facebook-pixel
Coursera Image_2

अपनी वेबसाइट डिजाइन करते समय ये 10 महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखें :

Share Us

4351
अपनी वेबसाइट डिजाइन करते समय ये 10 महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखें :
31 Jul 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

नई वेबसाइट में निवेश करना किसी भी बिजनेस के लिए बड़ा फैसला होता है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। आपकी वेबसाइट ऑनलाइन दुनिया में आपके ब्रांड का चेहरा है, वह स्थान जहां आपके संभावित ग्राहक इस बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं ? अपनी व्यक्तिगत/व्यावसायिक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप उपयुक्त स्थान पर हैं। आप किस प्रकार की वेबसाइट चाहते हैं ?

Podcast

Continue Reading..

नई वेबसाइट में निवेश करना किसी भी बिजनेस के लिए बड़ा फैसला होता है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। आपकी वेबसाइट ऑनलाइन दुनिया में आपके ब्रांड का चेहरा है, वह स्थान जहां आपके संभावित ग्राहक इस बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं?

 वेबसाइट डिज़ाइन करते समय ये 10 चीज़ो का ध्यान रखे:

1.अपने प्राथमिक उपयोगकर्ता दर्शकों की पहचान करना :

 एक ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए जो आपके सबसे महत्वपूर्ण लक्षित दर्शकों की जरूरतों को पूरा करती है, आपको पहले यह पता लगाना होगा कि वे लोग कौन हैं और वे आपकी साइट पर क्यों आ रहे हैं?

उदाहरण के लिए, डॉक्टर के क्लीनिक के लिए एक वेबसाइट संभावित रूप से अपने रोगियों को अपने प्राथमिक दर्शकों के रूप में चुनेगी। लेकिन अगर क्लीनिक में काम करने वाले, स्वास्थ्य देखभाल करने वाले लोग भी क्लाइंट की जानकारी को अपडेट करने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने, सार्वजनिक पूछताछ का जवाब देने और अपडेट पोस्ट करने के लिए भी वेबसाइट का उपयोग करते हैं।

किसी वेबसाइट विकास कंपनी से संपर्क करने से पहले, अपने उपयोगकर्ता दर्शकों को सीमित करना, यह पहचानना कि वे आपकी वेबसाइट पर क्यों आते हैं और इस बात पर विचार करना आवश्यक है कि आप उनकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए अपनी साइट को कैसे बदलते हैं।

 2. अपने विज़ुअल ब्रांड में सुधार करना :

क्या आपकी कंपनी ने अपने लोगो को नया रूप दिया है? क्या आपकी ब्रांडिंग की रंग योजना नीरस या पुरानी लग रही है? क्या आपके पास कोई विज़ुअल ब्रांडिंग दिशानिर्देश दस्तावेज़ भी हैं ? वेबसाइट बनाने में निवेश करते समय इन सभी बातों पर ध्यान देना चाहिए। आपकी ब्रांडिंग जितनी स्पष्ट होगी, आपकी वेबसाइट उतनी ही अधिक आकर्षक होगी।

 3. मोबाइल को सर्वोच्च प्राथमिकता बनाना :

किसी भी व्यवसाय को ऐसी वेबसाइट में निवेश नहीं करना चाहिए जो मोबाइल में उपयोग करने के लिए नहीं बनाई जा रही हो। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिये कि आपका डिज़ाइन इस बात के लिए अनुकूलित है कि उसमे चित्र, टेक्स्ट, लोगो और दूसरी चीज़े छोटी स्क्रीन पर कैसे दिखेंगे क्योंकि आपके वेबसाइट कई लोगों तक टैबलेट या सेल फोन के माध्यम से पहुंचेंगे।

4. कॉल टू एक्शन (CTA) :

हर पेज पर कॉल-टू-एक्शन (CTA) को शामिल करना महत्वपूर्ण है। वेबसाइट की कार्यक्षमता में कोई बाधा नहीं है। सीटीए क्या है?  यह एक कथन या प्रश्न है जो आपके वेबसाइट विज़िटर को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है।

 उदाहरण के लिए, "अधिक विशिष्ट सुझावों के लिए फेसबुक पर हमें फॉलो करें!"  ब्लॉग पोस्ट के अंत में पाठकों को सोशल मीडिया पर आपके व्यवसाय का अनुसरण करके कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है।

सामान्य तौर पर, आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पेज में कम से कम एक सीटीए होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक सीटीए शामिल करते हैं, जो कहता है कि "यहां हमारा ब्रोशर डाउनलोड करें!", तो आपके आगंतुक "यहां" शब्द पर क्लिक करने में सक्षम होंगे और तुरंत डाउनलोड लिंक पर ले जाएंगे।

 5. मापनीयता के लिए अपनी साइट की संरचना करना :

 ऐसी वेबसाइट बनाने की गलती कभी न करें जो केवल आपकी वर्तमान जरूरतों को पूरा करे। जब आप किसी वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन करने की प्रक्रिया में हों, तब से बेहतर भविष्य में कारक बनाने का कोई बेहतर समय नहीं है।  

इसलिए, मापनीयता को अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर रखना हमेशा वेबसाइट युक्तियों में से एक है।

अपने आप से पूछें: हम अपना वेबसाइट डेटा कहां रखेंगे, हम इसे कैसे एक्सेस करेंगे, और हम इसे कितनी बार बैक अप लेंगे?

