facebook-pixel
Coursera Image_2

Jio Fiber-एक सुपर फास्ट इंटरनेट सुविधा

Share Us

192
Jio Fiber-एक सुपर फास्ट इंटरनेट सुविधा
29 May 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कोरोना महामारी में या यूँ कहें कि वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) और ऑनलाइन क्लासेस के दौर में ब्रॉडबैंड प्लान्स की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ी है। अधिकतर लोग ऐसे ब्रॉडबैंड प्लान की तलाश में रहते हैं, जो ना सिर्फ हाई-स्पीड डेटा ऑफर करे, बल्कि इसमें डेटा लिमिट भी ज्यादा हो और साथ ही अन्य बेनिफिट्स भी मिलते हों। इसके लिए आप JioFiber सुपर फास्ट इंटरनेट कनेक्शन ले सकते हैं। jio fiber एक Fixed Line Broadband Connection होता है जिसे लगवा कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कनेक्ट करके सुपर फास्ट स्पीड में इंटरनेट चला सकते हैं ब्राउजिंग कर सकते हैं या डाउनलोडिंग या अपलोडिंग कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप JioFiber इंटरनेट ब्रॉडबैंड Internet Broadband सेवा के बारे में और इसकी खूबियों के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। यदि आप धीमी वाई-फाई गति से परेशान हैं तो अब JioFiber के नए कनेक्शन में निवेश करने का सबसे अच्छा समय है। 

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में बिना इंटरनेट Internet के कोई काम करने के बारे में सोच भी नहीं सकता। यानि आज के समय में कोई भी काम चाहे वो पढ़ाई हो, जॉब हो या फिर कोई भी बिज़नेस बिना इंटरनेट के किसी भी काम की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। इंटरनेट आजकल हर इंसान की जरूरत बन चुकी है इसलिए नेट स्पीड Net speed हर कोई चाहता है कि अच्छी और फ़ास्ट हो। अगर आप इंटरनेट पर काम करते हैं आपका नेट बहुत स्लो चलता है तो Jio Fibernet आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है क्योंकि अब जियो ने बहुत अच्छे प्लान ऑफर किये हैं। आज के समय में कोई भी कंपनी हमें अच्छी net speed नहीं दे पा रही है जिसकी वजह से हमारा बहुत सारा वक्त बर्बाद हो जाता है। यानि जो काम आधे घंटे का होता है वो 2 घंटे में भी पूरा नहीं हो पाता है। यदि आपके साथ ये समस्या है तो आप jio fibernet कनेक्शन ले सकते हैं। इसकी स्पीड काफी अच्छी है जिसके द्वारा आप फास्ट स्पीड में इंटरनेट चला सकते हैं। चलिए jio fiber के इस सुपर फास्ट इंटरनेट सुविधा के प्लान और चार्जेज के बारे में जानते हैं। 

जियो फाइबर क्या है?

जियो फाइबर JioFiber, Reliance Jio Infocomm रिलायंस जियो इन्फोकॉम द्वारा प्रदान की जाने वाली एक फाइबर-टू-द-होम (FTTH) इंटरनेट ब्रॉडबैंड internet broadband सेवा है। इस इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा को पहली बार 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries की 41वीं वार्षिक आम बैठक में Jio GigaFiber के रूप में घोषित किया गया था। इसके बाद टेलीकॉम ऑपरेटर ने ब्रॉडबैंड सेवा का नाम बदलकर Jio Fiber कर दिया और इसे 5 सितंबर, 2019 को व्यावसायिक रूप से घोषित किया। JioFiber एक fixed line broadband connection होता है जिसे लगवा कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कनेक्ट करके सुपर फास्ट स्पीड में इंटरनेट चला सकते हैं, ब्राउजिंग कर सकते हैं, डाउनलोडिंग या अपलोडिंग कर सकते हैं। रिलायंस जिओ ने जो सफलता हासिल की है वह किसी भी कंपनी के लिए वास्तव में बहुत बड़ी बात है। अगर बात करें रिलायंस जिओ की टेलिकॉम इंडस्ट्री में सफलता के बारे में तो आज रिलायंस जिओ ने एयरटेल जैसी दिग्गज कंपनी को पीछे छोड़ते हुए अपना स्थान बरक़रार रखा है। 

ये भी पढ़ें: वो अविष्कार जो भारतीय हैं

इसकी सबसे बड़ी खास बात ये है कि अगर आप jiofiber लगवाते हैं तो शुरुआत में पहले आपको एक महीना फ्री सेवा दी जाती है और अगर आपको इसकी सर्विस अच्छी लगती है तो तब आप इसे आगे के लिए भी जारी रख सकते हैं। इसके बाद आपको फिर अगले महीने से पैसे देने होंगे।

जियो फाइबर को कैसे बुक करें?

