क्या आपकी वेबसाइट ADA Compliance है?

Share Us

1208
क्या आपकी वेबसाइट ADA Compliance है?
07 Sep 2022
4 min read

Blog Post

एक्सेसिबल डिज़ाइन के लिए अमेरिकन्स विद इम्पेयरमेंट्स एक्ट स्टैंडर्ड्स (Americans with Impairments Act Standards), जिसमे इलेक्ट्रॉनिक और Information Technology (जैसे वेबसाइट) में विकलांग व्यक्तियों (Disabled Persons) के लिए सुलभ (accessible) होनी चाहिए, इसे "ADA Compliance Testing" कहा जाता है। 2010 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के न्याय विभाग ने सभी सार्वजनिक संगठनों में विकलांग लोगों के लिए सुलभ होने के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश जारी किए। एडीए, जिसे 1990 में पारित किया गया था, विकलांग लोगों के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करता है । इस अधिनियम में नौकरियों और स्कूलों से लेकर परिवहन और सार्वजनिक/निजी स्थानों तक सभी क्षेत्रों को शामिल किया गया है।इसमें वे सभी विकलांग लोग शामिल हैं जो कंप्यूटर और स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की एडीए कम्प्लाइंस क्या है (Website Ada Compliant)। 

एडीए कम्प्लाइंस क्या है? वेबसाइटों के लिए एडीए अनुपालन का क्या अर्थ है? हर कंपनी को यह जानने की ज़रूरत है। 

अपनी वेबसाइट को सुलभ क्यों बनाएं? (Why Make Your Website Accessible)

आपकी वेबसाइट को Vision Impaired  लोगों के लिए एक्सेसिबल बनाने के कई कारण हैं:

The law-

Americans with Disabilities Act (ADA) के अनुसार आपको विकलांगों को अपनी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता है। अमेरिकी न्याय विभाग ने मार्च में वेब एक्सेसिबिलिटी और एडीए पर मार्गदर्शन जारी किया।

The litigation-

हाल के वर्षों में एडीए के तहत दर्ज मुकदमों की एक रिकॉर्ड संख्या रही है, 2020 में 2,500 से अधिक आरोप लगाने वाली वेबसाइटें एक्सेसिबल नहीं थीं।

The Staff- 

यदि आपके पास ऐसे कर्मचारी हैं जिनके पास Accessibility Issues हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी साइट एडीए के अनुरूप है।

एडीए अनुपालन क्या है (What Is ADA Compliant)

एडीए के अनुरूप होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी साइट दृष्टिबाधित लोगों (Blind People) को समायोजित करने के लिए बढ़ाई जा सकती है। एडीए के उल्लंघन में वेबसाइट त्रुटियों पर न्याय विभाग के मार्गदर्शन से निम्नलिखित अंश हैं। सभी इलेक्ट्रॉनिक इनफार्मेशन और टेक्नोलॉजी —यानी, आपकी वेबसाइट—विकलांग लोगों के लिए सुलभ होनी चाहिए।

Poor Color Contrast- 

यदि टेक्स्ट और बैकग्राउंड के बीच पर्याप्त कंट्रास्ट नहीं है। तो सीमित दृष्टि या कलर ब्लाइंडनेस वाले लोग टेक्स्ट नहीं पढ़ सकते हैं (उदाहरण के लिए, हल्के रंग की पृष्ठभूमि पर हल्का ग्रे टेक्स्ट) ।

Use Of Colour Alone To Give Information-

जो लोग कलर-ब्लाइंड हैं, उनके पास जानकारी पहुंचना आसान नहीं होता है, उनको यह जानकारी केवल रंग संकेतों का उपयोग करके दी जाती है क्योंकि वे रंगों को दूसरों से अलग नहीं कर सकते हैं। साथ ही, स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ता को स्क्रीन पर टेक्स्ट का रंग नहीं बताते हैं, इसलिए एक व्यक्ति जो अंधा है वह यह नहीं जान पाएगा कि रंग कुछ जानकारी देने के लिए है (उदाहरण के लिए, केवल लाल टेक्स्ट का उपयोग करके यह दिखाने के लिए कि कौन से फ़ील्ड है। 

