टिफिन में खाना, व्यवसाय का नया खजाना

Share Us

1985
टिफिन में खाना, व्यवसाय का नया खजाना
20 Sep 2021
9 min read

Blog Post

बढ़ती जनसंख्या और काम का दबाव मनुष्य को अपने लिए समय निकालने का अवसर ही नहीं देती। परन्तु स्वस्थ रहना प्रत्येक मनुष्य की आवश्यकता है और इसके लिए पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है। इसीलिए व्यक्ति ऐसी सुविधाओं को ढूंढ़ता है। हमारे पास व्यवसाय के लिए कई ऐसे माध्यम हैं जो प्रत्येक मनुष्य के जीवन आवश्यकता में शामिल हैं। यदि हम व्यवसाय में अपनी गुणवत्ता बनाए रखें तो हम जरूर सफल होंगे।  

ज़िदगी को कुछ तो नया देंगे,

नए रास्तों से मंजिल तय करेंगे।

कभी-कभी हमारे जीवन में कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं कि हमें आगे का रास्ता नहीं दिखाई देता। हम नहीं समझ पाते कि हम अगला कदम किस ओर रखें। यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि इस समय हमारे लिए क्या करना ज्यादा सही होगा। ऐसे हालात में भी संयम रखने और शान्ति से परिस्थिति को संभालने का हुनर केवल मनुष्य के पास ही है। मनुष्य एकमात्र ऐसा जीव है, जिसमें परिस्थिति- के अनुसार सही निर्णय लेने की क्षमता है। यदि हम कुछ नया करने की चाह रखें, तो हमें कई रास्ते दिखाई देने लगते हैं, जो हमें हमारे गंतव्य तक पहुंचाते हैं। आज के दौर में हर कोई अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है। प्रत्येक व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है। इस दौड़ में अब महिलाओं की भी बराबर की हिस्सेदारी है। व्यवसाय के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में यह एक बड़ा प्रश्न है कि हम ऐसा कौन सा व्यवसाय शुरू करें, जो आजीवन आमदनी का जरिया बना रहे। हालांकि लोगों की पसन्द में हमेशा बदलाव होते रहने के कारण नये-नये व्यवसाय के विकल्प मिलते रहते हैं। कुछ व्यवसाय ऐसे भी होते हैं, जिनकी समय के साथ आवश्यकता बढ़ती ही रहती है। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिन्हें घर से बाहर जाकर काम करने का अवसर नहीं मिल पाता, परन्तु काम करना और व्यवसाय करना उनकी प्राथमिकता की सूची में शामिल रहता है। ऐसी महिलाओं के लिए घर से ही व्यवसाय करने के बहुत विकल्प हैं। उनमें से एक विकल्प है खाना बनाकर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना।

टिफिन सिस्टम अच्छा व्यवसाय

खाना, मनुष्य के लिए कितना आवश्यक है यह बात किसी को भी बताने की जरूरत नहीं। इसके बिना जीवन चक्र चलना असंभव है। परन्तु आज कै दौर में प्रत्येक मनुष्य की व्यस्तता इतनी अधिक है कि बहुत से लोग खुद के लिए खाना बनाने का समय भी नहीं निकाल पाते। उनका बस यही ख्याल रहता है कि कोई पैसे लेकर उनके लिए प्रतिदिन घर जैसे खाने की व्यवस्था दे, तो कितना अच्छा होगा। इस विचारधारा के लोगों की संख्या आज देश में लाखों में है। ऐसे में टिफिन सिस्टम अर्थात घर-घर लोगों तक खाना पहुंचाने का कार्य एक अच्छा व्यवसाय बन सकता है। इससे घर पर रहकर काम करने की चाह रखने वाली महिलाएं या कोई भी व्यक्ति, जो खाना बनाने में पारंगत हो अपने व्यवसाय के रूप में चुन सकता है।

 अपनी रसोई से शुरू कर सकती हैं काम

यह काम आपको किसी बड़े स्तर पर शुरू करने की जरूरत नहीं है। इसकी शुरूआत आप छोटे स्तर पर अपनी रसोई से कर सकती हैं। इसके लिए आपको कम निवेश की आवश्यकता होगी और शुरूआत में थोड़े प्रचार-प्रसार की ताकि लोगों की पहुंच आप तक हो पाए। यदि आप अपने खाने में लोगों को अच्छा स्वाद और कई तरह का विकल्प देती हैं, तो बाजार में आपके खाने की मांग बढ़ती जाएगी। खाने में इस्तेमाल होने वाले सामान को आप किसी मंडी से ला सकती हैं, जहां पर आपको सामान सस्ते दाम पर मिल जाए और यदि आप बाहर नहीं जाना चाहती हैं, तो ऑनलाइन के माध्यम से आप घर तक सामान मंगा सकती हैं। ऑनलाइन भी सामान आपको सस्ते दाम पर मिल जाएंगे।  

डिजिटली भी कर सकती हैं व्यवसाय का विस्तार

अपने काम को विस्तारित करने के लिए आप आस-पास चल रहे हॉस्टल्स, कंपनियों इत्यादि के साथ टाई-अप करके टिफिन की सुविधा मुहैया करा सकती हैं। इस माध्यम से आप ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएंगी और आपकी आमदनी में इज़ाफा होगा। अपने हुनर को आप डिजिटल की दुनिया में विस्तारित कर सकती हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना एप बनाकर आप ऑनलाइन भी खाने की बुकिंग ले सकती हैं। इस माध्यम से भी अधिक लोग आपके व्यवसाय से जुड़ पाएंगे और आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर पाएंगी।

अन्य लोगों को भी मिलता रोजगार

इस काम के माध्यम से ना केवल आप अपने लिए बल्कि अन्य लोगों के लिए भी काम करने और पैसे कमाने का माध्यम बन सकती हैं। व्यवसाय का क्षेत्र बढ़ने से आप कई लोगों को अपने रसोई में काम करने के लिए रख सकती हैं, लोगों को ऑफिस, हॉस्टल, घरों तथा अन्य जगहों पर टिफिन पहुंचाने के लिए रख सकती हैं। इससे उन लोगों को भी रोजगार मिलने की संभावना है, जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है, जिनके पास शारीरिक मेहनत करना ही एकमात्र विकल्प है।    

बढ़ती जनसंख्या और समय की कमी के कारण बढ़ती मांग

शहरों में छात्रों की संख्या में वृद्धि ने रोजगार के लिए शहर आने वाले व्यक्तियों में वृद्धि ने शहरी क्षेत्र में टिफिन सिस्टम को ज्यादा मजबूत आधार दिया है। इसके साथ ज्यादातर कंपनियों द्वारा किचन की व्यवस्था या खाने की व्यवस्था ना देने के कारण भी टिफिन सुविधा की ज्यादा मांग बढ़ी है। हर कोई अच्छा और स्वस्थ भोजन खाने की इच्छा रखता है। इसलिए यदि उन्हें हम स्वस्थ भोजन और स्वादानुसार व्यंजनों को चुनने का अवसर देंगे, तो हमारी सर्विस की तरफ वो लोग आकर्षित होंगे और यह आपके लिए अच्छा व्यवसाय साबित होगा। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करने में 1,00,000 का निवेश करती हैं, तो आप चार महीने में ही अपने निवेश से अधिक कमा सकती हैं।