facebook-pixel

शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Share Us

5751
शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसाय कैसे शुरू करें?
01 Sep 2021
7 min read
TWN Special

Post Highlight

अगर आप भी समाज में शिक्षा के दम पर कुछ बदलाव लाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना आपके लिए अत्यधिक लाभदायक साबित हो सकता है।शैक्षिक क्षेत्र काफी बढ़ता हुआ बाजार है इसीलिए लोग इससे जुड़ना चाहते हैं।तो आखिर कैसे शुरू करें शिक्षा के क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय- 1.अपने व्यवसाय के लिए सही योजना बनाएं। 2.आपके बिज़नेस में निवेश करने के लिए इंवेटर्स को आकर्षित करें। 3.अपने व्यवसाय के लिए एक सही लोकेशन चुनें। 4.व्यवसाय की जरूरत के हिसाब से सारे उपकरण खरीदें। 5.एंप्लॉयर्स को हायर करें। 6.अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को बताएं।

Podcast

Continue Reading..

शिक्षा हम सभी की जरूरत है इसीलिए शिक्षा के क्षेत्र में आज हमें कई व्यवसाय भी देखने को मिलते हैं। इस व्यवसाय में आप कम पूंजी निवेश में भी अधिक लाभ कमा सकते हैं इसीलिए लोग इस व्यवसाय की तरफ काफी आकर्षित हो रहे हैं।आप लाभ मिलने पर एक व्यवसाय की मदद से और कई व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप भी समाज में शिक्षा के दम पर कुछ बदलाव लाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना आपके लिए अत्यधिक लाभदायक साबित हो सकता है।

शिक्षा के क्षेत्र में आप कई तरह के व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे बुक्सटोर, लैंग्वेज क्लासेज, स्कूल्स,कॉलेज,बिज़नेस स्कूल,डांस अकादमी,अभिनय अकादमी, सेल्फ-डिफेंस क्लासेज, करियर काउसलिंग क्लासेज आदि।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि व्यवसाय को शुरू कैसे किया जाए।आज हम आपको बताने जा रहें है कि आप शिक्षा के क्षेत्र में कोई व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं।

1.अपने व्यवसाय के लिए सही योजना बनाएं।

अपने व्यवसाय के लिए एक सही योजना बनाना बहुत जरूरी निर्णय है।आप तय करें की आप अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करेंगे या किसी कंपनी से जुड़कर उसकी एक नई शाखा शुरू करेंगे।

इस निर्णय के बाद यह तय करें की पूरे बिज़नेस को शुरू करने में कितना खर्च आएगा।आप रेंट कितना दे सकते हैं, एंप्लॉयर्स को कितनी सैलरी दे सकते हैं,इक्विपमेंट खरीदने में कितना खर्च आएगा,अगर आप फ्रेंचाइजी खरीदना चाहते हैं तो उसपे कितना खर्च आएगा आदि।

और उसके बाद अपने बिज़नेस में होने वाले खर्च के अनुसार आप निवेश की योजना बनाएं।अगर लोन की आवश्यकता पड़े ,तो वो भी आप ले सकते हैं।

टिप- आप अपने बिज़नेस से जुड़े हर सवाल एजुकेशन बिज़नेस कंसल्टेंट से कर सकते हैं।जिससे आगे चल कर आप बिज़नेस में कम गलती करेंगे और बिज़नेस में आपके लाभ के चांसेज बढ़ जाएंगे।

2.आपके बिज़नेस में निवेश करने के लिए इंवेटर्स को आकर्षित करें।

अपने बिज़नेस में निवेश करने के लिए इन्वेस्टर्स को आकर्षित करना आसान नहीं है लेकिन आप सही तरीके से अपनी बात को रख कर यह काम आसानी से कर सकते हैं।इन्वेस्टर्स को बताए की आपने भविष्य के लिए क्या योजना बनाई है और आगे चल कर यह बिज़नेस कैसे तरक्की करेगा।आप उन्हें यह भी बताए की आपके ही बिज़नेस में निवेश करना उनके लिए कैसे लाभदायक होगा।

3.अपने व्यवसाय के लिए एक सही जगह(लोकेशन)चुनें।

व्यवसाय के लिए कौन सी जगह सही रहेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

जैसे- अगर आप एक ट्यूशन क्लासेज शुरू करना चाहते हैं तो ऐसी जगह चुनें जो स्कूल्स या कॉलेज के आसपास हो और पेरेंट्स अपने बच्चों को वहां आसानी से भेज सकें।जगह ऐसी हो जहां ज्यादा शोर ना होता हो ताकि बच्चे पढ़ाई में अपना कंसंट्रेशन बनाए रख पाएं।

4.व्यवसाय की जरूरत के हिसाब से सारे उपकरण खरीदें।

आप अपने व्यवसाय के लिए बोर्ड्स,कुर्सियां, मेज़,प्रोजेक्टर,मार्कर आदि खरीद लें।यह उदाहरण स्कूल,कॉलेज और ट्यूशन के लिए है।

अगर आप कोई दूसरा बिज़नेस करने का सोच रहें हैं तो आप अपने बिज़नेस की आवश्यकता के अनुसार उपकरण खरीद लें।

5.एंप्लॉयर्स को हायर करें।

आपने बिज़नेस से जुड़े कुछ जरूरी काम कर लिए जैसे सही प्लानिंग कर ली,इन्वेस्टर्स को चुन लिया,लोकेशन तय कर ली,उपकरण खरीद लिए।अब आपको एंप्लॉयर्स को हायर करना है।आप ऐसे लोगों को काम पर रखें जिन्हे व्यवसाय के बारे में अनुभव हो।जो स्टूडेंट्स को सही मार्गदर्शन दे पाएं।

6.अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को बताएं।

आप बिज़नेस के प्रचार के लिए वेबसाइट और ऐप बना सकते हैं।अपने क्षेत्र के स्कूल और कॉलेजेस में सेमिनार करके छात्रों को अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते हैं।आप न्यूजपेपर में भी विज्ञापन दे सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आप बिज़नेस अकाउंट बना कर अपने बिज़नेस के बारे में बच्चों और उनके माता - पिता को बता सकते हैं।

तो देखा आपने इतना मुश्किल नही है शिक्षा के क्षेत्र में खुद का व्यवसाय शुरू करना।पर हां, यह व्यवसाय सफल होने के लिए आपसे कड़ी मेहनत और लगन मांगता है।अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो आप भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।