facebook-pixel

स्टार्टअप में नौकरी करने के फायदे अनेक

Share Us

1230
स्टार्टअप में नौकरी करने के फायदे अनेक
03 Dec 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह जानकारी देने वाले हैं कि, अगर आप अपनी नौकरी Job की शुरुआत कर रहे हैं या फिर आप नई नौकरी New Job की तलाश में हैं, तो स्टार्टअप से बेहतर विकल्प आपको नहीं मिल सकता, स्टार्टअप में काम करने के आपको कई फायदे मिलते हैं। आज हम उन फायदों के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

कोरोना महामारी Covid-19 में बिजनेस Business करने के पैमाने को बदल कर रख दिया है। पिछले 2 वर्षों में जिस तरह से Startups ने उन्नति की है, शायद ही यह उम्मीद किसी ने लगाई होगी कि, इस तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। मुश्किलों का सामना करने के बावजूद स्टार्टअप्स ने काफी विकास किया और काम करने के नए तरीकों को अपनाया। चाहे नए तरीकों को अपनाने की बात हो या फिर काम के घंटों को फ्लैक्सिबल Flexible Working Hours बनाने की, स्टार्टअप्स ने हर तरह से काम करने के अंदाज को बदल कर रख दिया है। नई खोजों, नए विचारों  New Ideas के साथ स्टार्टअप्स ने देश और दुनिया में विकास का परचम लहराया है।  इसके अलावा लोगों को रोजगार Employment प्रदान करने में भी स्टार्टअप्स ने काफी अहम योगदान दिया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह जानकारी दे रहे  हैं कि, अगर आप अपनी नौकरी Job की शुरुआत कर रहे हैं या फिर आप नई नौकरी New Job की तलाश में हैं, तो स्टार्टअप आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता , एक स्टार्टअप में काम करने से आपको कई फायदे मिल सकते है। आज हम उन्ही फायदों के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

आपकी क्षमता में वृद्धि होगी 

काम करने की शुरुआत हो या फिर नई नौकरी हासिल करने की , हर इंसान यह चाहता है कि अपनी नौकरी के दौरान वह काम करते वक्त बोरियत महसूस ना करे। स्टार्टअप में आपको ऐसा वातावरण मिल सकता है। जब आप स्टार्टअप में नौकरी की शुरुआत करते हैं, तो आपको ऐसा माहौल Environment मिलता है, जहां आप कुछ नया सीखते New Learning हैं और कुछ नया करने का प्रयास करते हैं। यहां एक छोटी टीम के साथ काम करने का मौका मिलता है जहां आप को आप की तरह के कौशल Skills वाले लोग कम ही मिलेंगे, जब अलग-अलग तरह के कौशल वाले लोग साथ में मिलकर काम करते हैं, तो कुछ नया करने का जज्बा उन्हें कभी बोरियत महसूस नहीं होने देता और एक दूसरे से सीख कर हम अपने आप को और विकसित कर सकते हैं ।

मिलेगा रचनात्मक माहौल 

कार्यस्थल पर  जिस तरह का माहौल मिलता है उससे हमारे दृष्टिकोण और आत्मविश्वास साथ ही काम को करने की प्रेरणा Motivation पर भी असर होता है। जिससे हमारा भविष्य Future भी प्रभावित होता है । काम के माहौल में अगर आपको नयापन और रचनात्मकता Creativity के साथ काम करने का मौका मिले तो यह आपके विकास के लिए बहुत अच्छा  है। किसी बड़ी संस्था में आपको छोटे-मोटे फैसलों के लिए भी काफी वक्त लेना पड़ता है, लेकिन  एक स्टार्टअप में आपको जल्दी निर्णय लेकर आगे बढ़ने के अवसर मिल सकते है ।

काम के घंटों में होती है फ्लैक्सिबिलिटी

जहां बड़ी-बड़ी कंपनियों में लंबे समय तक काम करना पड़ता है, वहीं आप स्टार्टअप्स की दुनिया में अपने काम के घंटों को अपने Flexible Working Hours अनुसार बांट सकते हैं। काम में इस तरह का लचीलापन मिलने से इंसान के काम करने की क्षमता में भी काफी बढ़ोतरी होती है। स्टार्टअप्स में काम करने के दौरान आपको ज्यादा सहूलियतें  मिलती है और आपके काम के नतीजों पर ध्यान दिया जाता है।

नए लोगों से मिलेगा का सीखने का मौका

जो लोग स्टार्टअप की दुनिया में प्रवेश करते हैं, वे अपने दिमाग में नए-नए विचारों के साथ आते हैं। जिसका असर आप पर भी होता है। अगर आप एक स्टार्टअप कंपनी में काम करते हैं, तो आप यहां लोगों से काम करने की नई ऊर्जा मिलती है और उनके द्वारा अपनाये गए नए तरीकों  के बारे में भी सीख सकते हैं। स्टार्टअप में काम करने वाले अक्सर परेशानियों को कुछ अलग अंदाज में सुलझाते हैं और हमेशा अपनी टीम के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनकर अपनी नई दिशा देने का काम भी करते है । यह कला भी आप धीरे-धीरे आसानी से सीख सकते हैं।

एकजुटता से काम करने की शक्ति

बड़े-बड़े संस्थानों  में जहां प्रबंधन की आंतरिक राजनीति में पड़कर कई बार लोगों का नुकसान होता है। स्टार्टअप्स में आप छोटी टीम के रूप में एकजुटता Unity के साथ काम करते हैं, जहां सभी साथ मिलकर एक ही लक्ष्य Goal प्राप्त करना चाहते हैं। एकजुटता के साथ काम करना और अपने अनुभव को बढ़ाना, साथ ही हमेशा कुछ नया करने की प्रेरणा , आप इस तरह के स्टार्टअप में ही हासिल कर सकते हैं।

अलग-अलग संस्कृति के लोगों के साथ काम करने का मौका

वैसे तो बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी अलग-अलग संस्कृति के लोग काम करते हैं, लेकिन कई बार आपको वहां के माहौल,और बड़ी टीम  के चलते लोगों के साथ रूबरू होने का मौका नहीं मिलता, लेकिन स्टार्टअप्स में आप नई संस्कृति के लोगों Multicultural Peoples के साथ मिलजुल कर काम करते हैं और आपको एक सुखद अनुभव  मिलता है। जिससे आपको आगे बढ़ने में काफी आसानी होती और नई भाषा,नई सोच, और नई संस्कृति  से जुड़ने  का मौका मिलता है।

अपनी डिग्री से ज्यादा हासिल कर सकते हैं

जहां आपको बड़ी कंपनियों में केवल एक तरह का काम करना होता है। स्टार्टअप्स में काम करने के दौरान आपको अलग-अलग काम दिए जाते हैं और मल्टीटास्किंग Multitasking कार्य  करने से आपका काफी विकास होता है। यहां आप  सिर्फ एक कर्मचारी नहीं होते। आपको विकास के लक्ष्यों को खुद छूने की मंशा होती है और आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि जो आपने अपनी पढ़ाई के दौरान नहीं सीखा वे आप यहां सीख पा रहे हैं। इसके अलावा आप एक कर्मचारी के रूप में केवल वेतन ही नहीं लेते, अगर आप यहां अच्छा काम करते हैं तो आपको कई बार इंसेंटिव Incentives भी दिए जाते हैं, साथ ही कंपनी में शेयर में हिस्सेदारी  भी मिलने का मौका भी मिल सकता है। 

उम्मीद करते हैं कि आप स्टार्टअप्स में नौकरी करने के इन फायदों को समझ कर आप भविष्य में आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त करें।