Lack Of Text Alternatives (“alt text”) On Images-

Inaccessible online forms- हो सकता है कि विकलांग लोग बिना किसी चीज़ के फ़ॉर्म भरने, समझने और सटीक रूप से सबमिट करने में सक्षम न हों। 

लेबल जो स्क्रीन रीडर अपने यूजर को बता सकते हैं (जैसे कि "क्रेडिट कार्ड नंबर" पढ़ने वाला टेक्स्ट जहां नंबर दर्ज किया जाना चाहिए) 

स्पष्ट निर्देश दें (Give Clear Instructions)

एरर इंस्ट्रक्शन (Error Instruction) (जैसे कि उपयोगकर्ता को यह बताने वाला अलर्ट कि कोई फॉर्म फ़ील्ड मिसिंग है या गलत है)।

Mouse-only navigation (lack of keyboard navigation)- 

किसी वेबसाइट को कीबोर्ड का उपयोग करके नेविगेट नहीं किया जा सकता है, तो विकलांग लोग जो माउस या ट्रैकपैड का उपयोग करने में असमर्थ हैं, वे वेब जानकारी तक नहीं पहुंच पाएंगे।

W3C (Web Accessibility Initiative) और निम्नलिखित सरकारी संसाधनों (Government Resources) से वेब एक्सेसिबिलिटी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें:

18F एक्सेसिबिलिटी गाइड: 

18F द्वारा प्रकाशित संसाधनों के साथ एक व्यापक एक्सेसिबिलिटी गाइड, सामान्य सेवा प्रशासन (General Services Administration) (GSA) के तहत एक डिजिटल सेवा एजेंसी है।

Digital.gov:

यह साइट, जो GSA में प्रौद्योगिकी परिवर्तन सेवाओं (Technology Change Services) का हिस्सा है, में विकलांग लोगों के लिए उत्पादों, उपकरणों, सेवाओं (Products, Tools, Services) या वातावरण के डिजाइन पर संसाधन हैं।

धारा 508 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी अभिगम्यता मानक।

1973 के पुनर्वास अधिनियम की धारा 508 के तहत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (Communication Technology) पहुंच के लिए दिशानिर्देश हैं। उन्हें यू.एस. एक्सेस बोर्ड द्वारा जारी किया गया था।

Section508.gov: 

जीएसए द्वारा बनाई गई एक वेबसाइट जो वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी के लिए धारा 508 मानदंड प्राप्त करने के लिए संसाधन और निर्देश प्रदान करती है।

Also Read : इनफार्मेशन सिक्योरिटी क्या है और इसका क्या उद्देश्य है?

Tax break for becoming compliant?

एक छोटे व्यवसाय के रूप में, आप विकलांग लोगों के लिए पहुंच बनाने की लागत के लिए संघीय कर क्रेडिट का दावा करने में सक्षम हो सकते हैं। इस क्रेडिट के प्रयोजनों के लिए एक छोटा व्यवसाय वह है जिसने $ 1 मिलियन या उससे कम कमाया या पिछले वर्ष में 30 से अधिक Full Time Employee नहीं थे। 

एक्सेस क्रेडिट की राशि $250 से अधिक व्यय 50% है, लेकिन $10,250 ($5,000 का एक शीर्ष क्रेडिट) से अधिक नहीं है। जबकि आईआरएस ने विशेष रूप से इस बात पर शासन नहीं किया है कि क्या एडीए के अनुरूप बनने के लिए वेबसाइट की लागत योग्य व्यय है और बिंदु पर कोई अदालती मामला नहीं है, यह तर्कपूर्ण है कि वे इस क्रेडिट के लिए व्यय योग्य होंगे। बेशक, अपने कर सलाहकार के साथ अपनी स्थिति पर चर्चा करें।

