ये हाइजीन हैबिट्स,जो रखेंगी आपको इन्फेक्शन और बीमारियों से दूर

Share Us

1038
ये हाइजीन हैबिट्स,जो रखेंगी आपको इन्फेक्शन और बीमारियों से दूर
03 Feb 2022
6 min read

Blog Post

खुद की सेहत और परिवार की सेहत का खयाल रखने के लिए हम सब का साफ़ और स्वच्छ रहना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम बात करेंगे कुछ हाइजीन हैबिट्स की जो रखेंगी आपको इंफेक्शन और बीमारियों से दूर ।

खुद की सेहत और परिवार की सेहत का खयाल रखने के हम सब का हाइजीन रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि कई बार आप अंजाने में खुद के साथ-साथ दूसरों को भी बीमार कर सकतें है। इसलिए एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए आपको अपनी कुछ आदतें बदलने पड़ेंगी और अच्छी हाइजीन हैबिट्स (Good Hygiene Habits) अपनानी होंगी। सबसे पहले तो आपके अंदर सोशल हाइजीन एटीकेट्स होने चाहिए जिसे सोशल डिस्टेसिंग social distancing ही कहते है ये शब्द आपने ज्यादातर करोना काल में ही सुना होगा। लेकिन ये केवल महामारी में ही नहीं बल्कि हमेशा ही फॉलो करना चाहिए। ताकि हम खुद तो बीमारियों से बचें रहें और दूसरों को भी बचा सकें। आइए जानते हैं इसके लिए किन बातों का ख़्याल रखें-

पर्सनल हाइजीन (personal Hygiene)

सबसे पहले तो आपको खुद को साफ सुथरा रखना होगा जैसे अपने हाथों को हर बार अच्छे से धोयें क्योंकि बीमारियों से बचना है तो अपने हाथों को साबुन से धोने की आदत डाल लें और अपने बच्चों को भी इसी तरह ऐसे हाथ धोने की आदत डालें। खांसते-छींकते समय मुंह पर रुमाल रख लें- खांसते-छींकते समय चाहे आप बाहर है या घर में हमेशा याद रखें कि आपको अपने मुंह पर रूमाल या हाथ से कवर कर लें क्योंकि इससे बहुत ज़ल्दी इंफेक्शन का खतरा होता है। और इसे अच्छे एटीकेट् भी माना जाता है जो बच्चों को बचपन में ही सीखना चाहिए। दो टाइम ब्रश करें- प्रॉपर हाइजीन रहने के लिए हमे दो टाइम यानी सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश करना चाहिए ताकि हमारे मुँह में कोई खाने का अंश  अटका न रह जाए इसलिए अच्छे से अपने मुंह को साफ करें और इस बात का विशेष ध्यान रखें कि  आपका ब्रश गीला न रखें क्योंकि उसमें जर्म्स हो सकते  है। चलते समय रास्ते में न थूकें- बहुत से लोगों को रास्ते में थूकने की आदत होती है जो कि बिल्कुल ग़लत है। ऐसा करने से  संक्रमण से होने वाली बीमारियां लगने की संभावना बढ़ जाती है।

मोबाइल हाइजीन का ध्यान रखें

मोबाइल एक ऐसी चीज़ है जिसे हम कभी भी पकड़ लेते हैं या दूसरों को पकड़ा देते है लेकिन क्या आपने ये सोचा है ये कितना खतरनाक हो सकता इसमें कितने बैक्टीरिया होंगे जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकतें है। इसलिए मोबाइल को तब ही छुएँ जब आपके हाथ साफ़ हो और दूसरों को भी साफ कर के दें।

स्किन हाइजीन का रखें खयाल

त्वचा को साफ सुथरा रखने के लिए आपको रोजाना एंटी-बैक्टीरियल सोप Anti-Bacterial Soap और पानी में एंटी सेप्टिक लिक्विड anti septic liquid की कुछ बूंदें डालकर नहाना चाहिए। और ध्यान रखें अपने टॉवल,सोप,रेज़र, और मेकअप का समान दूसरों के साथ शेयर न करें। इसे बस पर्सनल यूज़ के लिए रखें। फंगल इंफेक्शन fungal infection और शरीर में पैदा होने वाले बैक्टीरिया आदि से बचने के लिए गीले अंडरगार्मेंट्स और टाइट कपडों को पहने से बचें।

