ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में जानकारी

Share Us

27951
ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में जानकारी
19 Jan 2023
6 min read

Blog Post

एक ई-कॉमर्स वेबसाइट एक ऐसी साइट है जो वास्तविक real उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन व्यापार करने की शक्ति देती है। व्यापार कैसा भी हो सकता है और यह सदियों से हमारे जीवन का हिस्सा रहा है। हमारी इच्छाएं कभी भी सीमित नहीं हो सकती और यह उचित स्थिरता के लिए उत्पादों के आदान-प्रदान की आवश्यकता है। लेन-देन विश्व व्यापी वेब पर विश्व के प्रत्येक स्थान पर किए जा सकते हैं।

ई-कॉमर्स इंटरनेट द्वारा संचालित है। ग्राहक अपने स्वयं के उपकरणों के माध्यम से ब्राउज़ करने और उत्पादों या सेवाओं के लिए ऑर्डर देने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करते हैं। आज, इंटरनेट पर असंख्य वर्चुअल स्टोर और मॉल virtual stores and malls हैं जो सभी प्रकार के उपभोक्ता सामान बेचते हैं। अमेज़ॅन Amazon इन साइटों का सबसे अधिक मान्यता प्राप्त उदाहरण है। यह बी2सी बाजार पर हावी है। 

आज के इस ब्लॉग में में हम ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में जानकारी Information about E-commerce website देने के साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट मार्केटिंग की रणनीति,और  E-Commerce वेबसाइट बनाने के लिए हमें किन चीजो की जरुरत होती है आदि विषयों एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करेंगे। आशा है यह ब्लॉग आपके लिए लाभप्रद होगा। 

ई-कॉमर्स E-commerce (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क, मुख्य रूप से इंटरनेट पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री, या धन या डेटा का संचारण है। ये व्यावसायिक लेन-देन या तो व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B), व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C), उपभोक्ता-से-उपभोक्ता या उपभोक्ता-से-व्यवसाय के रूप में होते हैं।

ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस e-commerce and e-business शब्द अक्सर एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किए जाते हैं। ई-टेल शब्द  term e-tail का प्रयोग कभी-कभी उन लेन-देन प्रक्रियाओं के संदर्भ में भी किया जाता है जो ऑनलाइन खुदरा खरीदारी online retail shopping. करती हैं।

पिछले दो दशकों में, अमेज़ॅन और ईबे Amazon and eBay जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के व्यापक उपयोग ने ऑनलाइन रिटेल में पर्याप्त वृद्धि में योगदान दिया है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो U.S. Census Bureau के अनुसार, 2011 में कुल खुदरा बिक्री में ई-कॉमर्स का हिस्सा 5% था। 2020 तक, COVID-19 महामारी की शुरुआत के साथ, यह खुदरा बिक्री का 16% से अधिक हो गया था।

आज के दौर में लगभग सब कुछ ऑनलाइन है। यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म e-commerce platform के लिए सभी नीतियों का पालन करते हुए उत्पादों और सेवाओं के उचित लेनदेन के लिए एक लाभकारी प्लेटफॉर्म बन गया है।

ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में जानकारी Information about E-commerce website

ई-कॉमर्स वेबसाइट का उद्देश्य Purpose of an E-Commerce Website

ई-कॉमर्स वेबसाइट E-Commerce Website एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो इंटरनेट Internet की मदद से वित्त के माध्यम से उत्पादों के आदान-प्रदान या लेनदेन में मदद करता है। पहले ईमेल email और कॉल की मदद से इस पर ध्यान रखा जाता था। लेकिन आज की तारीख में हर लेन-देन ऑनलाइन Online किया जा सकता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट मार्केटिंग की रणनीति Ecommerce website marketing strategy

मार्केटिंग की उचित ई-कॉमर्स रणनीति e-commerce marketing strategy के लिए, कुछ मार्केटिंग चैनल हैं जो ऑनलाइन स्टोर बनाने में मदद करते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing

सोशल मीडिया नेटवर्किंग ब्रांडों और प्रकाशकों के प्रबंधन में एक पोर्टल बन गया है, जो दुनिया में लगभग कहीं भी व्यवसाय के विकास में मदद करता है।

ईकॉमर्स वेबसाइटों को ज्यादातर उचित दृश्यों के लिए हाइलाइट किया जाता है जो उत्पाद को प्रदर्शित करने में मदद करते हैं, और इस प्रकार सोशल मीडिया दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह आगंतुकों को उत्पाद खरीदने में भी मदद करता है।

विज्ञापनों का प्रदर्शन उपयोगकर्ताओं को सीधे शॉपिंग सेगमेंट में ले जाने के लिए उन्हें चैनलाइज़ करने में मदद करता है। फेसबुक बिजनेस पेज और इंस्टाग्राम पेज कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो बिना किसी जल्दबाजी के एक उचित बिजनेस बनाने में काफी मदद करते हैं।

