युवाओं में बढ़ता क्रिप्टो करेंसी का रुझान

Share Us

1621
युवाओं में बढ़ता क्रिप्टो करेंसी का रुझान
22 Oct 2021
9 min read

Blog Post

युवा क्रिप्टो करेंसी में भी पैसा लगाने की होड़ में शामिल हो गया है। आंकड़ों में सामने आया है कि करीब 25 से लेकर 40 साल के युवा क्रिप्टो करेंसी की तरफ काफी रुझान दिखा रहे हैं।

जहां भारत में आजकल शेयर बाजार में पैसा लगाने को लेकर काफी रुझान बढ़ रहा है। उसी तरह आज का युवा क्रिप्टो करेंसी में भी पैसा लगाने की होड़ में शामिल हो गया है। आंकड़ों में सामने आया है कि करीब 25 से लेकर 40 साल के युवा क्रिप्टो करेंसी की तरफ काफी रुझान दिखा रहे हैं और अच्छा खासा निवेश भी कर रहे हैं। चाहे युवाओं में क्रिप्टो करेंसी का ज्ञान हो या ना हो, वह क्रिप्टो करेंसी को ऑनलाइन माध्यम से समझ कर इसमें निवेश के लिए आगे बढ़ रहे हैं। मोबाइल में मौजूद प्ले स्टोर में क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करने के लिए कई एप्लीकेशंस मौजूद है। इन एप्लीकेशंस के आंकड़ों को देखते हुए यही सामने आता है कि आज का युवा क्रिप्टो करेंसी को लेकर काफी उत्साहित है और निवेश के लिए यहां अच्छे अवसर देखता है।

क्या होती है क्रिप्टो करेंसी?

अगर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको बता दें कि यह डिजिटल मुद्रा होती है, जो ऑनलाइन मौजूद है।  जिसकी कीमत तो है, लेकिन इसे हाथ में नहीं लिया जा सकता। इसे ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से खरीदा या बेचा जा सकता है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी को अभी कानूनी मान्यता नहीं मिली है, इसके बावजूद भी कई लोग इसमें पैसा लगाकर काफी मुनाफा कमा रहे हैं।

छोटे शहरों के लोग भी कर रहे निवेश

कुछ आंकड़ों के अनुसार पता चला है कि क्रिप्टो करेंसी में ना केवल बड़े शहरों के लोग निवेश कर रहे हैं, बल्कि छोटे शहरों के लोग भी इसमें निवेश को लेकर उत्सुक हैं। ऑनलाइन माध्यम से क्रिप्टो करेंसी को लेकर आसानी से जानकारी उपलब्ध हो जाती है तथा इसकी जानकारी की मदद से युवा इसमें निवेश करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे जैसे बड़े शहरों के लोग तो शामिल है ही लेकिन छोटे शहरों की हिस्सेदारी भी काफी ज्यादा है।

कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं मौजूद

क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर युवाओं का रुझान इसलिए भी बड़ा है क्योंकि आज के ऑनलाइन युग में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जो क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन करवाते हैं। गूगल के प्ले स्टोर पर कई एप्लीकेशंस हैं जिनकी मदद से युवा आसानी से क्रिप्टो करेंसी की खरीद-बेच कर सकते हैं।

काम भी और निवेश भी

कई लोग नौकरी और व्यवसाय के साथ क्रिप्टो करेंसी में भी निवेश करते हैं। इसमें किसी प्रकार का कोई झंझट नहीं है। यह निवेश आप मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से कर सकते हैं। इसमें समय की कभी कोई झंझट नहीं है क्योंकि आप घर से, ऑफिस से या किसी भी जगह से इसमें निवेश कर सकते हैं। लोग अपनी नौकरी के साथ-साथ अन्य मुनाफा भी कमाना चाहते हैं और क्रिप्टो करेंसी में निवेश उनके लिए नया विकल्प है।

ध्यान रहे, लालच में ना करें निवेश

यहां हम आपको यह बता रहे थे कि युवाओं का रुझान क्रिप्टो करेंसी की तरफ काफी बढ़ रहा है, लेकिन अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसकी पूरी तरह जांच-परख और ज्ञान हासिल कर लगाएं, क्योंकि लालच में कहीं भी निवेश कर देना आपके वित्तीय जोखिम को बढ़ा देगा।