यदि आपको JioFiber की इंटरनेट सुविधा चाहिए तो इसके लिए आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर ऊपरी दाएं कोने में 'अभी बुक करें' पर क्लिक करें। इसके बाद ओटीपी जनरेट करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ओटीपी को डालने के बाद यह आपको अगले पृष्ठ पर अपना वर्तमान स्थान दर्ज करने के लिए कहेगा और इसे 'होम' या 'ऑफिस' में चिह्नित करेगा। आपको उसी पेज पर अपनी ईमेल आईडी भी देनी होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कंपनी द्वारा आपके नए Jio Fiber कनेक्शन के लिए मैसेज या ईमेल के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा। 

Jiofiber postpaid plan पोस्टपेड प्लान में Applicable security deposit क्या है?

JioFiber 3M, 6M और 12M एडवांस पेमेंट प्लान ONT (इंटरनेट बॉक्स) और इंस्टॉलेशन चार्ज के लिए बिना किसी SD के आते हैं। यदि कोई ग्राहक सेट टॉप बॉक्स के लिए ऑप्ट-इन करना चाहता है, तो केवल ₹1000 की refundable security deposit होगी।

Jiofiber पोस्टपेड बिल साइकल क्या है और क्या इसे बदल सकते हैं ?

JioFiber पोस्ट-पेड प्लान्स के लिए महीने की पहली, 11वीं और 21 तारीख को 3 बिल साइकल bill cycles हैं। आपके JioFiber कनेक्शन के activation एक्टिवेशन के दिन के आधार पर बिल साइकल auto allocated ऑटो अलोकेटेड की जाती है। आप MyJio ऐप/Jio.com में लॉग इन करके बिल साइकल डेट Bill Cycle Date चेक कर सकते हैं। पूर्व बिल साइकिल डेट pre assigned Bill Cycle Date को बदलने का कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है।

JioFiber के पोस्टपेड ऑफर के प्रमुख लाभ key benefits 

प्रवेश शुल्क:

इंटरनेट बॉक्स के लिए कोई सुरक्षा जमा नहीं और कोई Installation charges इंस्टालेशन शुल्क नहीं है और सीधे 1,500 रुपये की अग्रिम बचत की राशि है। 

टैरिफ:

399 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाली योजनाएं -

 3,6 और 12 महीने के प्लान विकल्प

सेट टॉप बॉक्स:

बिना किसी अतिरिक्त लागत के 4K सेट टॉप बॉक्स (1,000 रुपये की refundable security deposit रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपाजिट )

999 रुपये और उससे अधिक की योजना पर 16 paid ओटीटी ऐप्स (सभी प्रमुख ओटीटी में regional apps जैसे SunNxt, HoiChoi सननेक्स्ट, होईचोई, आदि। 

हमेशा चालू सेवा ON SERVICE:

24*7*365 बिना किसी सेवा व्यवधान के और 99.9% अपटाइम के साथ Highest quality service उच्चतम गुणवत्ता वाली सेवा 

 जियोफाइबर पर अंतरराष्ट्रीय कॉल कैसे करें 

आप MyJio ऐप या Jio.com से प्रीपेड इंटरनेशनल कॉलिंग पैक international calling packs का लाभ उठा सकते हैं। ये 30-दिन की वैधता प्रदान करते हैं और आपको उस अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने की अनुमति देते हैं।

Jio Fiber broadband ब्रॉडबैंड प्लान प्राइस लिस्ट plans price list और लाभ Benefits

  • Rs 399 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-399 रुपये, 

Quarterly Price- 1,197 रुपये, 

Semi-annual Price-2,394 रुपये 

Annual Price-4,788

फ़ायदे Benefits- 30 एमबीपीएस, असीमित डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग

  • Rs 699 रुपये का जियो फाइबर प्लान 

Monthly Price-699 रुपये

Quarterly Price- 2,097 रुपये 

Semi-annual Price- 4,194 रुपये

Annual Price-8,388

फ़ायदे Benefits- 100 एमबीपीएस, असीमित डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग

  • Rs 999 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-999 रुपये

Quarterly Price- 2,997 रुपये 

Semi-annual Price- 5,994 रुपये

Annual Price-11,988 रुपये

फ़ायदे Benefits- 150 एमबीपीएस, असीमित डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग unlimited data, Free Voice and Video Calling,14 ओटीटी सब्सक्रिप्शन

  • Rs 1,499 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-1,499 रुपये

Quarterly Price- 4,497 रुपये 

Semi-annual Price- 8,994 रुपये

Annual Price-17,988 रुपये

फ़ायदे Benefits- 300 एमबीपीएस, असीमित डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग, 15 ओटीटी सब्सक्रिप्शन

