facebook-pixel

कैसे शुरू करें एक सफल टेक कंपनी ?

Share Us

5578
कैसे शुरू करें एक सफल टेक कंपनी ?
08 Sep 2021
8 min read

Post Highlight

कोई भी स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं होता,आपको एक विचार से एक सफल कंपनी बनाने में समय लगेगा और आप इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते। आज के दौर में साइंस एंड टेक्नोलॉजी का महत्व इतना बढ़ गया है कि लोग इस क्षेत्र में नए-नए स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे की आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कैसे एक बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उसमें कैसे सफलता पा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कोई भी स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं होता,आपको एक विचार से एक सफल कंपनी बनाने में समय लगेगा और आप इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

हम सभी ने कई फेमस कंपनियों की सफलता के बारे में किताबें और आर्टिकल पढ़े होंगे, इंटरव्यूज देखे होंगे और इससे हमने ये जाना की सभी कंपनियां एक जैसी शुरुआत नहीं करतीं। जब लोगों के आइडियाज और विजन अलग-अलग होते हैं तब वे अपने स्टार्टअप में गलतियां भी एक जैसी नहीं करते।

आपको ये समझने की जरूरत है कि आप किसी दूसरे को फॉलो करके बहुत आगे नही बढ़ सकते, आपके पास खुद का प्लान होना चाहिए जिसपे आप काम कर सकें।

आज के दौर में साइंस एंड टेक्नोलॉजी का महत्व इतना बढ़ गया है कि लोग इस क्षेत्र में नए-नए स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे की आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कैसे एक बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उसमें कैसे सफलता पा सकते हैं।

1.एक बिज़नेस प्लान बनाएं

अगर आपको एक टेक कंपनी शुरू करना है तो आपको इसके लिए समय देना पड़ेगा। आप समय लेकर एक बिज़नेस प्लान बनाइए, बजट बनाइए। बिज़नेस शुरू करने के बाद जो समस्या आ सकती हैं, इन्वेस्टर्स और ग्राहक को आप कैसे आकर्षित करेंगे, इन सभी की एक लिस्ट बनाइए।

  • अगर आप एक सही योजना बनाने में असमर्थ हैं तो इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपको बिज़नेस में हानि होने के चांस बढ़ जाते हैं। 
  • बिज़नेस के हर पड़ाव पर एक बैकअप प्लान रखें।अगर पहला आइडिया विफल हो गया तो आप क्या करेंगे,कैसे अपनी गलती सुधारेंगे आदि। 
  • सिर्फ टेक बिज़नेस स्टार्टअप ही नहीं, किसी भी तरीके के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा।

2. कॉम्पिटिशन पर विचार करें, उसे नजरअंदाज ना करें

अकसर बिज़नेसमैन प्रतिस्पर्धा (कॉम्पिटिशन) को नकारात्मक मान कर इस पर काम ध्यान देते हैं। सच बात तो यह है कि प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखकर आप और बेहतर काम करते हैं।

आपको यह जानना आवश्यक है कि आपके प्रतिस्पर्धी कैसे काम कर रहें हैं,अपने बिज़नेस में वह क्या अलग कर रहे हैं। प्रतिस्पर्धा आपके टेक स्टार्टअप के बिज़नेस में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।

3.सर्वश्रेष्ठ इंजिनियर्स और कर्मचारियों को हायर करें

आपको बिज़नेस को बेहतर तरीके से चलाने के लिए अच्छे इंजिनियर्सऔर कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। टेक संबंधित बिज़नेस में आपको ज्यादा इंजिनियर्स को हायर करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक अच्छी टीम का निर्माण करना आपके बिज़नेस की आवश्यकता है। अपने कर्मचारियों से अपना प्लान डिसकस करें,उनसे भी उनकी राय लें, टीम को साथ में काम करने के लिए प्रोत्साहित करें।

4.बेहतर सेवा और उत्पाद- दोनो हैं जरूरी

अकसर बिज़नेसमैन बेहतर सेवा और उत्पाद में एक पर ही ज्यादा ध्यान दे पाते हैं लेकिन यह आपके बिज़नेस में आगे बाधा बन सकता है।आपको दोनो पर बराबर ध्यान देना होगा, तभी आपका बिज़नेस तरक्की करेगा।

5.नए स्टार्टअप्स के बारे में पढ़ना ना भूलें

तकनीकी दुनिया दिन पर दिन बदलती रहती है, इसीलिए कोशिश करें कि बिज़नेस के लिए हमेशा सबसे अच्छी जानकारी कलेक्ट करें और फिर उसपे काम करें।

6.मार्केटिंग 

उत्पाद बनाने के बाद जो सबसे कठिन काम बच गया, वह है मार्केटिंग। अपने उत्पाद का सही प्रचार करना एक गेम चेंजर साबित हो सकता है।

सबसे पहले आप एक वेबसाइट बनाएं। उसके बाद आप दूसरे प्लेटफार्म जैसे फेसबुक,ट्विटर,लिंकडिन,quora और इंस्टाग्राम पर भी अपने बिज़नेस का प्रचार कर सकते हैं।

7.फेलियर से ना डरें

बिज़नेस में असफलता एक बुरा संकेत माना जाता है लेकिन यह आपको और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करता है। असफलता से ना डरें और उससे सीखने का प्रयास करें।