प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें?

Share Us

22673
प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें?
24 Dec 2022
5 min read

Blog Post

हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक एक समस्या है। इसके कई सकारात्मक गुण होने के बावजूद - सस्ता, बनाने में आसान, लचीला और सुलभ - यह तेजी से साफ़ होता जा रहा है कि प्लास्टिक कचरा नियंत्रण से बाहर है और पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रहा है।

उदाहरण के लिए, हर साल समुद्र में 12 मिलियन टन प्लास्टिक डाला जाता है, और वैज्ञानिकों ने हाल ही में आर्कटिक की बर्फ में गहराई तक माइक्रोप्लास्टिक्स की खोज की है। लेकिन इसका हल क्या है?प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाना हमारे पर्यावरण के अनुकूल नहीं है।

अगर हम अपने ऑफिस और शॉप में प्लास्टिक का इस्तेमाल कम कर दें, तो हम पर्यावरण की काफी मदद कर पाएंगे। आप अपने ऑफिस और शॉप में होने वाले प्लास्टिक के कचरे को कैसे कम कर सकते हैं,

इस ब्लॉग में, हम चर्चा करेंगे कि प्लास्टिक प्रदूषण क्या है, इसके कारण क्या हैं और यह ग्रह और जीवित प्राणियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों है। फिर हम 10 ऐसे सुझाव देंगे जिससे आप जान पाएंगे की व्यक्तिगत रूप से प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें? How to reduce the use of plastic?

प्लास्टिक को हम सभी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल में लाते हैं। प्लास्टिक के ग्लास में पानी पीना, प्लास्टिक के पेन से लिखना, प्लास्टिक के डिब्बों को इस्तेमाल में लाना,आदि। सच कहें तो हम सब प्लास्टिक से बने सामानों से घिरे हुए हैं। लेकिन प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाना हमारे पर्यावरण के अनुकूल नहीं है।

प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे Dangers of Plastic Pollution

1950 से 2018 तक, दुनिया भर में लगभग 6.3 बिलियन टन प्लास्टिक का उत्पादन plastic production किया गया है, जिनमें से क्रमशः 9% और 12% को पुनर्नवीनीकरण और जला दिया गया है।

मानव आबादी में वृद्धि और प्लास्टिक और प्लास्टिक उत्पादों की लगातार मांग प्लास्टिक के उत्पादन में निरंतर वृद्धि, प्लास्टिक कचरे के उत्पादन plastic waste generation और इसके साथ पर्यावरण प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है।

हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि प्लास्टिक प्रदूषण कितना ख़तरनाक है - मीडिया में समुद्री कछुए की नाक से प्लास्टिक के तिनके खींचे जाने जैसी न्यूज़ और तस्वीरें भरी पडी हैं है, एक पक्षी प्लास्टिक की वजह से मृत पाया जाता है जो उसके वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है, एक समुद्र तट प्लास्टिक की बोतलों से भरा हुआ है।

ये सभी चित्र और खबरे इस बात के ज्वलंत उदाहरण हैं कि प्लास्टिक हमारे समुद्री पर्यावरण के लिए क्या कर सकता है; हालाँकि, हमारे महासागरों पर प्लास्टिक के विनाशकारी प्रभाव कहीं अधिक व्यापक और लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
प्लास्टिक हर जगह पाया जाता है - दुनिया के समुद्र में सबसे गहरे ज्ञात स्थान में समुद्र तल से लगभग 7 मील नीचे बहती प्लास्टिक की थैलियों सहित - और यह हमारे पर्यावरण को कई तरह से नुकसान पहुँचा रहा है।

प्लास्टिक उत्पादन और खपत ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन Greenhouse gas emissions में योगदान करते हैं, समुद्री पारिस्थितिक तंत्र का विनाश करते हैं, और हमारे महासागरों को इतना विविध बनाने वाले वन्यजीवों का गला घोंटते हैं।

एक शोध में यह भी आया है कि अगर हम प्लास्टिक का इस्तेमाल इसी तरह से करते रहे तो 2050 तक महासागरों में मछलियों की तुलना में अधिक प्लास्टिक हो सकता है।

विश्व में कौन से पांच देश सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरे का उत्पादन करते हैं? Five countries produce the most plastic waste in the world?

