News In Brief Events & MICE
News In Brief Events & MICE

Oscars 2023- एवरीथिंग एवरीवेयर के दबदबे के बीच, भारत के नाम भी रहा ऑस्कर, जीते दो अवार्ड

Share Us

956
Oscars 2023- एवरीथिंग एवरीवेयर के दबदबे के बीच, भारत के नाम भी रहा ऑस्कर, जीते दो अवार्ड
14 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

Oscars 2023: ऑस्कर-2023 में 95वें अकादमी अवॉर्ड 95th Academy Award  की घोषणा हो गयी। हॉलीवुड के शहर लॉस एंजेल्स में हुए आयोजन में फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' का दबदबा रहा। फिल्म ने एक दो नहीं बल्कि पुरे सात अवार्ड अपने नाम किये। इसके अतिरिक्त भारत के लिए भी यह  दिन बहुत खास रहा। भारत ने दो केटेगरी में ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किये।
कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने 95 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का पुरस्कार जीता है। श्रेणी में अन्य चार नामांकित फिल्म थे हॉलआउट, द मार्था मिशेल इफेक्ट, स्ट्रेंजर एट द गेट, और हाउ डू यू मेज़र ए इयर।

द एलिफेंट व्हिस्परर्स इस श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म है और द हाउस दैट आनंद बिल्ट और एन एनकाउंटर विथ फेसेस के बाद नामांकित होने वाली तीसरी फिल्म है जिसमें क्रमशः 1969 और 1979 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए प्रतिस्पर्धा की थी। निर्देशक कार्तिकी गोंसाल्विस और निर्माता गुनीत मोंगा ने मंच पर पुरस्कार स्वीकार किया।

अचिन जैन और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित, और कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित, 41 मिनट की छोटी फिल्म तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व के परिवार का अनुसरण करती है, जो दो अनाथ बच्चे हाथियों को गोद लेती है। इस शार्ट डाक्यूमेंट्री की खास बात यह थी कि यह फिल्मकार गोंजाल्विस के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी। मुदुमलाई नेशनल पार्क में स्थापित द एलिफेंट व्हिस्परर्स , एक शादीशुदा जोड़ा बोम्मन और बेला की देखभाल में रघु नाम के एक अनाथ हाथी के बच्चे की कहानी है। डॉक्यूमेंट्री न केवल उनके बीच विकसित होने वाले बंधन को शानदार तरीके से दर्शाती है बल्कि उनके आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का भी जश्न मनाती है। एलिफेंट व्हिस्परर्स को नेटफ्लिक्स पर दिसंबर 2022 में रिलीज किया गया था।

इसके अतिरिक्त एक और पल ऑस्कर में भारत के नाम रहा। एसएस राजामौली की ब्लॉकबस्टर फिल्म आरआरआर (RRR) से विश्व स्तर पर वायरल नाटू नाटू ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का अवार्ड जीता। बता दें कि आरआरआर के गीत नाटू नाटू ने इस वर्ष की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता था।
तेलुगु फिल्म आरआरआर का निर्देशन एसएस राजामौली ने किया है और इसमें अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर हैं। इन सभी ने अकादमी पुरस्कारों में भाग लिया था। नाटू नाटू ने यह अवार्ड हैवीवेट प्रतियोगियों - टॉप गन से लेडी गागा का होल्ड माई हैंड: मैवरिक, ब्लैक पैंथर से रिहाना का लिफ्ट मी अप: वकंडा फॉरएवर, दिस इज़ ए लाइफ फ्रॉम एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस, और टेल इट लाइक ए वुमन' के सॉन्ग 'अपलॉज' को हराकर अपने नाम किया।
भारत के एक अन्य फिल्म निर्माता शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया, जो 'नवलनी' ने जीता। बता दें कि बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने आज ऑस्कर 2023 में मंच से प्रस्तुतीकरण दिया। दीपिका, पर्सिस खंबाटा और प्रियंका चोपड़ा के बाद ऑस्कर में प्रस्तुति देने वाली तीसरी भारतीय स्टार थीं।

भारत ने इस वर्ष के ऑस्कर में कुल तीन नामांकन प्राप्त किए थे। पहला सर्वश्रेष्ठ मूल गीत (आरआरआर गीत 'नाटू नाटू' ) के लिए, दूसरा सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर फिल्म (शौनक सेन की ऑल दैट ब्रीथ्स), और सर्वश्रेष्ठ शार्ट डाक्यूमेंट्री (कार्तिकी गोंसाल्विस-निर्देशित द एलिफेंट व्हिस्परर्स)। भारत ने इन तीन में से दो श्रेणियों में अवार्ड अपने नाम किये।
आपको बता दें कि लॉस एंजिल्स में डॉल्बी थिएटर में जिमी किमेल द्वारा ऑस्कर की मेजबानी की गई थी। यह तीसरी बार था जब जिमी किमेल ने ऑस्कर अवार्ड की मेजबानी की।
एवरीवेयर ऑल एट वन्स ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, मिशेल योह के ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का का पुरस्कार जीता वही ब्रेंडन फ्रेजर ने फिल्म द व्हेल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' स्टूडियो A24 की फ्यूचरिस्टिक फिल्म ने सात पुरस्कार जीते, जिसमें सर्वश्रेष्ठ चित्र, निर्देशन और चार अभिनय श्रेणियों में से तीन शामिल हैं। वहीँ नेटफ्लिक्स का जर्मन-भाषा युद्ध महाकाव्य "ऑल क्विट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट" चार श्रेणियों में विजेता बना, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म भी शामिल है।

