facebook-pixel

ऐसे बढ़ाएं वर्क फ्रॉम होम में बॉस से ताल-मेल

Share Us

2181
ऐसे बढ़ाएं वर्क फ्रॉम होम में बॉस से ताल-मेल
24 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

महामारी से पहले, घर से काम करना असामान्य था। एक संस्कृति जो कभी कई लोगों के लिए एक कल्पना थी, अब सभी के लिए जरूरी हो गई है। इस वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने काम करने का सुखद माहौल बनाया। जैसे-जैसे हम महामारी के अंत के करीब आते हैं, कार्यालय धीरे-धीरे फिर से खुल रहे हैं। यह उस समय सारिणी पर लौटने पर जोर देता है जो प्रकोप से पहले मौजूद थी। जैसा कि यह आकर्षक लग सकता है, पर यह थोड़ा मुश्किल होता है। बस इसमें आप थोड़ी सी समझदारी से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हो। इसलिए, यदि आप अपनी कंपनी को आपको घर से काम करने के लिए राजी करना चाहते हैं, तो यहां कुछ रणनीतियां हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

महामारी से पहले, घर से काम करना असामान्य था। एक संस्कृति जो कभी कई लोगों के लिए एक कल्पना थी, अब सभी के लिए जरूरी हो गई है। इस वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने काम करने का सुखद माहौल बनाया। जैसे-जैसे हम महामारी के अंत के करीब आते हैं, कार्यालय धीरे-धीरे फिर से खुल रहे हैं।

1. जरुरत पड़ने पर ऑफिस जाना

अगर आपको लगता है कि कुछ चीज़ें हैं जो आपको समझ नहीं आ रही हैं तो सीधे अपने बॉस या एचआर के पास जाएं और वहां जाकर आप चीज़ों को समझ सकते हैं। कार्यालय के भीतर कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बरती जा रही सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। इससे यह सोचने में मदद मिलेगी कि आपके लिए कार्यालय में आना और काम करना सुरक्षित है या घर से काम करना। इसके अलावा, इन सुरक्षा उपायों के बारे में जानने से आपको अपने बॉस को मनाने में एक फायदा मिल सकता है।

2. अपने आप को समझें 

जहां हर सुपरवाइजर का काम अपने स्टाफ पर नजर रखना होता है, वहीं आपको खुद पर भी नजर रखनी चाहिए। खुद पर नज़र रखने से आपको अपने प्रदर्शन के मुख्य अंशों का पता लगाने में मदद मिलती है। अपने बॉस को आपकी उत्पादकता का अंदाजा लगाने के लिए कार्यों, उनकी अवधि पूरा होने के समय को नोट करें। कार्यालय के दोबारा खुलने से एक या दो सप्ताह पहले अपने बॉस को इसकी सूचना दें। इस प्रदर्शन चार्ट का उपयोग अपने बॉस को यह दिखाने के लिए करें कि घर से काम करते समय आप कितने उत्पादक एवं सहज हैं और आगे से, इसे इसी तरह से जारी रखने का सुझाव दें। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप घर से भी काम करने में उतने ही समर्थ हैं जितने की ऑफिस में। 

3. सुनिश्चित करें कि आपकी ओर से कोई प्रतिरोध न हो

अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो कभी भी अपने बॉस से उलझे नहीं। आप एक जिम्मेदार कर्मचारी बने रहें। आपको अपने बॉस के साथ-साथ अपनी टीम को भी यह विश्वास दिलाना होगा कि आप काम के घंटों के दौरान हमेशा उपलब्ध रहेंगे (जैसा कि आप हुआ करते थे, यदि आवश्यक हो तो प्रदर्शन चार्ट का उपयोग करें)। अपने बॉस को आश्वस्त करें कि आप जिस वातावरण में सहज हैं, उसमें रहते हुए आप समान या उससे भी बेहतर प्रदर्शन देना जारी रखेंगे। अपने बॉस को ये भी सुनिश्चित करें कि यदि आप किसी वजह से कभी अनुपस्थित रहेंगे तो इस संबंध में आपको तुरंत सूचित करेंगे। 

4. लचीलेपन पर जोर दें

सुनिश्चित करें कि आप उच्च प्राथमिकता वाली बैठकों, महत्वपूर्ण मामलों और विशेष अवसरों के लिए कार्यालय आने के लिए तैयार रहेंगे। अपने बॉस को भी यही आश्वासन दें। घर से होने वाली ऑनलाइन मीटिंग में भी अपनी उपस्थिति अवश्य दें इससे आपको अपने काम को समझने में आसानी रहेगी और इससे आपका काम सुचारू रूप से चलता रहेगा। मीटिंग में जो भी चीज़ें समझाई जाती हैं उनको समझने का प्रयास करें और अच्छे से समझ न आने पर व्यक्तिगत रूप से भी आप अपने बॉस से बात कर सकते हैं। यदि कोई नयी गाइडलाइन लागू होती है उसके अनुसार आप अपना काम करें। 

5. स्वास्थ्य के मुद्दों पर बात करना

यह बातचीत का एक ऐसा हिस्सा है जहां आपको पूरी तरह से खुला और ईमानदार होना चाहिए, साथ ही डेटा और तथ्य प्रदान करना चाहिए। यदि आपको किसी बीमारी की वजह से कोई परेशानी हो रही है तो अपने बॉस को जरूर बतायें और उनसे इस विषय पर बात करें। उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि आप अभी सही से काम नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि आपका स्वास्थ्य अभी सही नहीं है और ये सुनिश्चित कर लें कि जैसे ही आप स्वस्थ होते हैं, तो आप पुनः काम पर लौट आएंगे। आप हमेशा ये ध्यान रखें कि आप ऐसे मामलों में हमेशा अपने बॉस को पहले ही सूचित करेंगे।