  • चीन
  • इंडोनेशिया
  • फिलीपींस
  • वियतनाम 
  • श्रीलंका

अगर हम इसी तरह से प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे तो यह हमारे ग्रह के लिए काफी डरावना साबित हो सकता है। हमें लोगों को जागरूक करना होगा और उन्हें बताना होगा कि वो प्लास्टिक की खपत कैसे कम करें और सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह ऐसे प्लास्टिक को इस्तेमाल में लाए जो रीसायकल हो सके।

तो आइए देखते हैं आप अपने बिजनेस में होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को कैसे कम कर सकते हैं-

प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम करें? How to reduce the use of plastic?

1. सिंगल यूज प्लास्टिक बैग को ना कहें Say no to single use plastic bags

सिंगल यूज प्लास्टिक बैग कुछ देशों में बैन है और कुछ जगह इसको इस्तेमाल करने पर सरकार को शुल्क भरना पड़ता है। आप सिंगल यूज पॉलीथीन बैग्स single use plastic bags का इस्तेमाल ना खुद करें और अपने ग्राहकों को भी समझाए कि यह कितना जरूरी है कि वो लोग भी प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल ना करें।

जो ग्राहक खुद से जूट बैग, क्लॉथ - बैग आदि कैरी करते हैं आप उन्हें छूट या कोई गिफ्ट दे सकते हैं, जिनसे जो लोग प्लास्टिक बैग की मांग करते हैं वो भी क्लॉथ बैग अपने साथ कैरी करेंगे।

इससे आपका पॉलीथीन बैग्स खरीदने का खर्च भी बचेगा और आप पर्यावरण की भी मदद कर पाएंगे।

2.डिस्पोजेबल पेन की जगह रियूसेबल पेन को इस्तेमाल में लाएं

पेन की जरूरत हम सबको है। अकसर देखा जाता है लोग डिस्पोजेबल पेन को इस्तेमाल में लाते हैं और उन्हें 10 दिन में खत्म होने के बाद फेंक देते हैं और ऐसे पता नहीं कितने पेन एक साल में इस्तेमाल में लाते हैं।

इसका उपाय यह है कि आप एक अच्छी रियूसेबल पेन को इस्तेमाल में लाएं। रियूसेब पेन में आप रिफिल या स्याही भर सकते हैं और यह लंबे समय तक चलती है। ऐसा करने से आप बार-बार डिस्पोजेबल पेन खरीदने के खर्च से भी बचेंगे और पर्यावरण की सुरक्षा में अपना योगदान भी दे पाएंगे।

3.प्लास्टिक की बॉटल की जगह स्टाफ खुद की रियूजेबल पानी की बॉटल कैरी करें

अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस में स्टाफ के लिए प्लास्टिक की पानी की बोतलें रहती हैं। आप अपने स्टाफ को कहें कि वे रियूजेबल बॉटल कैरी करें और उसे भरने के लिए आप ऑफिस में वाटर कूलर या फिल्टर लगवा सकते हैं।

4.प्लास्टिक कचरे के लिए अलग रीसाइक्लिंग डस्टबिन रखें

कई ऑफिस में सूखे और गीले कचरे के लिए अलग डस्टबिन होती हैं। आप अपने ऑफिस में प्लास्टिक के कचरों के लिए अलग से डस्टबिन रख सकते हैं।

आप समय -समय पर प्लास्टिक रीसाइक्लिंग कंपनियों को वो प्लास्टिक दे सकते हैं।

5.डिस्पोजेबल काफी कप की जगह रियूसेबल कप इस्तेमाल में लाएं

ऑफिस में लोग दिन में 2 से 3 बार काफी पीने के लिए हर बार डिस्पोजेबल कप को इस्तेमाल में लाते हैं। इसकी जगह आप स्टाफ को समझाएं की वह खुद का रियूजेबल कप या काफी मग इस्तेमाल में लाएं जिससे वह डिस्पोजेबल कप के कचरे को कम करने में मदद कर पाएंगे।

