News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

यूपी में महिलायें बिजली सखी बनकर भर रही सरकारी खजाना 

Share Us

995
यूपी में महिलायें बिजली सखी बनकर भर रही सरकारी खजाना 
13 May 2022
8 min read

News Synopsis

यूपी की महिलाओं ने बड़ा कमाल करते हुए दुनिया को दिखाया है कि अब यूपी की महिलायें भी अब हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं और अपना योगदान भी बखूबी दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार State Government की ओर से प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती Financially Strong देने की पहल मिसाल कायम कर रही है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन National Rural Livelihood Mission इसमें बड़ी भूमिका निभा रहा है। इसी कड़ी में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं Self Help Group Women को विद्युत सखी Electricity Sakhi बनाकर सरकार ने दोहरा काम किया है।

बिजली सखी महिलाएं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को बिजली बिल Electricity Bill बांटने के साथ बिल की रकम की वसूली में सरकार की मदद भी कर रही हैं और स्वयं भी आर्थिक रूप से सक्षम हो रही हैं। आपको बता दें कि विद्युत सखी योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पूरे प्रदेश में 15 हजार 521 समूह की महिलाओं को विद्युत सखी बनाने के काम में जुटा है। वर्तमान में 8746 विद्युत सखियों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में काम शुरू कर दिया है। इन महिलाओं ने 110 करोड़ रुपये बिजली बिल की रकम इकट्ठा की है और इसके बदले में इनको कमीशन Commission के रूप में 165 लाख रुपये प्राप्त हो चुके हैं।

राज्य सरकार की मंशा महिलाओं का स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना रही है। सरकार ने महिलाओं के लिए स्वयं सहायता समूह गठित किये जिसके माध्यम से महिलाओं को स्वयं सक्षम बनने में काफी मदद मिली। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही हैं। विद्युत सखी योजना भी योगी सरकार Yogi Government की इसी पहल का उदाहरण है।

TWN In-Focus