facebook-pixel
Coursera Image_2

डिजिटल एडवांसमेंट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व

Share Us

1856
डिजिटल एडवांसमेंट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व
19 Mar 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

भविष्य के विकास लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सबसे आवश्यक तकनीकों में से एक है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हमारे स्मार्ट फोन कंप्यूटर आदि में भी किया जाता हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंसल्टेंसी फर्म ने वर्ष 2020 के लिए अपने प्रौद्योगिकी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल किया है। विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने आईटी सुरक्षा के लिए ध्यान केंद्रित किया है।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनियों मे कार्य करने के लिए एक प्रमुख तकनीक है क्योंकि इससे कंपनियों को वह सभी लाभ मिलते हैं जो डिजिटल परिवर्तन प्रक्रिया digital transformation process के लिए आवश्यक है।

Podcast

Continue Reading..

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Artificial Intelligence (AI) को कंप्यूटर सिस्टम के रूप में परिभाषित किया जाता हैं जिसका उपयोग जटिल समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है जो मानव मस्तिष्क की क्षमता  के परे हैं। अन्यथा कृत्रिम रूप से बनाई गई बुद्धि को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से जाना जाता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की अवधारणा बहुत लंबे समय से चली आ रही है जॉन मैकार्थी John McCarthy ने 1955 मे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  बनाया था।  'कंप्यूटिंग मशीनरी और इंटेलिजेंस "Computing Machinery and Intelligence" नाम के एक लेख में इसके बारे मे बताया गया है और इसी तरह कंप्युटर विज्ञान बहुत विकसित होता चला गया लेखक कृत्रिम बुद्धिमत्ता को एक कंप्यूटर सिस्टम के रूप में परिभाषित करते हैं जिसका उपयोग ऐसी मशीनों मे काम करने के लिए किया जाता हैँ जिसमे मानव बुद्धि की आवश्यकता होती हैं यह एक ऐसी प्रणाली है जो सीखने, तर्क करने, समझने और  निर्णय लेने की क्षमता के साथ बनायी जाती हैं।

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस उन जटिल समस्याओं को हल करने के लिए मशीनों की शक्ति का उपयोग करता है, जिन तक मानव नहीं पहुंच सकता हैं शोध के अनुसार निष्कर्ष बताते हैं कि Artificial Intelligence  (AI) प्राचीन ग्रंथों को समझने में सक्षम है। इससे हमे पता चलता हैं  कि किसी भी तरह की जटिल समस्याओं को हल करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मानवीय क्षमता (Human potential) से बहुत बेहतर हैं। Artificial Intelligence किसी भी गणना मे सटीकता प्रदान करता है एआई मनुष्यों की तुलना में अधिक सटीकता प्रदान करने में सक्षम होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभिन्न कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (Computer programming) नियमों के माध्यम से मशीन को मानव की तरह व्यवहार और समस्याओं को हल करने का आदेश देता हैं। 

मशीन लर्निंग (Machine Learning)

मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक ऐसी शाखा है जो समय के साथ सीखने सुधार करने और निर्णय लेने के लिए विकसित की गई तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग की जाती है इसमें बहुत बड़ी मात्रा में कोड और जटिल गणितीय सूत्र Codes and complex mathematical formulas शामिल होते हैं जो मशीनों को किसी भी समस्या का समाधान खोजने में सक्षम बनाते हैं मशीन लर्निंग एक ऐसा लर्निंग प्रोग्राम हैं जिसमे मशीन खुद को ही Learn करती हैं artificial intelligence के इस प्रोग्राम को इस प्रकार डिजाइन किया गया हैं जिससे वह खुद को Automatically Learn करके सुधार (Improve) कर सके।  Machine Learning सिर्फ कंप्युटर प्रोग्राम के डेवलपमेंट पर फोकस करती हैं जिससे उसे डाटा को एक्सेस करने मे आसानी हो सके। सन 1950 मे Alan Turing ने सोचा था कि, क्या कोई ऐसी मशीन भी हो सकती है जो इंसानों की तरह सोच सके और इसके बाद Alan ने एक गेम बनाया जिसमे उन्होंने दो इंसान को  अलग-अलग जगह पर बैठा दिया और कंप्युटर को अलग जगह पर  रखा जिसमे से पहले इंसान को टेक्स्ट के रूप मे सवाल पूछने के लिए कहा जिसके बाद कंप्युटर रोबोट और दूसरा इंसान जवाब देने लगे थे और इससे ये साबित हो गया कि Artificial Intelligence (AI) को कंप्यूटर सिस्टम के रूप में उपयोग जटिल समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है जो मशीनो को  किसी समस्या का समाधान खोजने में सक्षम बनाते हैं इस तकनीक में एल्गोरिदम को कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क artificial neural network में समूहीकृत किया जाता है जिसका उद्देश्य मस्तिष्क में मौजूद मानव तंत्रिका नेटवर्क की तरह कार्य करना होता है।

मशीन लर्निंग मॉडेल को बनाने के लिए कई algorithm इस्तेमाल किए जाते हैं इनमे से कुछ मुख्य हैं:-

Supervised Learning Algorithm सुपरवाइज़ड लर्निंग एल्गोरिदम

Reinforcement Learning Algorithm रैनफोर्स्मेंट लर्निंग एल्गोरिदम

Unsupervised Learning Algorithm अनसुपरवाइज़ड लर्निंग एल्गोरिदम

Supervised Learning Algorithm का इस्तेमाल करके मशीन लर्निंग को कुछ dataset जैसे किसी भी चीज़ का वज़न, रंग, आकार और हाईट आदि जैसे डाटा दिए जाते हैं इन्ही database के आधार पर आउट्पुट को predict करता हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से जुड़े कुछ सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे जैसे की Artificial क्या होता हैं मशीन लर्निंग किसे कहते हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में जानकारी

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_994edinformation-about-e-commerce-website.jpg