facebook-pixel

प्रदूषण से बचाएंगे ये पौधे

Share Us

1952
प्रदूषण से बचाएंगे ये पौधे
30 Oct 2021
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल करना और घर में एयर प्यूरीफायर लगवाना तो ठीक है लेकिन हम प्राकृतिक रूप से अपने आस-पास की हवा को शुद्ध कर सकते हैं। घर को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए और सजावट के लिए इंडोर प्लांट्स लगाएं।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को घर में एयर प्यूरीफायर लगाना पड़ता है और घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना पड़ता है। हवा में इतना प्रदूषण है कि लोगों को बहुत आसानी से फेफड़ों की बीमारियां हो जाती हैं। सिस्टिक फाइब्रोसिस, ब्रॉन्कायटल अस्थमा, पल्मोनरी डिस्ऑर्डर और क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को प्रदूषित हवा से बहुत दिक्कत होती है। उन्हें सांस लेने में मुश्किल होती है और प्रदूषित हवा के संपर्क में आने की वजह से बीमारी जल्दी ठीक भी नहीं होती है। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल करना और घर में एयर प्यूरीफायर लगवाना तो ठीक है लेकिन हम प्राकृतिक रूप से अपने आस-पास की हवा को शुद्ध कर सकते हैं। घर को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए और सजावट के लिए इंडोर प्लांट्स लगाएं। आज हम आपको कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से घर के अंदर की हवा शुद्ध रहेगी।

1.पीस लिली (Peace Lily)

हवा को साफ करने के मामले में पीस लिली को काफी पसंद किया जाता है। पीस लिली दिखने में भी बेहद खूबसूरत इंडोर प्लांट है। अपने घर में पीस लिली का पौधा लगाकर आप अपने आस-पास की हवा में पाई जाने वाली ज़हरीली गैस जैसे फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं। आप इन्हें हफ्ते में एक बार पानी दें सकते हैं और नेचुरल फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल इनकी ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

2. एलो वेरा (Aloe Vera)

त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए एलो वेरा का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है, लेकिन क्या आपको पता है कि एलो वेरा एक बेहद अच्छा एयर प्यूरीफायर है? अपने कमरे में एलो वेरा का पौधा लगाकर आप अपने आस-पास की हवा में पाई जाने वाली फॉर्मल्डेहाइड जैसी जहरीली गैस को कम कर सकते हैं। इस पौधे की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसे ज्यादा देख-रेख की आवश्यकता नहीं पड़ती है, कम पानी में भी यह काफी स्वस्थ रहता है। इसे ज्यादा पानी देने पर इसकी पत्तियां सड़ जाती हैं। अगर कमरे में रखे गए एलोवेरा की पत्तियों पर भूरे रंग के धब्बे ज्यादा मात्रा में नज़र आने लगें तो समझ जाइए कि आपके आस-पास की हवा काफी प्रदूषित है। एयर प्यूरीफायर के साथ-साथ आप एलोवेरा का उपयोग स्किनकेयर, हेयरकेयर और सनबर्न में भी कर सकती हैं। 

3.मनी प्लांट (Money Plant)

घर में मनी प्लांट को लगाने के फायदे ही फायदे हैं क्योंकि ये ताज़ा ऑक्सीजन छोड़ता है और हवा में मौजूद हानिकारक दूषित पदार्थों को भी कम करने में मदद करता है।

4.स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट को ज्यादा देखरेख की आवश्यकता नहीं होती है और ये करीब दो मीटर तक बढ़ सकता है। ध्यान रखें कि इसे ज्यादा पानी ना दें। स्नेक प्लांट में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मलाडेहाइड को कम करने की क्षमता होती है। 

5.स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट हवा में मौजूद टॉक्सिन्स जैसे अमोनिया, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन को कम करने में मदद करता है और हवा को शुद्ध करता है। अगर आपके पास इंडोर प्लांट्स की देखरेख का समय नहीं है तो स्पाइडर प्लांट लगाना आपके लिए काफी अच्छा होगा। 

तो देखा आपने, इंडोर प्लांट्स सजावट के साथ-साथ एयर प्यूरीफायर का भी काम करते हैं। सचमुच, प्रकृति के पास हर समस्या का हल है।