facebook-pixel

International Day Of Peace 2022 : जानिए क्या है इतिहास और थीम

Share Us

228
International Day Of Peace 2022 : जानिए क्या है इतिहास और थीम
21 Sep 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हर साल 21 सितंबर को सभी लोगों के बीच मानवता और पारस्परिक प्रेम के मूल्यों को बनाए रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International day of Peace) मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जिसे विश्व शांति दिवस (World Peace Day) के रूप में भी जाना जाता है, सभी देशों और लोगों के बीच स्वतंत्रता, सद्भाव और खुशी के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। लोगों को जागरूक किया जाता है। पूरे विश्व में शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए लोगों में जागरुकता फैलायी जाती है कि हम एक दूसरे के दुश्मन नहीं हैं। भाईचारे को बढ़ावा देने, पारस्परिक संघर्षों को हल करने और लोगों के बीच सद्भाव को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। तो आइए विश्व शांति दिवस की पृष्ठभूमि और उद्देश्य की व्याख्या करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं विश्व शांति दिवस का इतिहास और थीम।

#ThemeOfInternationalDayofPeace2022
#WorldPeaceDay
#InternationalDayOfPeace

Podcast

Continue Reading..

विकासशील दुनिया के बीच और उन्नति की लड़ाई में भयंकर प्रतिस्पर्धा के बीच, हर जगह असंतोष और संघर्ष का माहौल है। यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। यहां तक ​​कि ग्लोबल बाजार भी इसके प्रभावों से अछूता नहीं है। शांति के माहौल को बढ़ावा देने के प्रयास में आज, 21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संगठन इस दिन को सभी लोगों के बीच सद्भाव और भाईचारे (Brotherhood)को प्रोत्साहित करने के प्रयास में मनाता है।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2022 की थीम (Theme of International Day of Peace 2022)

इस दिन यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली (United National General Assembly) राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति और युद्धविराम के आदर्शों को बढ़ावा देने के प्रयास करती है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की थीम है। 'End racism, Build peace.' जिसका अर्थ है 'जातिवाद  खत्‍म करें, शांति स्‍थापित करें'।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस कब है When is International Day of Peace ?

1982 से 2001 तक, सितंबर के तीसरे मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस / विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता था, लेकिन सन् 2002 से इसके लिए 21 सितंबर की तारीख निर्धारित कर दी गई। तब से हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाता है। मुख्य रूप से विश्व स्तर पर शांति बनाए रखने के लिए इस दिन को मनाने के लिए मुहर लगाई गई थी।

विश्व शांति दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why Is World Peace Day Celebrated)

इस दिन के अंतर्राष्ट्रीय समारोहों का प्रमुख लक्ष्य अहिंसा और युद्धविराम के माध्यम से विश्व शांति और व्यवस्था को बनाए रखना है। इसका प्रमुख लक्ष्य शांति को बढ़ावा देने के लिए अन्य सभी मतभेदों को अलग रखकर मानवता को बनाए रखना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तीन दशक पहले यह दिन सभी देशों और उनके निवासियों में शांतिपूर्ण विचारों को सुदृढ़ बनाने के लिए समर्पित किया था।

Also Read: World Population Day: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस?

विश्व शांति दिवस का महत्व (World Peace Day Significance) 

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, ऐसी संस्कृतियाँ बनाना जहाँ हर किसी को लगता है कि वे आगे बढ़ सकते हैं। और फल-फूल सकते हैं। हमें एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी के साथ उनकी जाति, नस्‍ल, धर्म की परवाह किए बिना समान व्यवहार किया जाए। 1981 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित यह दिन, मानवता के लिए सभी मतभेदों से ऊपर उठने, शांति के लिए प्रतिबद्ध होने और शांति की संस्कृति के निर्माण में योगदान करने का दिन है।  

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास? (History Of International Day Of Peace)

1981 में, संयुक्त राष्ट्र ने हर जगह अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाना शुरू किया। यह संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा युद्धविराम और अहिंसा की 24 घंटे की अवधि को लागू करके शांति को बढ़ावा देने के लिए अलग रखा गया दिन है। उसके बाद, 1982 में सितंबर के तीसरे मंगलवार को पहली बार इसे मनाया गया। पहला शांति दिवस साल 1982 में कई राजनीतिक दलों, सैन्य समूहों (Political Parties, Military Groups) और लोगों के द्वारा मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2002 में इसे घोषित किए जाने के बाद से हर साल 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर, संगठन के मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाई जाती है।

ऐसे किया जाता है सेलिब्रेशन

इस दिन, संयुक्त राष्ट्र, साथ ही विभिन्न संगठनों, संस्थानों और स्कूलों (Various organizations, institutions and schools) द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई जाती है। सफेद कबूतर उड़ाए जाते हैं जिन्हें शांति का दूत कहा जाता है। हालाँकि, वैश्विक अर्थ में, इस दिन का प्रमुख लक्ष्य दुनिया भर में शांति और आराम को बढ़ावा देना है। कला, खेल, साहित्य, फिल्म और संगीत के प्रख्यात हस्तियों (Eminent personalities of art, sports, literature, film and music) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा "शांति राजदूत" के रूप में नामित किया गया है, जो इस दिन अपने अनूठे तरीकों से कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं।

पंडित नेहरू द्वारा विश्व शांति का संदेश- 

विश्व शांति हेतु भारत में पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा 5 मूल सिद्धांत दिए गए थे, जिन्हें पंचशील सिद्धांत (Panchsheel Principle) कहा गया। यह 5 सिद्धांत इस प्रकार हैं-

1. एक-दूसरे की प्रादेशिक अखंडता और प्रभुसत्ता (Territorial integrity and sovereignty) का सम्मान करना।

2. समानता और परस्पर लाभ की नीति का पालन करना।

3. एक-दूसरे के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप न करना।

4 . एक दूसरे के विरुद्ध आक्रामक न होना।

5. शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व (Peaceful coexistence) की नीति में विश्वास रखना। 

इन 5 बिंदुओं का अमल करके विश्व में शांति कायम रखी जा सकती है।

International Day Of Peace Activities 

  • अपने बच्चों को पोस्टर बनाने के लिए कहें जो लोगों को अधिक पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ होने के लिए प्रोत्साहित करें।

  • एक अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस प्रदर्शन बनाएं जो दुनिया भर की संस्कृतियों से प्रेरित हो।

  • वर्तमान संघर्ष के इतिहास के बारे में जानें।

  • एक रोल-प्ले एक्टिविटी (role-playing activity) करें जहां बच्चे शांति के लिए प्रोटेस्ट करें।

International peace day quotes

आओ हम सब मिलकर साथ चलें,

आज विश्व शांति दिवस की बात करें।

 

शांति बल से नहीं रखी जा सकती,

इसे केवल समझ से प्राप्त किया जा सकता है।