ये भी पढ़े: इनफ्लुएंसर मार्केटिंग : फायदे और नुकसान

कंटेंट मार्केटिंग Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग Content Marketing उन उत्पादों और सेवाओं good and services के बारे में विशिष्ट विवरण प्रदान करने की प्रक्रिया है जो वेबसाइट की रैंक बढ़ाने में मदद करते हैं। मार्केटिंग एक उचित विचार प्राप्त करने में मदद करता है कि वेबसाइट क्या वितरित करना चाहती है। जब हम किसी उत्पाद को बेचते हैं, तो हमें बेचे जाने वाले उत्पाद के एक निश्चित सिद्धांत की मार्केटिंग के लिए ब्लॉग और लेखों की भी आवश्यकता होती है।

खोज इंजन मार्केटिंग Search Engine Marketing

सर्च इंजन मार्केटिंग में सशुल्क विज्ञापन और वेब मार्केटिंग दोनों शामिल हैं। इसमें पीपीसी भी शामिल है, जिसे पे पर क्लिक के नाम से भी जाना जाता है। प्रदर्शन अभियानों और विज्ञापन अभियानों के साथ, यह सर्च इंजन मार्केटिंग स्थानों के लिए भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। ई-कॉमर्स से निपटने वाले लोग अपने प्रचार के लिए खुद को Google विज्ञापन शब्दों में पंजीकृत करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग Email Marketing

यह डिजिटल मार्केटिंग के पारंपरिक रूपों में से एक है। यह ई-कॉमर्स मार्केटिंग के युग में एक विशेष मूल्य के रूप में कार्य करता है। ग्राहकों को उत्पाद के ठिकाने के बारे में बताने के लिए इसको ईमेल की मदद से संबोधित किया जाता है।

सहभागिता बाजार Affiliate Marketing

81% से अधिक ब्रांड अफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing से जुड़े हुए हैं। Affiliates वे व्यवसाय या व्यक्ति हैं जो कमीशन के बदले में हमारे सामान और सेवाओं को बेचने में मदद करते हैं। सहयोगी उचित मार्केटिंग रणनीति के साथ प्रभावी तरीके से उत्पादों के प्रति झुकाव को सुनिश्चित करते हैं।

भुगतान किए गए विज्ञापन और सामग्री के साथ-साथ अन्य साधनों का उपयोग रुचि पैदा करने के लिए किया जाता है जहाँ उत्पाद उपलब्ध है। इस प्रकार, यह उन व्यवसायों या मालिकों के लिए एक टीम के रूप में काम करता है जो अपना माल बेचना चाहते हैं।

E-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाये How to Create E-Commerce Website

सबसे पहले E-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास पूरी नॉलेज का होना जरूरी है, एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना तो आसान है, लेकिन एक E-Commerce Website बनाना इतना आसान काम नही है। क्योंकि ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग, HTML ओर C++ लैंग्वेज की आवश्यकता होती है, क्योकि E-कॉमर्स वेबसाइट को डिज़ाइन करना पड़ता है। 

HTML Coding के साथ-साथ आपको Website Designing और ग्राफिक डिज़ाइन Graphic Designing भी आना चाहिए, तभी जाकर आप एक अच्छी E-Commerce वेबसाइट बना सकते हैं। आप चाहें तो ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति से भी संपर्क कर सकते हैं जिसे कोडिंग, सॉफ्टवेयर डिज़ाइन, वेबसाइट डिज़ाइन, ग्राफिक डिज़ाइन करना आता हो।

अगर आप किसी से वेबसाइट बनवाते हो, तो आपको उसे पैसे देने होंगे। साथ ही आपको E-Commerce वेबसाइट को मैनेज करने के लिए भी एक टीम चाहिए जो आपकी वेबसाइट को मैनेज करेगी।

आपको ऐसे लोग बहुत सारे मिल जाएंगे आप चाहे तो Freelancing Website, Facebook Group या फिर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्च कर सकते हो। आज की बात करें तो भारत में फ्लिपकार्ट ओर अमेज़न दो सबसे पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट है और इनके अलावा कई छोटी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो आज काफी अच्छा बिज़नेस कर रही हैं। छोटे-छोटे स्टार्टअप भी इसमें सफल होकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। 

E-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के किन-किन चीजों की जरूरत होती है What are the things needed to make an E-commerce website 

चलिए अब जानते हैं कि E-Commerce वेबसाइट बनाने के लिए हमें किन चीजो की जरुरत होती है- 

1- पैसा Money

किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना होता है, वैसे ही यदि आप एक E-commerce वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आपको भी सबसे पहले पैसे की जरुरत होगी। 

यदि आप वेबसाइट बना लेते हैं तो उसके बाद भी उसकी Branding करनी होती है, फिर उसे सोशल मीडिया पर Promote करना होता है और एडवरटाइजिंग आदि करना होता है। जिससे आपकी वेबसाइट लोगो तक पहुँच सके, इसमें भी आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है, क्योंकि बिना इन्वेस्टमेंट के यह Online Business स्टार्ट नही कर सकते। साथ ही आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को मैनेज करने के लिए भी लोगो की जरूरत होगी और इसके लिए भी आपके पास पैसा होना बेहद जरूरी है।

