facebook-pixel

makeup का सही ज्ञान देगा क़रियर को उड़ान

Share Us

1252
makeup का सही ज्ञान देगा क़रियर को उड़ान
06 Jan 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के युग में अच्छा व्यक्तित्व होना, अच्छा दिखना एक बहुत बड़ी आवश्यकता और उपलब्धि मानी जाती है। एक समय था जब बहुत अधिक चमकीला पहनावा या अधिक सजना-सँवरना अच्छा नहीं माना जाता था। आज के समय में अच्छा दिखना या अच्छा लगना हर किसी की ख्वाहिश होती है और उन व्यक्तियों को बड़ा प्रतिभाशाली माना जाता है जो इस कला में माहिर होते हैं । कोई भी उत्सव हो, किसी से मिलना हो या कोई भी ख़ास मौक़ा हो, हर व्यक्ति अच्छा लगना चाहता है और ख़ुद के व्यक्तित्व में एक निखरी हुई छवि देखना चाहता है। अगर आपमें वो समझ और अपने हाथों में किसी की छवि को संवारने का हुनर है तो इस क्षेत्र में अपार सम्भावनाएँ है।

Podcast

Continue Reading..

आज के युग में अच्छा व्यक्तित्व होना, अच्छा दिखना एक बहुत बड़ी आवश्यकता और उपलब्धि मानी जाती है। एक समय था जब बहुत अधिक चमकीला पहनावा या अधिक सजना-सँवरना अच्छा नहीं माना जाता था। आज के समय में अच्छा दिखना या अच्छा लगना हर किसी की ख्वाहिश होती है और उन व्यक्तियों को बड़ा प्रतिभाशाली माना जाता है जो इस कला में माहिर होते हैं । कोई भी उत्सव हो, किसी से मिलना हो या कोई भी ख़ास मौक़ा हो, हर व्यक्ति अच्छा लगना चाहता है और ख़ुद के व्यक्तित्व में एक निखरी हुई छवि देखना चाहता है। यह नही कह सकते कि केवल makeup ही एक तरीक़ा है - ख़ुद को निखारने का, लेकिन यह अवश्य ही  कह सकते कि ख़ुद की छवि को निखारने और स्वयं एक सकारात्मक आकर्षण का केंद्र होने की चाह को makeup artist काफ़ी हद तक सफल करता/करती है। अगर आपमें वो समझ और अपने हाथों में  किसी की छवि को संवारने का हुनर है तो इस क्षेत्र में अपार सम्भावनाएँ है।आइए समझ लीजिए इस क्षेत्र में career बनाने के लिए क्या है ज़रूरी -

 Makeup का शौक़ और रचनात्मक जोश का होना है ज़रूरी (passion for makeup and creative thinking)

हर वर्ष, दिन, महीने, अवसरों, का makeup बदलता रहता है। अगर आपको इस क्षेत्र में रुचि है तो आपको हर बदलते look से अवगत रहना पड़ेगा। इसके लिए social media पर भी सचेत active रहें ।celebrities के बदलते looks, पत्रिकाओं, नए-नए आलेखों पर नज़र रखें और नए चलन को समझने का प्रयास करें।

लगातार सीखतें रहना है  ज़रूरी

makeup एक ऐसी प्रक्रिया है जो समय के साथ बदलती रहती है। हर बदलते चलन के साथ नए तरीक़े का makeup-look सामने आता है और आम जीवन में भी सभी की नज़र तक पहुँच जाता है। आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हर बार नए चलन को सीखते रहना ज़रूरी है ताकि आप हर तरीक़े के नए trend के साथ update रहें, इससे आप जिस भी व्यक्ति कि साथ काम कर रहें हों या कभी किसी भी तरह के ख़ास makeup की माँग हो तो आप समझ पाएँ और एक कदम सफलता की ओर  बढ़ाएँ।

 अनुभव है ज़रूरी

कोई भी कला लगातार प्रयासों से ही और निखरती है तो अलग-अलग लोगों और अलग-अलग प्रकार के प्रयासों से ही और बेहतर होती जाती है। makeup artist का क्षेत्र ऐसा होता है जिसमें आप जितना ज़्यादा अलग-अलग looks पर काम करते हैं, जितना अधिक अलग-अलग projects पर काम करते हैं उतना ही अधिक आप सीखते जातें है और अनुभवी बनते हैं। makeup artist के तौर पर कभी फ़िल्मों का काम होता है, कभी टेलीविज़न जगत में, कभी व्यक्तिगत अवसरों में तो कभी किसी photoshoot के लिए। एक makeup artist के रूप में अलग-अलग looks  से जुड़ी चुनौतियाँ आपको तराशती हैं।