इससे आपका डिस्पोजेबल काफी कप खरीदने का खर्च भी बचेगा।

6. वैकल्पिक पैकेजिंग का प्रयोग करें  Find reusable options 

यदि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, तो यदि आप वैकल्पिक पैकेजिंग विकल्पों की तलाश करते हैं तो यह वास्तव में एक बड़ा अंतर ला सकता है। चाहे आप एक कैफे के मालिक हों या आपका कोई छोटा व्यवसाय हो, तो आप कागज और कार्डबोर्ड सहित अधिक टिकाऊ पैकेजिंग विकल्पों को आज़मा सकते हैं।

यदि आप खाद्य उद्योग में काम करते हैं, तो आप अंतर्राष्ट्रीय पाक कला स्टूडियो द्वारा खाद्य सेवा पाठ्यक्रम में सतत प्रथाओं के परिचय में रुचि ले सकते हैं।

कभी-कभी, हमें उत्पादों की सुरक्षा के लिए ऐसी पैकेजिंग की आवश्यकता होती है जो कम से कम प्लास्टिक का प्रयोग करती हो, खासकर जब भोजन की बात आती है। बायोप्लास्टिक नवीकरणीय, जैव-आधारित सामग्रियों जैसे सेल्युलोज से बने प्लास्टिक होते हैं, और उनमें सामान्य प्लास्टिक की तुलना में अधिक तेज़ी से बायोडिग्रेड biodegrade करने की क्षमता होती है।

7. पुन: प्रयोज्य विकल्प खोजें  Find reusable options 

हमने सिंगल-यूज प्लास्टिक single-use plastics के बारे में अपने पिछले बिंदुओं में इस पर बात की थी, लेकिन पुन: प्रयोज्य विकल्प ढूंढना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इतने सारे सिंगल-यूज प्लास्टिक आइटम का उपयोग बंद कर दें।

इन्हें सिर्फ बांस के फैंसी विकल्प नहीं होना चाहिए - इससे एक कदम आगे जा कर आपको अपने बैग में नियमित धातु के कटलरी रखना, या काम करने के लिए अपने साथ एक पुरानी प्लास्टिक की पानी की बोतल लेना पर्याप्त होगा।

Also Read : 5 Ecological Projects जो बदल रहे हैं दुनिया

8. अपना खाना खुद उगाएं Grow your own food

जैसा कि  हम जानते हैं , सुपरमार्केट बहुत सारी सब्जियां और फल प्लास्टिक से ढके होते हैं। इस समस्या से पूरी तरह से बचने के लिए और अधिक आत्मनिर्भर होना सीखते हुए, क्यों न अपना खुद का भोजन उगाने की कोशिश करें? 

9. स्थानीय बाजारों और कम कचरे वाली दुकानों से खरीदें  Buy from local markets and low-waste shops

यदि आपके पास अपना भोजन उगाने के लिए पर्याप्त समय और ऊर्जा नहीं है, तो इसके बजाय स्थानीय बाजारों और कम-कचरे वाली दुकानों से भोजन खरीदने पर विचार करें।

आप जिस देश में रहते हैं, उसके आधार पर बाजारों से खरीदारी करना सुपरमार्केट की तुलना में या तो अधिक या कम महंगा हो सकता है - इसलिए पहले से कुछ शोध करना और अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजना एक अच्छा विचार है।

कम कचरे वाली दुकानें विशेष रूप से अधिक महंगी होती हैं, लेकिन वे पास्ता, चावल, दाल और नट्स जैसे सूखे सामानों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती हैं। आप आमतौर पर अपने खुद के कंटेनर अपने साथ लाते हैं और उन्हें आवश्यकतानुसार भरते हैं - कोई कचरा नहीं बनाया जाता है! 