2. योजना बनाना Planing 

अब यदि आपके पास पैसे हैं तो उसके बाद किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको उस काम के लिए एक योजना बनानी पड़ती है। इसका ये फायदा होता है कि आप प्लानिंग के हिसाब से उस काम को करते हैं जिससे आपको उस बिज़नेस में कम मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इस तरह आप योजना के अनुसार काम करके बिजनेस में सफलता हासिल कर सकते हैं इसलिए आप E-commerce Website बनाने के लिए उसका मॉडल तैयार करें। वहीं यदि आप बिना कुछ सोचे समझे और बिना Planing के किसी काम को शुरू करते हैं तो आप बिजनेस में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

3. वेबसाइट नाम  Domain Name 

E-commerce Site के लिए आपको एक Popular डोमेन नाम की जरूरत होती है जिससे लोग आपकी वेबसाइट का नाम याद रखें। डोमेन नाम वेबसाइट का एक URL होता है। इसे आप वेबसाइट लिंक भी बोल सकते हैं बिना Domain Name खरीदे वेबसाइट शुरू करना संभव नही है इसलिए आपको Domain Name खरीदना होगा। कुछ डोमेन नाम जैसे- www.Amazon.in, www.Myntra.com आदि। ऐसे ही आपको भी आपकी वेबसाइट का नाम सर्च करना होगा और फिर आपको एक डोमेन नेम पर्चेस करना होगा। 

4. वेब होस्टिंग Web Hosting 

आपको E-commerce Website बनाने के लिए Web Hosting Service की जरूरत होती है जिससे लोग आपकी वेबसाइट को गूगल पर सर्च करके देख सके। Web Hosting का मुख्य काम आपकी वेबसाइट के डेटा को सुरक्षित रखना है। आपको Internet पर अपनी जगह खरीदनी होती है। Web का मतलब होता है, website और Hosting का मतलब है, internet पर आपकी वेबसाइट को Host करना। जिससे लोग आपकी E-commerce Website तक पहुँच सके। 

5. वेबसाइट Website 

E-commerce Business को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज है Website, अगर आपको वेबसाइट बनानी आती है तो आप स्वयं ही वेबसाइट बना सकते हैं अन्यथा आप किसी Web Designer को पैसे देकर अपनी वेबसाइट बनवा सकते हैं। आपकी वेबसाइट ऐसी दिखनी चाहिए जिससे लोग आपकी वेबसाइट की ओर जल्दी से जल्दी आकर्षित हो।

क्योंकि यदि आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी होगी तो लोग आपकी वेबसाइट पर बार-बार आएंगे, जिससे आपका मुनाफा होगा। वेबसाइट के Design पर विशेष कर ध्यान देना चाहिए और समय-समय पर वेबसाइट को अपडेट करते रहे।

6. ई-कॉमर्स ऐप E-Commerce App

यदि आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना रहे हैं तो उसके साथ ही आपकी वेबसाइट के लिए एक एप्पलीकेशन भी बनानी चाहिए जिससे कस्टमर आपकी वेबसाइट का App अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सके। इससे लोगों को बार-बार आपकी वेबसाइट को गुगल पर सर्च नहीं करना पड़ेगा। आपको एक एप्पलीकेशन जरूर बनवानी चाहिए इससे आप उस ऐप्प के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। 

7. शॉपिंग कार्ट सॉफ्टवेयर Shopping Cart Software

आपको बता दें कि आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए Shopping Cart Software सबसे अहम होता है, यह आपके Customer को आपकी वेबसाइट पर से किसी भी सामान को खरीदने की अनुमति देता है। दरअसल आपकी वेबसाइट पर प्रोडक्ट लिस्टिंग का पूरा काम इस सॉफ्टवेयर का होता है, सॉफ्टवेयर के द्वारा ही आपकी साइट पर प्रोडक्ट लोगो को दिखाई देते हैं।

अगर कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके लिए यह सॉफ्टवेयर अनुमति देता है, इसके अलावा Payment Transaction को स्वीकार करने के लिए अलग से सॉफ्टवेयर डालने पड़ते है जो किसी भी Credit Card ओर Debit Card का पेमेंट स्वीकार करते है। यानि बिना सॉफ्टवेयर के यह सब काम संभव नही हैं।

ये भी पढ़े: कैसे बनायें खुद को सुपर प्रोडक्टिव

निष्कर्ष

ई-कॉमर्स, सरल शब्दों में, दुनिया के हर हिस्से में उपलब्ध वस्तुओं और सेवाओं के लेन-देन का माध्यम है। लेन-देन इंटरनेट के माध्यम से बनाए रखा जाता है। विभिन्न पक्षों के बीच डेटा और सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है। यह आज के डिजिटल व्यवसाय के लिए एक मार्गदर्शन प्रकाश की तरह है।