News In Brief Events & MICE
News In Brief Events & MICE

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

Share Us

274
भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो दिल्ली में आयोजित किया जाएगा
03 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

भारत सरकार के साथ कई उद्योग निकाय 1 से 3 फरवरी के बीच दिल्ली के भारत मंडपम में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 नामक एक मेगा प्रदर्शनी की मेजबानी करेंगे।

इंडिया ऑटो एक्सपो India Auto Expo के विपरीत तीन दिवसीय कार्यक्रम में संपूर्ण गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र की सुविधा होगी, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन, पावरट्रेन तकनीक, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सबसिस्टम, पर्यावरण के अनुकूल टायर, बैटरी तकनीक, कनेक्टेड तकनीक और वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों की प्रदर्शनी शामिल होगी।

यह कार्यक्रम वाणिज्य मंत्रालय के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है। 10 लाख वर्ग फुट में फैले इस व्यापक गतिशीलता प्रदर्शनी में ऑटोमोबाइल और गतिशीलता क्षेत्र के हितधारक अपनी ताकत और नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे। वाणिज्य मंत्रालय ने कहा एक्सपो अगली पीढ़ी के पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों, निर्माण उपकरण और विभिन्न नवीन गतिशीलता समाधान जैसे क्षेत्रों पर प्रकाश डालेगा।

सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और NASSCOM सहित उद्योग निकाय इस आयोजन के लिए भागीदार संगठन हैं।

नियमित ऑटो आयोजनों के विपरीत भारत मोबिलिटी शो भविष्य पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसमें कारों के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल होगा, जिसमें भारत को भविष्य की गतिशीलता के क्षेत्र में स्थापित करने के लिए ड्रोन भी शामिल होंगे, इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस ने एक्सपो में अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए चार्जिंग और स्वैपिंग कंपनियों सहित इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे के खिलाड़ियों को आमंत्रित करते हुए कहा।

इस कार्यक्रम में बिजनेस-टू-बिजनेस, सरकार-टू-गवर्नमेंट और बिजनेस-टू-कंज्यूमर इंटरैक्शन के अलावा विद्युतीकरण, सर्कुलर इकोनॉमी, बैटरी सुरक्षा और ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्ञान सत्र और कार्यशालाएं होंगी।

ACMA-ऑटोमैकेनिका 2024 शो भारत और 12 से अधिक देशों के ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं की एक प्रदर्शनी भारत मंडपम में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के सबसेट के रूप में आयोजित की जाएगी।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024:

भारत में अपनी तरह का पहला वैश्विक गतिशीलता शो। यह वैश्विक एक्सपो संपूर्ण गतिशीलता मूल्य श्रृंखला को एक छत के नीचे लाता है। यह सिर्फ एक घटना नहीं है, यह कल की गतिशीलता के लिए एक पर्दा उठाने वाला कार्यक्रम है।

विश्व के लिए संभावनाएँ:

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में भविष्य के वाहनों, ऑटोमोटिव घटकों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी और चार्जिंग प्रौद्योगिकियों, वैकल्पिक पावरट्रेन, शहरी गतिशीलता समाधान, कनेक्टेड, स्वायत्त और बहुत कुछ जैसे अभिनव और विघटनकारी प्रौद्योगिकियों को शामिल करने वाले प्रदर्शन और कार्यक्रम शामिल होंगे।

ग्लोबल ऑटोमोटिव और कंपोनेंट लैंडस्केप के लिए स्थान:

भारत वाहन निर्माताओं के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है। दोपहिया वाहनों से लेकर भारी वाणिज्यिक वाहनों तक भारत दुनिया के शीर्ष 4 बाजारों में से एक है, जो इसे विनिर्माण के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है। एक निर्यात केंद्र के रूप में दुनिया में भारत का योगदान तेजी से बढ़ रहा है, वर्तमान में निर्यात किए जा रहे वाहनों की हिस्सेदारी 14% से बढ़कर 2030 तक भारत में उत्पादित सभी यात्री वाहनों में लगभग 25% हो जाएगी। इसी तरह भारत में उत्पादित दोपहिया वाहनों का लगभग 30% हिस्सा है। 2030 तक निर्यात होने की उम्मीद है।

वैश्विक गतिशीलता परिदृश्य के लिए क्षमता का केंद्र:

ऑटोमोटिव वैश्विक क्षमता केंद्र के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में भारत ऑटोमोटिव उद्योग के भविष्य में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। विश्व में भारत के योगदान में ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर, अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक्स, औद्योगिक स्वचालन और बहुत कुछ का नवप्रवर्तन शामिल है। यह सॉफ्टवेयर संचालित वाहनों, स्वायत्त, कनेक्टेड और डिजिटल गतिशीलता के युग को खोल रहा है।

स्थिरता प्रथाओं में तेजी लाना:

भारत सरकार और ऑटोमोटिव उद्योग का बढ़ते गतिशीलता क्षेत्र से पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने पर विशेष ध्यान है। इसके परिणामस्वरूप कंपोजिट और ग्रीन स्टील, अगली पीढ़ी के वैकल्पिक पावरट्रेन, वाहन विद्युतीकरण, वाहन स्क्रैपेज नीति, जीएचजी कटौती प्रौद्योगिकियों और कई अन्य जैसे नए युग की सामग्रियों के क्षेत्रों में नवाचार पर मजबूत ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

भारत मोबिलिटी एक्सपो ऑटोमोटिव उद्योग के भविष्य को सह-निर्मित करने और बदलने के लिए दुनिया और भारत के लिए कई अवसरों को खोलेगा।