10. टिकाऊ या पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने कपड़े चुनें  Choose clothes made from sustainable or recycled materials

फैशन उद्योग fashion industry दुनिया के सबसे बड़े प्रदूषकों में से एक है। इसका एक कारण यह है कि फास्ट फैशन ब्रांड्स Fast fashion के इतने सारे कपड़े प्लास्टिक से बने होते हैं: पॉलिएस्टर, नायलॉन, एक्रिलिक plastics: polyester, nylon, acrylic

इसलिए जब ढेर सारे कपड़े एक या दो बार पहने जाने के बाद लैंडफिल में चले जाते हैं, तो वे सैकड़ों वर्षों तक बायोडिग्रेड नहीं होते हैं। इसके बजाय, यदि आप नए कपड़े खरीदना चाहते हैं, तो टिकाऊ या पुनर्नवीनीकरण सामग्री sustainable or recycled materials से बने वस्त्र खरीदना जारी रखें। 

11. पुरानी वस्तुएं खरीदें Buy second-hand items

कभी-कभी, आपको प्लास्टिक के सामान खरीदने की ज़रूरत होती है। प्लास्टिक से इतनी सारी चीजें बनती हैं कि इससे बचना मुश्किल है। अगर आपको जरूरत है, तोआप सेकंड हैंड सामान खरीदने पर विचार करें। चाहे आप दान की दुकानों में या ईबे charity shops or on eBay पर नज़र डालें, आपके लिए फिर से तैयार करने के लिए अक्सर बहुत से प्प्रिय आइटम उपलब्ध होते हैं।

12. इको-फ्रेंडली विकल्पों को अपनाएं Adopt eco-friendly alternatives

यदि आप चाहें तो ये पहल कर सकती हैं, इससे आप प्लास्टिक की कुछ चीजों को इको-फ्रेंडली चीजों से बदल सकते हैं। ये चीजें थोड़ी सी महंगी जरूर होती हैं लेकिन टिकाऊ, पर्यावरण और स्वास्थ्य को देखकर आप इन चीजों को खरीदें। ये चीजें प्लास्टिक की तरह हानिकारक नहीं होंगी। 

13. सुबह की करें सही शुरुआत 

हम अपने दिन की शुरुआत प्लास्टिक के उपयोग से करते हैं और अधिकतर घरों में प्लास्टिक के इस्तेमाल की शुरुआत सुबह से हो जाती है। पहली चीज जो हमारे हाथ में आती है वो है टूथब्रश। सुबह हर कोई टूथब्रश का उपयोग करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 4.7 बिलियन प्लास्टिक टूथब्रश कचरे में पाए जाते हैं।

जब आप इसे फेंक देते हैं, तो इस प्लास्टिक के प्रोडक्ट को मिट्टी में गलने में करीब 400 साल लगते हैं। प्लास्टिक न तो कभी मिट्टी में खत्म होता है, न ही पानी में डूबने से गलता है और अगर आप प्लास्टिक जलाती भी हैं तो उससे उत्पन्न होने वाला धुंआ बहुत हानिकारक होता है।

इसलिए प्लास्टिक के बने ब्रश के बजाए लकड़ी के ब्रश या दातुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। दातुन वातावरण को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से तो बचाएगा ही साथ ही ये आपके दांतों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आप बांस के ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। बांस के ब्रश सस्टेनेबल सामग्री से बने होते हैं जो कुछ समय बाद प्राकृतिक रूप से डीकम्पोज़ हो जाते हैं। 

14. अधिक प्लास्टिक और फोम कप का उपयोग बंद करें

अधिक प्लास्टिक और फोम कप का उपयोग बंद करें। हम लोग डिस्पोजेबल प्लास्टिक का उपयोग करते हैं। ई कॉफ़ीकप के अनुसार: “आधे ट्रिलियन डिस्पोजेबल कप दुनिया भर में सालाना बनते हैं। इसके बजाय, अपनी कार या बैग में एक स्टेनलेस स्टील का मग ले जाएं, जिसे आप गर्म या ठंडे चाय या कॉफ़ी के लिए उपयोग कर सकते हैं। 

