और एक्सपीरियंस के बाद ये अमाउंट 50 हजार से 1 लाख रूपये प्रति प्रोजेक्ट भी हो सकता है। ये पूरी तरह से आपकी स्किल्स, वर्क एक्सपीरियंस, सिलेक्टेड करियर ऑप्शन, सर्टिफिकेट और नेटवर्क पर बेस होगा।