2009 के ऑस्कर में, डैनी बॉयल के "स्लमडॉग मिलियनेयर" ने सर्वश्रेष्ठ चित्र, निर्देशक, रूपांतरित पटकथा, सिनेमैटोग्राफी, संपादन, स्कोर, मूल गीत और ध्वनि मिश्रण सहित आठ पुरस्कार प्राप्त किए। "एवरीथिंग एवरीवेयर" से पहले 2010 में "द हर्ट लॉकर" ने छह ऑस्कर जीते थे।

"एवरीथिंग एवरीवन ऑल एट वंस" इस वर्ष के समारोह में 10 श्रेणियों में 11 नामांकन के साथ नामांकन में सबसे आगे रहा। निर्देशक जोड़ी डेनियल शीनर्ट और डेनियल क्वान ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता, मिशेल योह ने मुख्य अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, के हुई क्वान ने सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता और जेमी ली कर्टिस ने सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

ऑस्कर अवार्ड की घोषणा से से कुछ ही हफ्ते पहले, "एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स" ने स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स में चार पुरस्कार जीते थे। स्टूडियो A24 की फिल्म ने इस महीने आठ नामांकन और सर्वश्रेष्ठ फीचर सहित सात जीत के साथ फिल्म इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स में भी विजेता के रूप में अपना परचम लहराया था।

देखें लिस्ट
1.बेस्ट पिक्चर - 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस'

बेस्टर पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड 2023 भी 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' को मिला है। इसके साथ डेनियल क्वान, डेनियल शेइन और जोनाथन वैंग (प्रोड्यूसर) ने बड़ी जीत हासिल की है।

2.  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार -ब्रेंडन फ्रेजर

95वां अकादमी पुरस्कार ब्रेंडन फ्रेजर को उनकी फिल्म 'द व्हेल' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया।

3. बेस्ट लीड एक्ट्रेस : मिशेह योह (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)

बेस्ट लीड एक्ट्रेस का खिताब मिशेल योह की झोली में आ गिरा है। उन्हें 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए ही इस सम्मान से नवाजा गया है।

4 बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : के हुई क्वान (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)

ऑस्कर 2023 में सबसे ज्यादा अवॉर्ड 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' ने हासिल किए हैं। 95वें अकादमी अवॉर्ड में के हुई क्वान ने सबसे पहले बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया।

5. बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस : जेमी ली कर्टिस (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए भी 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' की जेमी ली कर्टिस ने ऑस्कर 2023 अपने नाम किया है। उन्होंने यह अवार्ड एंजेला बैसेट (ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर), हांग चाऊ (द व्हेल), केरी कोंडोन (द बंशीज ऑफ इनिशरिन) को पछाड़ कर प्राप्त किया।

6 बेस्ट राइटिंग (ओरिजनल स्क्रीनप्ले) - 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस'

ओरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए बेस्ट राइटिंग  का अवॉर्ड डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट को मिला है। ये भी फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' से ही जुड़ा हुआ है।

7 बेस्ट डायरेक्टिंग : डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस)

बेस्ट डायरेक्टिंग के लिए डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट ने हासिल किया है। ये अवॉर्ड भी फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए ही है। वहीं इस जीते के साथ डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट ने स्टीवन स्पीलबर्ग को पछाड़ दिया है।

8 बेस्ट फिल्म एडिटिंग - 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस'

बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर भी 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' की झोली में आ गिरा है। इसके लिए पॉल रॉजर्स सम्मानित हुए हैं।

9. सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सॉन्ग-नाटू नाटू (आरआरआर

फिल्म 'आरआरआर' के गाने 'नाटू नाटू' ने इतिहास रच दिया है। गीत ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सॉन्ग का पुरस्कार जीता।

10. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शार्ट फिल्म का पुरस्कार -'द एलिफेंट व्हिस्परर्स'

भारत की 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर जीता।

11. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म अवॉर्ड-नवलनी

ऑस्कर 2023 में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म अवॉर्ड 'नवलनी' ने जीता और भारतीय डाक्यूमेंट 'ऑल दैट ब्रीथ्स' अवॉर्ड हासिल करने में नाकामयाब रही।

12. बेस्ट अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार -ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट

सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का ऑस्कर अवार्ड 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' ने जीता।

13 सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म पुरस्कार -द बॉय, द मोल, द फॉक्स एंड द हॉर्स

सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर...'द बॉय, द मोल, द फॉक्स एंड द हॉर्स' ने जाती है।

14 सर्वश्रेष्ठ संगीत ओरिजिनल पुरस्कार -ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट

'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' के वोल्कर बर्टेलमैन ने सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल स्कोर के लिए 95वां अकादमी पुरस्कार जीता।

15 सर्वश्रेष्ठ फिल्म एडिटिंग पुरस्कार -एवरीवेयर एवरीवेयर ऑल एट वंस पॉल रोजर्स

'एवरीवेयर एवरीवेयर ऑल एट वंस पॉल रोजर्स' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म एडिटिंग के लिए 95वां अकादमी पुरस्कार जीता।