facebook-pixel

प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें?

Share Us

6208
प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें?
15 Sep 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाना हमारे पर्यावरण के अनुकूल नहीं है। अगर हम अपने ऑफिस और शॉप में प्लास्टिक का इस्तेमाल कम कर दें, तो हम पर्यावरण की काफी मदद कर पाएंगे। आप अपने ऑफिस और शॉप में होने वाले प्लास्टिक के कचरे को कैसे कम कर सकते हैं, आइए देखते हैं- 1.प्लास्टिक कचरे के लिए अलग रीसाइक्लिंग डस्टबिन रखें। 2.प्लास्टिक की बॉटल की जगह स्टाफ खुद की रियूजेबल पानी की बॉटल कैरी करें। 3.सिंगल यूज प्लास्टिक बैग को ना कहें। 4.डिस्पोजेबल पेन की जगह रियूसेबल पेन को इस्तेमाल में लाएं। 5.डिस्पोजेबल काफी कप की जगह रियूसेबल कप इस्तेमाल में लाएं। 6.प्लास्टिक स्ट्रॉ को इस्तेमाल में ना लाएं।

Podcast

Continue Reading..

प्लास्टिक को हम सभी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल में लाते हैं। प्लास्टिक के ग्लास में पानी पीना, प्लास्टिक के पेन से लिखना, प्लास्टिक के डिब्बों को इस्तेमाल में लाना,आदि। सच कहें तो हम सब प्लास्टिक से बने सामानों से घिरे हुए हैं। लेकिन प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाना हमारे पर्यावरण के अनुकूल नहीं है।

एक शोध में यह भी आया है कि अगर हम प्लास्टिक का इस्तेमाल इसी तरह से करते रहे तो 2050 तक महासागरों में मछलियों की तुलना में अधिक प्लास्टिक हो सकता है।

विश्व में कौन से पांच देश सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरे का उत्पादन करते हैं? 

  • चीन
  • इंडोनेशिया
  • फिलीपींस
  • वियतनाम 
  • श्रीलंका

अगर हम इसी तरह से प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे तो यह हमारे ग्रह के लिए काफी डरावना साबित हो सकता है। हमें लोगों को जागरूक करना होगा और उन्हें बताना होगा कि वो प्लास्टिक की खपत कैसे कम करें और सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह ऐसे प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाए जो रीसायकल हो सके।

तो आइए देखते हैं आप अपने बिजनेस में होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को कैसे कम कर सकते हैं-

1. सिंगल यूज प्लास्टिक बैग को ना कहें

सिंगल यूज प्लास्टिक बैग कुछ देशों में बैन है और कुछ जगह इसको इस्तेमाल करने पर सरकार को शुल्क भरना पड़ता है। आप सिंगल यूज पॉलीथीन बैग्स का इस्तेमाल ना खुद करें और अपने ग्राहकों को भी समझाए कि यह कितना जरूरी है कि वो लोग भी प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल ना करें।

जो ग्राहक खुद से जूट बैग, क्लॉथ - बैग आदि कैरी करते हैं आप उन्हें छूट या कोई गिफ्ट दे सकते हैं, जिनसे जो लोग प्लास्टिक बैग की मांग करते हैं वो भी क्लॉथ बैग अपने साथ कैरी करेंगे।

इससे आपका पॉलीथीन बैग्स खरीदने का खर्च भी बचेगा और आप पर्यावरण की भी मदद कर पाएंगे।

2.डिस्पोजेबल पेन की जगह रियूसेबल पेन को इस्तेमाल में लाएं

पेन की जरूरत हम सबको है। अकसर देखा जाता है लोग डिस्पोजेबल पेन को इस्तेमाल में लाते हैं और उन्हें 10 दिन में खत्म होने के बाद फेंक देते हैं और ऐसे पता नहीं कितने पेन एक साल में इस्तेमाल में लाते हैं।

इसका उपाय यह है कि आप एक अच्छी रियूसेबल पेन को इस्तेमाल में लाएं। रियूसेब पेन में आप रिफिल या स्याही भर सकते हैं और यह लंबे समय तक चलती है। ऐसा करने से आप बार-बार डिस्पोजेबल पेन खरीदने के खर्च से भी बचेंगे और पर्यावरण की सुरक्षा में अपना योगदान भी दे पाएंगे।

3.प्लास्टिक की बॉटल की जगह स्टाफ खुद की रियूजेबल पानी की बॉटल कैरी करें

अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस में स्टाफ के लिए प्लास्टिक की पानी की बोतलें रहती हैं। आप अपने स्टाफ को कहें कि वे रियूजेबल बॉटल कैरी करें और उसे भरने के लिए आप ऑफिस में वाटर कूलर या फिल्टर लगवा सकते हैं।

4.प्लास्टिक कचरे के लिए अलग रीसाइक्लिंग डस्टबिन रखें

कई ऑफिस में सूखे और गीले कचरे के लिए अलग डस्टबिन होती हैं। आप अपने ऑफिस में प्लास्टिक के कचरों के लिए अलग से डस्टबिन रख सकते हैं।

आप समय -समय पर प्लास्टिक रीसाइक्लिंग कंपनियों को वो प्लास्टिक दे सकते हैं।

5.डिस्पोजेबल काफी कप की जगह रियूसेबल कप इस्तेमाल में लाएं

ऑफिस में लोग दिन में 2 से 3 बार काफी पीने के लिए हर बार डिस्पोजेबल कप को इस्तेमाल में लाते हैं। इसकी जगह आप स्टाफ को समझाएं की वह खुद का रियूजेबल कप या काफी मग इस्तेमाल में लाएं जिससे वह डिस्पोजेबल कप के कचरे को कम करने में मदद कर पाएंगे।

इससे आपका डिस्पोजेबल काफी कप खरीदने का खर्च भी बचेगा।