हमेशा इस संभावना को कम करने का लक्ष्य रखें कि अगर एक चीज गलत हो जाती है तो आपकी वेबसाइट से समझौता किया जा सकता है।  एक बैकअप योजना  होना हमेशा यह महसूस करने से बेहतर होता है कि आप अपनी वर्तमान स्थिति से फंस गए हैं क्योंकि आपने आगे की योजना नहीं बनाई है।

 6. अपने दर्शको के साथ बातचीत करना :

अपनी साइट को विकसित करते समय अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने की क्षमता हमेशा एक केंद्रीय चिंता होनी चाहिए। आखिरकार, आपके विज़िटर वही हैं जिनके लिए आप अपनी वेबसाइट बना रहे हैं। तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें:

 मैं कैसे चाहता हूं कि मेरे ग्राहक मुझ तक पहुंच सकें?  (ईमेल, टेलीफोन, ऑनलाइन चैट)

 मेरे संगठन में कौन ग्राहकों से संचार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए?

 मेरी वेबसाइट के माध्यम से ग्राहकों के साथ संवाद करते समय कौन से सुरक्षा उपाय होने चाहिए?

 क्या मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या चैटबॉट के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हूं?

 वेबसाइट बनाने से पहले हमेशा अपनी संचार आवश्यकताओं पर विचार करें, और यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन से विकल्प सही हैं, अपनी वेबसाइट विकास कंपनी के साथ विचार-मंथन करें।

 7. सही सामग्री प्रबंधन प्रणाली का चयन :

यदि आप एक व्यवसाय हैं जिसकी कुछ समय के लिए वेबसाइट है, तो आप वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सीएमएस के साथ सहज महसूस कर सकते हैं।  या, वैकल्पिक रूप से, आप अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे CMS से निराश हो सकते हैं और इसलिए कुछ नया करने के लिए तैयार हैं। बेशक, सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली सामग्री प्रबंधन प्रणाली वर्डप्रेस है।  

हम अनुशंसा करते हैं कि प्रत्येक शीर्ष CMS विकल्पों पर शोध करें, अपनी वेबसाइट डिज़ाइन टीम से परामर्श करें, और आपके द्वारा एकत्रित की गई जानकारी का उपयोग करके एक सूचित निर्णय लें।

 8. अपने बजट को संतुलित करना :

एक वेबसाइट के लिए अपनी योजनाओं को मजबूत करने से पहले, आपको अपना बजट स्थापित करना होगा - एक ऐसा कार्य जिसमें अक्सर व्यापार मालिकों के लिए वास्तविकता जांच शामिल होती है। कस्टम वेबसाइट के लिए ज़्यादा पैसा लगता है और यह संख्या बढ़ सकती है यदि आपकी वेबसाइट परियोजना अत्यधिक जटिल है या इसमें अधिक संख्या में पृष्ठ शामिल हैं और यदि आप टेम्पलेट डिज़ाइन के साथ जाने का निर्णय लेते हैं, तो यह घट सकता है। और हमारी कंपनी आपके बजट को ध्यान में रखते हुए अच्छे से अच्छा वेबसाइट आपको बना के देगी

 9. समय से पहले भूमिकाएं सौंपना :

 यहां तक ​​​​कि अगर आप इस सूची में शामिल अन्य सभी वेबसाइट युक्तियों का पालन करते हैं, तो भी आपकी परियोजना एक अराजक गड़बड़ हो सकती है यदि आप अपने स्टाफ सदस्यों को तैयार नहीं करते हैं और पहले से भूमिकाएं स्थापित नहीं करते हैं। आपकी आंतरिक टीम को इन जिम्मेदारियों के लिए जितना अधिक समय देना होगा, आपका वेब प्रोजेक्ट उतना ही अधिक सुव्यवस्थित होगा।

 10. सोशल मीडिया को लिंक करे:

सोशल मीडिया ऑनलाइन मार्केटिंग का एक प्रमुख पहलू है। अपनी वेबसाइट की सामग्री में सामाजिक प्रमाण को शामिल करके, आप अपने ब्रांड की वफादारी बढ़ा सकते हैं।

 -आप इसे कैसे करते हैं?

 -आप कितने योग्य हैं, इस पर प्रकाश डालने के लिए अपने प्रमाणपत्रों के फ़ोटो या लोगो शामिल करें।

 -जहां संभव हो, अपनी कंपनी के सोशल मीडिया पेजों के लिंक शामिल करें।

-अपनी वेबसाइट पर एक मीडिया पेज शामिल करें जहां आप अपने ब्रांड का उल्लेख करने वाले लेखों और प्रकाशित सामग्री से लिंक करते हैं।

-अपने ब्लॉग में सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ें जो प्रदर्शित करते हैं कि आपकी पोस्ट को कितनी बार साझा या पसंद किया गया है।

इन 10 विचारों को ध्यान में रखते हुए, सभी उद्योगों के व्यवसाय के मालिक एक सफल वेबसाइट प्रोजेक्ट की संभावना बढ़ा सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी ज़रूरतें पूरी होती हैं और समग्र डिज़ाइन उनके व्यावसायिक लक्ष्यों का समर्थन करता है। और आप हमारे साथ संपर्क करें जो कि आपका काम आसानी से कर देगा।