facebook-pixel
Coursera Image_2

अपनी कॉफ़ी शॉप कैसे शुरू करें ?

Share Us

6464
अपनी कॉफ़ी शॉप कैसे शुरू करें ?
31 Jul 2021
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक कैफे खोलने में समय और धन दोनों का बड़ा निवेश होता है। यह आवश्यक है कि आप यह समझने में समय व्यतीत करें कि एक सफल कैफे चलाने के लिए क्या आवश्यक है। खुद का कैफे खोलते समय किन बातों का ध्यान रखें – 1.सही जगह का चुनाव कैसे करें ? 2.अपने कैफे का मेनू और लोगो कैसे तय करें ? 3.अनुभवी स्टाफ का चयन कैसे करें ? 4.अन्य कॉफी निर्माताओं के साथ नेटवर्क कैसे बनायें ? 5.अपना कैफे कैसे डिजाइन करें ?

Podcast

Continue Reading..

एक बेहतरीन कॉफी शॉप खोलना और चलाना आपके जीवन का सपना हो सकता है। तो, क्यों न इसका पीछा करें? 

अगर आपने अपने कॉफी शॉप को सही तरीके और प्लानिंग के साथ शुरू किया तो इससे आपको काफी अच्छा प्रॉफिट भी मिलेगा। माना कि आज के समय में कई अच्छे कैफे हैं और इस बिजनेस में काफी प्रतिस्पर्धा है लेकिन अगर आप बाजार में मौजूद चीज़ों से कुछ अलग लेकर आ सकते हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए काफी मुनाफा लेकर आएगा।

तो आइए देखते हैं एक बेहतरीन कॉफी शॉप खोलते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

1.सही जगह चुनें।

कॉफी शॉप खोलते समय एक सही जगह का चुनाव करें। एक ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां आपको कम रेंट देना पड़े। आप अपने कैफे को लाइब्रेरी,स्कूल,कॉलेज,दफ्तर के पास भी खोल सकते हैं।

लोग काफी शॉप में लोगों से मिलने आते हैं, बिजनेस मीटिंग्स होती है ,कॉलेज स्टूडेंट्स अपना प्रोजेक्ट डिसाइड करते हैं। कोशिश करें कि जगह ऐसी हो जहां लोग शांति से अपना काम कर पाएं । ऐसी जगह चुनने की जरूरत नहीं है जहां काफी शोर रहता हो। जगह ऐसी होनी चाहिए जहां आपके कस्टमर आसानी से पहुंच जाएं और उन्हें कम से कम दिक्कत हो।

2.सही इक्विपमेंट का चुनाव करें।

एक कैफे खोलते समय आपको इन इक्विपमेंट की जरूरत पड़ सकती हैं-

i. Coffee making machine

ii.Ovens 

iii.Toasters

iv.Coffee Grinder 

v.Refrigerator

इनके साथ-साथ आप को अच्छे कप और प्लेट की भी आवश्यकता है।

3.अपने कैफे के लिए एक बेहतरीन लोगो बनवाइए।

अपने कैफे का एक अच्छा नाम रखें और एक सुंदर लोगो भी बनवाइए। आप अपने कैफे का नाम और लोगो का बैनर और पैंपलेट्स बनवा कर अपने कैफे के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बता सकते हैं।

4.अपने कैफे का मेनू डिसाइड करें।

आपको अपने कैफे में सिर्फ कोल्ड काफी, एस्प्रेसो, अमेरिकानो, कैप्युचीनो ही नहीं देना है, आपको साथ में कुकीज, टोस्ट, डोनट्स इत्यादि भी देना पड़ेगा। इससे ग्राहकों का ध्यान खिंचेगा और वे आपकी काफी शॉप में बार बार आना पसंद करेंगे।

5.अनुभवी स्टाफ का चयन करें।

आपको ऐसे स्टाफ हायर करने हैं, जो आपके कैफे के बारे में आपके ग्राहकों को अच्छे से समझा सकें। जब आपके ग्राहकों को बेहतरीन सेवा मिलेगी तो वे आपकी ही शॉप पर आएंगे।

6.कैफे और लाइब्रेरी।

कॉफी और किताबें एक आदर्श जोड़ी बनाती हैं। आप अपने कॉफी शॉप के साथ एक लाइब्रेरी भी खोल सकते हैं। इससे आपके पास दो तरीके के ग्राहक आएंगे, जो कॉफी पसंद करते होंगे और जो किताबें पसंद करते होंगे वैसे सच तो ये है अधिकांश लोग दोनो ही पसंद करते हैं।

7.अपनी कॉफी शॉप के लिए एक वेबसाइट बनाएं।

8.अपने कैफे का सोशल मीडिया अकाउंट सेट करें और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें।

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, आप जितना अधिक शोध और योजना बनाएंगे, सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी। जितनी आपकी जानकारी बढ़ेगी, आप उतना ही प्रॉफिट कमा पाएंगे।