अर्थव्यवस्था पर कोविड का प्रभाव

Share Us

2296
अर्थव्यवस्था पर कोविड का प्रभाव
19 Aug 2021
5 min read

Blog Post

COVID-19 एक ऐसी बाधा रही है, जिसने अर्थव्यवस्था को घुटनों पर ला दिया है। इस बीमारी का असर चारों तरफ देखा जा सकता है। यह वह स्थिति है जहां हम सभी एक महामारी में फंस गए हैं, यह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और नियंत्रण लेने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि इसका सीधा प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ने पर धीरे-धीरे बढ़ पा रही है। अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का यह एक अच्छा समय क्यों है?

क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि किसी बच्चे को अपना पहला आत्मविश्वास पूर्ण कदम उठाते हुए देखा जाए ? चलना सीखने की इस प्रक्रिया में वह यात्रा करता है और गिर जाता है लेकिन जल्द ही खुद को उठाना और आत्मविश्वास हासिल करना सीखता है और चलना जारी रखता है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।

खैर COVID-19 एक ऐसी बाधा रही है जिसने अर्थव्यवस्था को घुटनों पर ला दिया है। इस बीमारी का असर चारों तरफ देखा जा सकता है। यह वह स्थिति है जहां हम सभी एक महामारी में फंस गए हैं, यह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और नियंत्रण लेने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि इसका सीधा प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ने पर धीरे-धीरे बढ़ पा रही है। व्यवसाय किसी भी रूप में हो सकता है चाहे वह डिजाइन, फैशन, डिजिटल मार्केटिंग या धर्मार्थ व्यवसाय शुरू करना हो। एक नए सामान्य के विचार से आपके नए व्यवसाय में बाधा नहीं आनी चाहिए। सामान्य इलेक्ट्रिक से नेटफ्लिक्स तक पूरे समुदाय से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक के सफल व्यवसायों के प्रमाण के लिए कई उदाहरण हैं। आरंभ करने का यह सही समय है क्योंकि संसाधनों के लिए प्रतियोगिता कम है। हम जो भी बदलाव का सामना करते हैं, चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक, हमें ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के बारे में ध्यान रखना चाहिए। चूंकि ग्राहक की जरूरतें किसी भी व्यवसाय का आधार हैं। कुछ उद्योगों और स्टार्टअप्स ने 'कभी हार न मानने' के रवैये के साथ अपने पैरों को मजबूत रखने में कामयाबी हासिल की है। यह सही है, धैर्य रखना और लीक से हटकर सोचना, अपने दिल और आत्मा को अपने काम में लगाना आपको हमेशा फलदायी परिणाम देगा। इसका उल्लेख करके किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि यह निर्धारित करना कि ग्राहकों को अभी क्या चाहिए। उदाहरण के लिए, नए रेस्टोरेंट सफल हो सकते हैं यदि वे पुराने सिस्टम को फिर से बनाने के बजाय ग्राहक सेवा के भविष्य पर विचार करते हैं। यह ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करेगा और वे आपकी सेवा को महत्व देंगे।

इस वैश्विक महामारी ने हम सभी के लिए काम और निजी जीवन का अर्थ बदल दिया है। अपना काम पूरा करने के लिए अब आपको संसाधनों और लोगों की फौज की ज़रूरत नहीं है। आर्थिक बदलाव और विभिन्न कंपनियों के विफल होने से बहुत सारी अच्छी प्रतिभाएँ सामने आई हैं। लोग नए अवसरों और खुले दिमाग की तलाश में हैं जिनके साथ वे काम कर सकें। आपको अपनी सीमाओं से परे प्रतिभा के साथ अपने लक्ष्य तक पहुंचने का मौका मिलता है। इस दौरान ब्याज दरें भी कम होती हैं। इसलिए यदि आप एक लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो यह अब आसान है। इस महामारी के चलते आम आदमी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। लेकिन फिर बच्चे की तरह हम सोच भी नहीं सकते।

मेरे प्यारे दोस्तों, यह सही समय है कि आप कमर कस लें और लीक से हटकर सोचें, रचनात्मक बनें, इनोवेटिव बनें और अपनी गर्दन बाहर निकालने के लिए तैयार रहें। 'बैल को उसके सींगों से पकड़ें', चुनौती का डटकर सामना करें और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें।

TWN आपकी सभी चिंताओं और बाधाओं का एकमात्र समाधान है। हम यहां आपका मार्गदर्शन करने के लिए हैं क्योंकि हम आप पर विश्वास करते हैं। हम इस विचार से चलते हैं कि आप अपनी सफलता खुद तय करते हैं। तो हमारे साथ हाथ मिलाएं, आइए कुछ नया शुरू करें और अपनी समस्याओं से बाहर आएं। नए विचारों को शामिल करने के लिए खुले दिमाग के साथ सतर्क और सतर्क रहें, और अपनी प्रगति में असफलता को कभी भी ध्यान में न रखें और आगे बढ़ते रहें।