होम हाइजीन भी है जरूरी

यही नहीं पर्सनल हाइजीन के साथ-साथ बीमारियों या किसी भी प्रकार का इंफेक्शन से बचने के लिए हमें अपने घर और घर के आसपास के क्षेत्र को साफ सुथरा रखना चाहिए। इसके लिए हम आपको होम हाइजीन टिप्स Home Hygiene Tips देंगे ताकि आप स्वस्थ रहें।

1.घर के बाहर एक डोरमैट रखें ताकि पैरों की गंदगी आपके घर में न आए और उस डोरमैट को नियमित साफ करें

2.डोरबेल को साफ रखें इसके लिए आप सेनिटाइजर का उपयोग कर सकते है क्योंकि डोरबेल में बहुत लोगों को हाथ लगतें हैं जिससे सक्रमण जैसी बीमारियों का ख़तरा होता है।

3. कीचन की सफाई का पूरा ख्याल रखें और इसमें सबसे जरूरी होता है सिंक। सिंक में बहुत ज़ल्दी खाना जम जाता है जिससे कॉकरोच, जैसे कीड़े मकोड़े पनपने लगते है।

4. घर में सीलन न होने दे क्योंकि सीलन से आपको सांस सबंधित बीमारियों को खतरा हो सकता है। इसलिए इसे तुरंत ठीक करवाएं।

5.फ़्रिज को साफ रखें-तो दोस्तों घर मे फ़्रिज एक ऐसी चीज़ है जिसमें हम अपने कई डेली रूटीन वाले खाद्य पदार्थ रखतें है। इसलिए उसकी नियमित सफाई करना भी जरूरी है ताकि हम जो भी समान रखें वो साफ जगह रहे।

6.कूड़ा न इकट्ठा होने दें यदि आप बीमारियों से दूरी चाहते है तो कूड़े कर्कट को अपने घर और घर के आसपास के क्षेत्र में इकट्ठा न होने दें या इसे जला दें।

7.रोजाना अपने घर को साफ रखने के लिए फ़िलाइल आदि का पोछा लगाएं और साथ ही उस पोछे को अच्छे से धो कर धूप में सुखाएं।

8.घरों की सफाई में सबसे जरूरी होती है आपके बाथरूम और टॉयलेट की साफ सफाई क्योंकि सबसे ज़्यादा जर्म्स यहीं पर होते है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि ये बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से सफाई कितना ज़रूरी है।

9.अपने घर की खिड़कियां खुला रखें और फ़्रेश हवा और  धूप को आने दे क्योंकि धूप से हमारे घर में पनपने वाले  कीटाणु मरते है और आपको स्वस्थ रहने के लिए फ्रेश हवा भी मिलती है।

10.पानी इकट्ठा न होने दें-यदि आपके घर के आस-पास पानी इकट्ठा होने जैसी समस्या है तो उसे तुंरत ठीक करें क्योंकि पानी में बहुत से बैक्टीरिया पैदा होते है जो हमें डेंगु, मलेरिया जैसी बीमारियों से पीड़ित कर सकते हैं। इसलिए अपने बाथरूम की बाल्टियों को भी ज़्यादा दिन भरा हुआ न रखें।

ये सारे टिप्स घर की महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप और आपका परिवार कई बीमारियों से दूर रह सकतें है।

अंत में दोस्तों तो यदि आज अपने ये हाइजीन हैबिट्स,जो रखेंगी आपको इन्फेक्शन और बीमारियों से दूर के इस पोस्ट को गौर से पढ़ा है तो आप जान गएं होंगे कि खुद को और अपने परिवार को कई बीमारियों से बचाकर एक खुशहाल जीवन कैसे जी सकतें है।