  • Rs 2,499 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-2,499 रुपये

Quarterly Price- 7,497 रुपये 

Semi-annual Price- 14,994 रुपये

Annual Price-29,998 रुपये

फ़ायदे Benefits- 500 एमबीपीएस, असीमित डेटा, 15 ओटीटी सब्सक्रिप्शन

  • Rs 3,999 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-3,999 रुपये

Quarterly Price- 11,997 रुपये 

Semi-annual Price- 23,994 रुपये

Annual Price- 47,988 रुपये

फ़ायदे Benefits- 1 जीबीपीएस, असीमित डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग, 15 ओटीटी सब्सक्रिप्शन

  • Rs 8,499 रुपये का जियो फाइबर प्लान

Monthly Price-8,499 रुपये

Quarterly Price- 25,497 रुपये 

Semi-annual Price- 50,994 रुपये

Annual Price-1,01,988 रुपये

फ़ायदे Benefits- 1 जीबीपीएस, 6,600 जीबी तक डेटा, मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉलिंग, 15 ओटीटी सब्सक्रिप्शन

Jiofiber पोस्टपेड ऑटो पे Autopay के लिए एनरॉल Enrolling करने का क्या लाभ है?

JioAutoPay एक ग्राहक द्वारा Jio को दिया गया एक स्वचालित बिल भुगतान निर्देश automated bill payment instruction है। आप बैंक खाता संख्या का उपयोग करके और नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से प्रमाणित करके MyJio ऐप / Jio.com के माध्यम से JioAutoPay के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

AutoPay चुनने के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • यह सुनिश्चित करता है कि जियो के कारण भुगतान हर महीने स्वचालित रूप से किया जाता है। 

  • समय पर 100% डिजिटल ऑटो भुगतान और देर से भुगतान शुल्क late payment fees से बचें

  • Uninterrupted services निर्बाध सेवाएं

  • भुगतान कटौती payment deduction स्वचालित automated होने के कारण ग्राहक को देय राशि का भुगतान करने के लिए देय तिथि याद रखने की आवश्यकता नहीं है। 

Jio Fiber का फ्री ट्रायल Free Trial कैसे प्राप्त करें?

Jio नए उपयोगकर्ताओं को Jio Fiber का 30-दिन का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है। नए उपयोगकर्ताओं को 150 एमबीपीएस की गति, बिना किसी अतिरिक्त लागत के 10 ओटीटी ऐप्स की सदस्यता के साथ 4K सेट-टॉप बॉक्स और 30 दिनों के लिए असीमित वॉयस कॉलिंग Unlimited Voice Calling मिलती है। 30 दिनों के अंत में, यदि उपयोगकर्ता सेवा को पसंद नहीं करते हैं, तो बिना किसी प्रश्न के कनेक्शन काट दिया जाता है। यह Jio Fiber की एक सबसे खास और बढ़िया बात है। 

Jio नए यूजर्स को 4K सेट-टॉप बॉक्स के साथ और इसके बिना 30 दिनों के फ्री ट्रायल के लिए दो विकल्प दे रहा है। पूर्व का विकल्प चुनने वालों को सुरक्षा जमा security deposit के रूप में 2,500 रुपये का भुगतान करना होगा। उन्हें 10 ओटीटी ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलेगा, जिसमें डिज्नी+ हॉटस्टार, जियोसिनेमा, ज़ी5, सोनी लिव, वूट, ऑल्ट बालाजी, सन एनएक्सटी, शेमारू, लायंसगेट प्ले और होइचोई Disney+ Hotstar, JioCinema, Zee5, Sony Liv, Voot, Alt Balaji, Sun NXT, Shemaroo, Lionsgate Play, and Hoichoi शामिल हैं। सेट-टॉप बॉक्स के बिना ट्रायल का विकल्प चुनने वालों को सुरक्षा जमा के रूप में 1,500 रुपये का भुगतान करना होगा।

नि:शुल्क ट्रायल free trial के लिए साइन अप करने के लिए,इन निम्न चरणों का पालन करें-

  • जियो फाइबर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • विकल्प 1 (4K सेट-टॉप बॉक्स के साथ) या विकल्प 2 (सेट-टॉप बॉक्स के बिना) के तहत 'अभी बुक करें' पर क्लिक करें।

  • अगले पृष्ठ पर ओटीपी सत्यापन के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें

  • फिर आपको अपना पता विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, चाहे वह व्यक्तिगत हो या कॉर्पोरेट और ईमेल आईडी

  • सबमिट पर क्लिक करें

  • यदि आपके क्षेत्र में Jio Fiber कनेक्टिविटी है, तो कनेक्शन के लिए 2-3 दिनों के अंदर आपसे Jio के प्रतिनिधि द्वारा संपर्क किया जाएगा।

 Jiofiber पोस्टपेड बिल योजना के साथ Netflix सदस्यता कैसे प्राप्त करें ?

नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन Netflix subscription ₹1499/- (मासिक चार्ज) प्लस जीएसटी और इससे ऊपर के प्लान पर उपलब्ध होगा। लागू योजनाओं पर सफल बिल योजना परिवर्तन पर, आप MyJio या Jio.com पर नेटफ्लिक्स बैनर देखेंगे। आप बैनर पर क्लिक करके सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके एक्टिवेशन पूरा कर सकते हैं।

डिफरेंशियल चार्ज का भुगतान करने के बाद आप नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन को बेसिक/स्टैंडर्ड/प्रीमियम से अपग्रेड कर सकते हैं।

जियोफाइबर एसटीबी Jiofiber STB के क्या फायदे हैं?

जियो एसटीबी Jio STB के माध्यम से उपयोगकर्ता सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ओटीटी Best national and international OTT की सामग्री के साथ बड़े स्क्रीन टीवी पर डिजिटल मनोरंजन की दुनिया का आनंद ले सकते हैं।

आप बिना किसी अतिरिक्त मासिक सदस्यता शुल्क के 15 भाषाओं में 550+ टीवी चैनल भी देख सकते हैं।

साथ ही आप पिछले 7 दिनों के अपने पसंदीदा कार्यक्रमों का भी आनंद ले सकते हैं।

Jio STB के अन्य फायदे 

वॉयस कमांड के साथ अपना प्रोग्राम खोजें: आप Jio STB वॉयस सर्च क्षमताओं का उपयोग करके सामग्री खोज सकते हैं

टीवी के माध्यम से वीडियो कॉल करें: JioFiber कॉल सेवा के माध्यम से अपने प्रियजनों से जुड़ें और उन्हें अपनी टीवी स्क्रीन पर देखें

मल्टीप्लेयर गेम खेलें: JioGames ऐप के साथ बड़ी स्क्रीन गेमिंग का आनंद लें

 YouTube पर अपनी पसंदीदा सामग्री देख सकते हैं

टीवी पर अपनी तस्वीरें और वीडियो देखें: स्क्रीन शेयर/कास्ट विकल्प के साथ, अब आप अपनी मोबाइल सामग्री को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं

टीवी पर इंटरनेट एक्सेस करें: आप JioStore के ऐप्स का उपयोग करके इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं

जियो फाइबर के प्लान में अब मिलेगा मनोरंजन और एंटरटेनमेंट बोनांजा ऑफर

एंटरटेनमेंट बोनांजा ऑफर Entertainment bonanza offer में सेट टॉप बॉक्स, इंटरनेट होम गेटवे और इंस्टालेशन सब कुछ मुफ़्त मिलता है। टेलीकॉम क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने जियोफाइबर पोस्टपेड ग्राहकों के लिए 22 अप्रैल से एंटरटेनमेंट बोनांजा लॉन्च करने की घोषणा की है। जियोफाइबर (Jio Fibre) के 399 रुपये और 699 रुपये के प्लान्स बेसिक इंटरनेट प्लान्स थे, जिनमें 30 और 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती थी। अब रिलायंस जियो ने इन प्लान्स के साथ एंटरटेनमेंट सर्विस देने का ऐलान किया है और इन नए प्लान्स (Jio Fibre Plans) का फायदा नए और मौजूदा दोनों ग्राहक उठा सकते हैं। इसका मतलब हुआ कि बेसिक प्लान के साथ जियो के ग्राहक अब अपना फुल मनोरंजन भी कर सकेंगे। इसके लिए ग्राहकों को कुछ अलग से पैसे देने होंगे। 

रिलायंस जियो ने कहा है कि जियो फाइबर के यूजर्स 399 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाले अनलिमिटेड हाई-स्पीड इंटरनेट प्लान के साथ 100 या 200 रुपये प्रतिमाह अतिरिक्त भुगतान करके 14 ओटीटी ऐप्स का मजा उठा पाएंगे। 100 रुपये अतिरि दे कर ग्राहक जियो के एंटरटेनमेंट प्लान का लाभ ले सकेंगे जिसमें उन्हें 6 एंटरटेनमेंट OTT ऐप मिलेंगे। जियो फाइबर के 200 रुपये के एंटेरटेनमेंट प्लस प्लान में 14 ऐप शामिल किए गए हैं। 14 ऐप्स में डिज़्नी+ हॉटस्टार, Zee5, Sonyliv, Voot, Sunnxt, Discovery+, Hoichoi, Altbalaji, Eros Now, Lionsgate, Shemaroo Me, Universal+, Voot Kids, JioCinema शामिल हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Social Commerce में 5 अग्रणी ब्रांड