15. वेट वाइप्स का इस्तेमाल न करें Do not use wet wipes

बहुत-सी वेट वाइप्स प्लास्टिक के होते हैं, जो प्लास्टिक रेजिन जैसे कि पॉलिएस्टर या पॉलीप्रोपाइलीन से बने होते हैं जो कपास के साथ बुने जाते हैं। अन्य प्लास्टिक की तरह, वे कभी भी पूरी तरह से ख़राब नहीं होते हैं, लेकिन बस छोटे प्लास्टिक फाइबर में टूट जाते हैं जो पानी और हवा को नुकसान पहुँचाते हैं।

मरीन कंजर्वेशन सोसाइटी के अनुसार, समुद्र तटों पर पाए जाने वाले प्लास्टिक, प्रदूषण का सबसे तेज़ी से बढ़ता कारण है। आपको बता दें कि वेट वाइप्स में जहरीले केमिकल्स होते हैं, जो नुकसान पहुँचाते हैं और ये पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है। जैसे कुछ त्वचा की एलर्जी के लिए ज़िम्मेदार हैं। 

16. सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध जरुरी Need to ban single use plastic

प्लास्टिक की ऐसी चीजें, जिन्हें इकट्ठा करना मुश्किल है, या जिन्हें रीसाइकिल नहीं किया जा सकता, उनका इस्तेमाल बंद किया जाना चाहिए। ये हमारे शरीर के साथ- साथ पर्यावरण के लिए भी बेहद खतरनाक हैं। मौजूदा प्रतिबंध से ये हासिल किया जा सकता है। 

17. कपड़े के बने डायपर Cloth diapers

अगर स्वच्छता की बात या पर्यावरण की बात हो रही हो तो इसे कैसे भूल सकते हैं। आज के समय में डायपर बहुत ही अधिक यूज़ होने वाली वस्तु है। अक्सर माँ बच्चों के लिए डिस्पोसिबल डायपर का उपयोग करती हैं। डायपर वातावरण को बहुत अधिक मात्रा में दूषित करता है और इसकी वजह से धरती पर प्लास्टिक का कचरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

इसके ऑप्शन के रूप में कपड़े के डायपर cloth diapers का उपयोग कर सकते हैं इसे आप दोबारा भी यूज़ कर सकती हैं। सबसे बड़ी बात इसमें केमिकल्स का उपयोग नहीं होता है इसलिए यह बच्चों को संक्रमण से बचाता है। साथ ही यह बच्चों की त्वचा के लिए भी अच्छा है।

18. स्टील और कांच की बोतल Steel and glass bottle

हम लोग अक्सर घरों में प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत सारी प्लास्टिक की बोतल खरीदने से अच्छा है आप थोड़ा सा ज्यादा खर्च करके कांच या स्टील की बोतल खरीदें। ऐसा करने से प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए यह आपका एक बड़ा कदम होगा और इस तरह आप पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग दे सकते हैं।

दरअसल प्लास्टिक की बोतल में काफी हानिकारक पदार्थ होते हैं जो आपके पीने के पानी में मिल जाते हैं और ये पदार्थ आपके शरीर में चले जाते हैं। इसके कारण आप बीमार पड़ते हैं। कोशिश करें कि आप स्टील या कांच की बोतल का ही उपयोग करें। इसका ये फायदा भी है कि ये बोतलें लंबे समय तक चलती हैं। 

19. कपड़े के पैड या मेंस्ट्रुल कप Cloth pads or menstrual cup

पीरियड्स में उपयोग होने वाले सैनेटरी पैड की बात करें तो इनमें भी बहुत मात्रा में प्लास्टिक होता है। महिलाओं के द्वारा हर महीने पैड्स का बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाली यह चीज जो महिलाओं के लिए बहुत जरुरी है, वातावरण को कितना प्रदूषित करती है। 

