facebook-pixel

कम बजट में कैसे ट्रैवल करें?

Share Us

1165
कम बजट में कैसे ट्रैवल करें?
11 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आपको ट्रैवल एक्सपेंसेस travel expenses को मैनेज करना आता है तो यकीन मानिए आप कई जगह एक्सप्लोर कर पाएंगे और आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे। अब आपको ऐसे ट्रैवल डेस्टिनेशन travel destination पर जाने की जरूरत नहीं है जहां आपका जाने का मन न हो क्योंकि कम बजट में भी आप एक सस्ती और अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

जब भी हम कहीं ट्रैवल travel करने की सोचते हैं, हमें बजट की टेंशन पहले होने लगती है इसीलिए किसी नई जगह पर घूमने के आइडिया को अक्सर लोग कैंसल कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे तो पैसों की बर्बादी होगी। 

बजट में ट्रैवल travel on a budget करना बेहद आसान है लेकिन इसके लिए पहले आपको प्लानिंग planning की जरूरत पड़ेगी। अगर आपको ट्रैवल एक्सपेंसेस को मैनेज करना आता है तो यकीन मानिए आप कई जगह एक्सप्लोर कर पाएंगे और आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे। 

अब आपको ऐसे ट्रैवल डेस्टिनेशन पर जाने की जरूरत नहीं है जहां आपका जाने का मन न हो क्योंकि कम बजट में भी आप एक सस्ती और अच्छी ट्रिप cost effective and good trip प्लान कर सकते हैं। तो देर किस बात की, यात्रा का लुफ्त उठाइए लेकिन कुछ खास टिप्स को ध्यान में रखते हुए। आज हम आपको बताएंगे कि कम बजट में भी आप एक अच्छी ट्रिप कैसे प्लान कर सकते हैं-

1. सोच समझकर कर प्लान बनाएं

बिना प्लान बनाएं अगर आप घूमने जाएंगे तो ज्यादा पैसे खर्च होने की संभावना बढ़ जाएगी इसीलिए ट्रैवल करने से पहले एक प्लान बनाइए कि आप कहां घूमने जाएंगे और सारी चीजों पर लगभग कितने पैसे खर्च करेंगे। प्लान करने से आप लास्ट मिनट पर ज्यादा पैसे खर्च करने से बच सकते हैं।

2. बस या ट्रेन से सफर तय करें

दूसरे साधनों की तुलना में ट्रेन से सफर करना सस्ता होता है। ट्रेन से सफर करने पर आप अच्छे खासे पैसे बचा सकते हैं। ट्रेन से सफर करना आसान भी होता है और इसके साथ-साथ आप अलग-अलग जगहों के शानदार नज़ारों को भी देख पाएंगे। 

आने और जाने में कम खर्च करें और ट्रिप को प्लान करने के बाद फ्लाइट से पहले बस और ट्रेन के रूट देखें। अब ये ज़रूरी तो नहीं है कि हर बार आप फ्लाइट से ही सफर तय करें। कभी-कभी ट्रेन और बस के भी सफर का आनंद लेना चाहिए। 

डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद टैक्सी और कैब के बजाय उस जगह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट embrace public transport से ट्रैवल करके भी आप पैसे की बचत कर सकते हैं।

3. ऑफ सीजन ट्रैवल करिए

ऑफ सीजन ट्रैवल off-season travel करने पर आप हमेशा फायदे में रहेंगे क्योंकि ज्यादातर लोग छुट्टियों में ट्रैवल करते हैं और इन्हीं कारणों से फ्लाइट और होटल्स पर उनको ज्यादा खर्च करना पड़ता है। 

छुट्टियों से ठीक पहले या बाद में ट्रैवल करने पर आपको ट्रैवल डेस्टिनेशन पर ज्यादा भीड़ भी नहीं मिलेगी।

4. होटल्स की जगह हॉस्टल चुनें

होटल्स में रहने के बजाय हॉस्टल में रहें। जब आप अपना कमरा शेयर करेंगे तो जाहिर सी बात है एक्सपेंस कम होगा। हॉस्टल में रहने से पैसों की बचत भी होगी और आप नए दोस्त भी बना पाएंगे।

 ट्रैवल हैक्स travel hacks

  • कपड़े को रोल करके रखने से आपके बैग में ज्यादा स्पेस बचेगा और आप ज्यादा सामान कैरी कर पाएंगे।
  • अपने पासपोर्ट, आधार कार्ड, मेडिकल रिपोर्ट, आईडेंटिटी कार्ड, टिकेट और अपने ज़रूरी डॉक्युमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी अपने पास रखें।
  • अपने स्किन केयर प्रोडक्ट और हेयर केयर प्रॉडक्ट का सैंपल कैरी करें क्योंकि ऐसा करने से आप कम स्पेस में ज्यादा सामान कैरी कर पाएंगे।

Also Read - सैर कीजिये और जीवन में उमंग भरिये