 स्वयं का नज़रिया रखें

makeup artist अनगिनत होतें हैं लेकिन ऐसे makeup artist अपनी छाप छोड़ने में सफल होतें है जिनका हर सौंदर्य उत्पाद और looks को लेकर अपना नज़रिया होता है और जब भी वह किसी किरदार को निखारते हैं अपनी कला से तो  उनके  हिस्से की प्रशंसा उन्हें मिलती ही है। अलग नज़रिया रखने का यह अर्थ नहीं कि बिलकुल ही ऐसा नज़रिया हो जो आपके client को ना तो समझ में आए ना ही तो उन्हें पसंद आए। उत्पादों को किस प्रकार से अच्छी तरह से प्रयोग करें यही आपका विशेष नज़रिया होना चाहिए कि आपकी रचनात्मक तकनीक प्रभावशाली दिखे। आपकी अपनी रचनात्मकता, आपकी कुशलता और आपकी यही विशेष कला आपको पहचान दिलाएगी।

 अपनी पसंद का प्रशिक्षण संस्थान चुनें (Choose a suitable institute)

कला को किसी हमेशा किसी प्रमाण (certificate) की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन यदि किसी institute से आपकी कला को और लाभ हो, आपको और प्रशिक्षण मिलें तो इसके लिए अवश्य प्रयास करें। जैसे - Blossom kochhar institute, lakme makeup academy, shahnaz husain, Daniel Bauer Makeup Academy,Bobbi brown, Mac cosmetics यह सभी जाने-माने सौंदर्य विश्वविद्यालय हैं लेकिन आप अपनी पसंद के किसी भी makeup institutes, webinar,online कोर्स से प्रशिक्षण ले सकतें हैं।

 सभी प्रकार के उत्पादों से अवगत रहें ( stay updated about makeup and skincare products)

एक अच्छे makeup artist के तौर पर बाज़ार में आए सभी प्रकार के चलन में आए सौंदर्य उत्पादों और उनमें आए बदलावों का ज्ञान होना चाहिए। हर रोज़ नए look, नए चलन के कारण नए सौंदर्य उत्पादों को प्रयोग करना और उनके साथ अलग-अलग प्रकार के प्रयोग करने की कुशलता का होना बेहद ज़रूरी है। केवल (makeup Products) उत्पादों का ही ज्ञान काफ़ी नहीं है, सौंदर्य में एक अच्छी त्वचा का होना काम को बहुत आसान कर देता है, इसलिए त्वचा के लिए उपयोगी उत्पादों और उससे जुड़ी जानकारी का होना इस क्षेत्र आपको और विश्वसनीय बनता है।

 किस प्रकार का makeup करना है, परिस्थिति अनुकूल ही काम करें

आपको यह समझना बेहद ज़रूरी है कि जब भी आप किसी भी प्रकार का makeup कर रहें हों तो माहौल के अनुरूप ही कोई भी look तैयार करें। दिन या रात का समय है, प्रकाश किस प्रकार का आएगा, त्वचा किस प्रकार की है और वस्त्रों के साथ मेल खा रहें हों।

 look की माँग का ध्यान रखें

अगर आप किसी का makeup कर रहें है तो यह आवश्यक नहीं कि आपकी सोच और सम्बंधित व्यक्ति की सोच मेल खाए। आपसे जुड़ा व्यक्ति या आपका client एक अलग सोच रखता है और आपके सामने अपनी पसंद के makeup की माँग रखे, आपको उनकी माँग को समझना आवश्यक है और उन्हें अपनी बात सहजता से समझाना भी आवश्यक है ताकि एक ऐसा look सामने आए जिस पर आपदोनो सहमत हों।

 क़रियर की अपार सम्भावनाएँ (unlimited opportunities)

इस क्षेत्र में अपार सम्भावनाएँ है -instagram business, youtube channel, magazines houses

व्यक्तिगत अवसर -विवाह, pre wedding shoots, interviews looks, picture posts

इस क्षेत्र में social media ने और अवसर बढाएँ हैं यह आपको ऐसे अवसर देता है जहाँ यदि आप इस काम में नए हैं तो अपनी प्रतिभा आसानी से दिखा सकतें हैं। अलग अलग लोगों के साथ मिलकर (collaborations) अपने काम को अधिक लोगों तक पहुँचा सकते हैं, इसलिए संचार और तकनीक का प्रयोग करने में पीछे ना रहें ।