इसकी जगह आप चाहें तो कपड़े के पैड या मेंस्ट्रुल कप का इस्तेमाल करें। डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स भी इसको यूज़ करने की एडवाइस देते हैं। क्योंकि यह हाइजीनिक है और इसके उपयोग से संक्रमण का खतरा भी कम होता है। साथ ही आप इनका उपयोग एक से ज्यादा बार कई दिनों तक कर सकते हैं।

अब कई महिलाएं जागरूक हो गयी हैं और मेंस्ट्रुल कप का ही उपयोग कर रही हैं।

20. प्लास्टिक कटलरी का प्रयोग न करें Do not use plastic cutlery

आजकल प्लास्टिक कटलरी का भी प्लस्टिक के रूप में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसको समुद्र के जानवरों के लिए सबसे खतरनाक और नुकसानदेय प्लास्टिक माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार पूरे साल में 50 बिलियन प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग किया जाता है।

इसके बजाय आप अपनी कार या अपने बैग या पर्स में रियूजेबल कटलरी का एक सेट हमेशा रखे, इसके लिए आप हल्की कटलरी के सेट का उपयोग कर सकते हैं। आप ऐसी कटलरी चुनें जो वातावरण के लिए भी सही हों। आप लकड़ी के चम्मच और कांटे, पत्ते या बांस की प्लेट व कप का उपयोग करें। यह बहुत ज्यादा मात्रा में प्लास्टिक की कटलरी को बाहर फेंकने से अच्छा है। 

21. स्ट्रॉ 

अमूमन लोग प्लास्टिक के स्ट्रॉ भी बहुत ज्यादा मात्रा में यूज़ करते हैं और फेंक देते हैं। अक्सर बच्चे नारियल पानी, मिल्कशेक या जूस आदि को पीने के लिए स्ट्रॉ का उपयोग करते हैं। बच्चों को पर्यावरण के करीब रखने के लिए उन्हें स्ट्राॅ के इस्तेमाल से दूर करें।

रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 8.3 बिलियन से ज्यादा प्लास्टिक स्ट्रॉ इस्तेमाल के बाद फेंक दिए जाते हैं। अब कई रेस्टॉरेंट में प्लास्टिक के स्ट्रॉ का उपयोग भी बंद हो चुका है और इसे बैन भी कर दिया गया है। यदि स्ट्रॉ बहुत जरूरी है तो आप स्टील के स्ट्रॉ का उपयोग कर सकते हैं। स्टील के स्ट्रॉ को धोया और दोबारा से उपयोग किया जा सकता है। 

हमें प्लास्टिक-रहित पर्यावरण की जरूरत क्यों है? Why do we need a plastic-free environment?

प्लास्टिक ने हमारे जीवन और दुनिया में लगभग हर हिस्से में एक विशेष जगह बना ली है। प्लास्टिक के बारे में आप इतना समझिये कि प्लास्टिक नेचुरली डीकम्पोज़ नहीं होता। जब आप अपने आसपास प्लास्टिक के कचरे से भरी हुई कई जगहों को देखते हैं तो कैसा महसूस होता है?

तब हम सोचते हैं कि वास्तव में हमें प्लास्टिक की चीजों पर निर्भरता खत्म कर देनी चाहिए और पर्यावरण और खुद को बचाने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि इस प्रकृति और इस पृथ्वी को साफ रखना हमारा कर्तव्य है। यदि हम दुनियाभर की तस्वीरें देखें तो यह स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि प्लास्टिक हमारे वातावरण व पर्यावरण को कितनी तेजी से दूषित कर रहा है।

एक समय ऐसा आएगा जब इस पृथ्वी पर जीना मुश्किल हो जायेगा। तो आइये आज और अभी से हम इस खूबसूरत प्रकृति को स्वच्छ रखने की कसम लेते हैं जिससे हम आने वाली पीढ़ी के लिए रहने लायक जीवन बचा पायेंगे।