एडीए-अनुपालन वेबसाइट होने के महत्व को पहचानें। एडीए अनुपालन के लिए अपनी वेबसाइट की समीक्षा करने पर विचार करें। ऐसी कई साइटें हैं जो निःशुल्क ऑडिट करेंगी, जिनमें शामिल हैं:

AudioEye (यह एक वेबपेज का सरसरी ऑडिट है)

SiteImprove (आपको उनसे ईमेल प्राप्त करने के लिए सहमत होना होगा, हालांकि आप सदस्यता समाप्त कर सकते हैं)।

फिर अपनी साइट में अनुपालन बनाने के लिए अपने वेब डेवलपर के साथ काम करें।

अपनी वेबसाइट को एडीए के अनुरूप कैसे बना सकता हूं? (How can I achieve ADA Compliance for my website)

अब जब आप एडीए अनुपालन का अर्थ जानते हैं, तो आइए एडीए के अनुरूप बनने के बारे में बात करते हैं।

जब आपकी वेबसाइट को ADA के अनुरूप बनाने की बात आती है, (Compliant Website Examples) तो गो-टू अनुशंसा WCAG 2.0 दिशानिर्देशों के इर्द-गिर्द घूमती है। यह संसाधन यू.एस. में उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी वेबसाइट एडीए को सुलभ बनाने के लिए कई अनुशंसाओं या लक्ष्यों की रूपरेखा तैयार करता है।

डब्ल्यूसीएजी का मार्गदर्शन करने वाले मुख्य सिद्धांतों में शामिल हैं:

परसेविएबल (Perceivable)

आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी साइट पर दिखाई देने वाली सभी जानकारी, जैसे टेक्स्ट, इमेज, वीडियो आदि को देखने की क्षमता रखें। यहां तक कि अगर कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट का टेक्स्ट नहीं देख सकता है या आपकी वेबसाइट का वीडियो नहीं सुन सकता है, तो आपको एक विकल्प प्रदान करें।

ऑपेरेबल (Operable)

आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी साइट को नेविगेट करने और उसकी सभी सुविधाओं का उपयोग करने की क्षमता रखें। उदाहरण के लिए, किसी भी उपयोगकर्ता के पास आपके मुख्य नेविगेशन के साथ-साथ कैलकुलेटर जैसे किसी भी साइट टूल का उपयोग करने के साधन होने चाहिए।

अंडरस्टैंडेबल (Understandable)

आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ताओं के पास आपकी वेबसाइट की सामग्री को समझने के साधन हों। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता आपकी साइट के टेक्स्ट, इमेज, वीडियो और टूल को समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी साइट में कैलकुलेटर या संपर्क फ़ॉर्म जैसी किसी सुविधा का उपयोग करने के निर्देश शामिल हो सकते हैं।

रोबस्ट (Robust)

आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता सहायक तकनीकों का उपयोग करते हुए भी वही अनुभव प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए, आपका कंटेंट पढ़ने वाले लोगों की तुलना में वॉयस रीडर का उपयोग करने वाले लोगों को समान कंटेंट मिलना चाहिए, भले ही वह अलग तरीके से क्यों न हो।

अच्छी खबर यह है कि डब्ल्यूसीएजी ने अपने सभी सिद्धांतों को आसानी से पालन करने वाली चेकलिस्ट में संकलित किया है। इस चेकलिस्ट में तीन स्तर होते हैं:

Level A: एक वेबसाइट बनाएं जिसे कुछ उपयोगकर्ता एक्सेस कर सकें।

Level AA: एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जिसे लगभग सभी उपयोगकर्ता एक्सेस कर सकें।

Level AAA: एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जिसे सभी उपयोगकर्ता एक्सेस (Web Accessibility Compliance) कर सकें।

Ada Compliance के लिए, अधिकांश संगठन Level AA आवश्यकताओं को पूरा करने की सलाह देते हैं।