दिवाली में अपनी फिटनेस का ख्याल कैसे रखें?

Share Us

2297
दिवाली में अपनी फिटनेस का ख्याल कैसे रखें?
30 Oct 2021
8 min read

Blog Post

त्योहार के दौरान हम सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा व्यस्त होते हैं और इस समय लोग जिन चीज़ों को सबसे ज्यादा नजरंदाज करते हैं, वो है नींद और वर्कआउट। अपने लिए समय निकालने में कोई बुराई नहीं है इसीलिए 20 मिनट के लिए वर्कआउट जरूर करें।

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है और सभी के घरों में दिवाली की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही होगी। त्योहार के दौरान हम सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा व्यस्त होते हैं और इस समय लोग जिन चीज़ों को सबसे ज्यादा नजरंदाज करते हैं, वो है नींद और वर्कआउट। दिवाली के दौरान इतने स्वादिष्ट पकवान बनते हैं कि हम चाह करके भी खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। ये सब तो फिर भी ठीक है लेकिन वर्कआउट करना ना भूलें क्योंकि अगर आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगे तो वजन बढ़ सकता और आप बीमार भी हो सकते हैं। अपने लिए समय निकालने में कोई बुराई नहीं है इसीलिए 20 मिनट के लिए वर्कआउट जरूर करें। आज हम आपको बताएंगे कि दिवाली के समय आप अपने फिटनेस का ध्यान कैसे रख सकते हैं-

1.ब्रेकफास्ट स्किप ना करें

दिवाली में काम इतना बढ़ जाता है इसीलिए दिनभर काम करने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में ब्रेकफास्ट स्किप करना एक गलत निर्णय हो सकता है। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप ओट्स खा लें लेकिन ब्रेकफास्ट को नजरंदाज ना करें। ध्यान रखें कि आपका ब्रेकफास्ट प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम से भरपूर हो। ब्रेकफास्ट में आप अंडे का सैंडविच, प्रोटीन बार, पोहा, उपमा, फ्रूट जूस और वेजिटेबल जूस भी ले सकते हैं।

2.स्नैक्स में जंक फूड ना लें

बहुत लोगों को स्नैक्स में जंक फूड खाने की आदत होती है, जिससे आपका वजन बढ़ता है। स्नैक्स में जंक फूड की जगह अगर आप कुछ हेल्थी खाएंगे तो आपकी फिटनेस मेंटेन रहेगी। बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, पिज्जा और मिठाई की जगह आप फल, ड्राई फ्रूट्स और डार्क चॉकलेट को खा सकते हैं। इस समय फ्रूट जूस लेना भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। फ्रूट जूस की मदद से आप हाइड्रेट भी रहेंगे और आपको जंक फूड की क्रेविंग भी नहीं होगी।

3.खुद को हाइड्रेट रखें

बहुत से लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें खुद का भी ध्यान नहीं रहता है, अपने साथ ऐसा ना होने दें। डिहाइड्रेशन की वजह से बेचैनी, कमजोरी और सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है इसीलिए खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। अपने साथ पानी की बॉटल रखें और दिनभर में ख़ूब पानी पिएं। 

4.वर्कआउट करना ना भूलें

फिटनेस को बरकरार रखने के लिए मेहनत तो करनी पड़ेगी। दिवाली के समय हम जरूरत से ज्यादा मिठाई और अन्य पकवान खाते हैं जिनमें भर-भर के चीनी होती है। ऐसे में अगर आपने वर्कआउट नहीं किया तो वजन बढ़ना निश्चित है। 20 मिनट के लिए ही सही लेकिन वर्कआउट जरूर करें। 

5.जरूरत से ज्यादा मिठाई और ऑयली फूड ना खाएं

आप क्या खा रहे हैं, त्योहार के वक्त कोई इन बातों पर ध्यान नहीं देता है। अच्छे से अच्छे लोग त्योहार के समय वो सब कुछ खाते हैं, जिन्हें वो सामान्य दिनों में इग्नोर करते हैं। ऐसे में आप अपनी पसंदीदा मिठाई और पकवान तो खाहिए मगर हद से ज्यादा नहीं। सभी पकवानों का मजा लीजिए मगर एक छोटे पोर्शन में। जरूरत से ज्यादा मिठाई और ऑयली फूड खाने पर आप बीमार भी हो सकते हैं इसीलिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।