अकेलेपन को कैसे दूर करें?

Share Us

1370
अकेलेपन को कैसे दूर करें?
03 Jan 2022
8 min read

Blog Post

जब अकेला रहना आपको पसंद होता है, आप जान बूझ कर लोगों से बात नहीं करना चाहते हैं और एकांत में रहना चाहते हैं, तो इसमें कोई परेशानी नहीं है क्योंकि ये आपकी चॉइस है। वहीं दूसरी ओर जब आप लोगों के बीच रहते हुए भी खुद को अकेला पाते हैं और नाखुश sad रहते हैं, तो समझ लीजिए कि आप अकेलेपन के शिकार हो चुके हैं। लेकिन इसमें कोई डरने की बात नहीं है क्योंकि आप अकेलेपन को दूर कर सकते हैं।

सभी लोग कभी ना कभी ज़िंदगी में थोड़ा अकेलापन महसूस करते हैं। कुछ लोग के तो कई दोस्त और तमाम रिश्ते नाते होने के बावजूद भी उन्हें अकेला महसूस होता है। कुछ लोग परिस्थितिवश इसका शिकार हो जाते हैं, वहीं कुछ लोग जान बूझ कर अपने आप को अकेलेपन के जंजाल में ढकेल देते हैं। जब आप एक जैसा महसूस कर रहे होते हैं, तो आपको सुनने और समझने के लिए कोई नहीं होता है तो आपको अकेलापन loneliness और खालीपन जैसा महसूस होता है। 

जब अकेला रहना आपको पसंद होता है, आप जान बूझ कर लोगों से बात नहीं करना चाहते हैं और एकांत में रहना चाहते हैं, तो इसमें कोई परेशानी नहीं है क्योंकि ये आपकी चॉइस है। वहीं दूसरी ओर जब आप लोगों के बीच रहते हुए भी खुद को अकेला पाते है और नाखुश sad रहते हैं, तो समझ लीजिए कि आप अकेलेपन के शिकार हो चुके हैं लेकिन इसमें कोई डरने की बात नहीं है क्योंकि आप अकेलेपन को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आपको अकेलेपन को दूर करने में मदद मिलेगी-

1. अकेलेपन के कारण को जानें

आप अकेले हैं और परेशान हैं, ये बात तो आपको पता है लेकिन सिर्फ ये जानने से ही आप अकेलेपन को दूर नहीं कर सकते हैं। आपको अकेलेपन के कारण cause of loneliness को जानना होगा। अगर इसका समाधान आपके दायरे में हैं तो उसे जल्द से जल्द सुलझा लें और अगर आप इस समस्या को सुलझाने के लिए कुछ नहीं कर सकते तो उस बात को भूल कर ज़िंदगी में आगे बढ़े।

2. लोगों से बात करना सीखें

लोगों के साथ समय बिताएं और उनसे बात करना सीखें। आपको जिनसे भी बात करना अच्छा लगता है और जिन लोगों से बात करके आप मोटिवेटेड महसूस करते हैं, उनसे बात करें। सामाजिक मेलजोल बढ़ाने से आपको बेहतर महसूस होगा और आप धीरे-धीरे इस समस्या से खुद को दूर पाएंगे।

3. खुद को व्यस्त रखें keep yourself busy

जब आप ख़ुद को व्यस्त रखते हैं, तो आपके पास ऐसी चीजों के बारे में सोचने का समय नहीं रहता है जो आपको परेशान करे इसीलिए खुद को व्यस्त रखने के लिए नई भाषा सीखें learn new language, नई स्किल्स सीखें learn new skills, व्यायाम करें, फोटोग्राफी करें, खेल खेलें, डायरी लिखें आदि।

4. सोशल एक्टिविटीज में हिस्सा लें

सोशल एक्टिविटीज social activities में शामिल होने से आपको अच्छा लगेगा और ऐसा करने से आप जरूरतमंद लोगों की मदद भी कर पाएंगे। किसी के ऑफर का इंतजार ना करें और खुद ही इन एक्टिविटीज में हिस्सा लें।

5. नई जगहों पर जाएं

पर्यटन स्थल tourist spot पर घूमने जाएंगे तो आपका मूड अच्छा होगा और आप कुछ नया सीखेंगे। नई जगहों पर जाएंगे तो वहां के बारे में जानेंगे, नए लोगों से मिलेंगे और नेचर के करीब खुद को पाएंगे।

6. सकारात्मक सोच रखें be positive

नकारात्मक सोच रख कर खुद को परेशान ना करें और हमेशा यह सोचें कि आप जल्द ही अच्छा महसूस करेंगे और जल्द ही सब कुछ सही हो जाएगा। जो लोग आपको नेगेटिव एनर्जी देते हैं उनसे दूरी बनाकर रखना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।

7. म्यूजिक का सहारा लें

म्यूजिक का सहारा लें, डांस करें। जब भी आपको लगे कि आपके पास कोई काम नहीं है तो बस अपनी पसंद का गाना लगाइए और उसपर डांस करिए।

8. किताबें पढ़ें read books

किताबें पढ़कर आप एक जगह बैठे हुए भी पूरी दुनिया की सैर कर सकते हैं। आपको जो अच्छा लगता है, वह पढ़ें। फिक्शन, नॉन फिक्शन, सेल्फ इंप्रूवमेट, साइंस फिक्शन और बिज़नेस की किताबें पढ़ें। ऐसा करने से आपको कई चीजों का ज्ञान भी होगा और आप अकेला भी नहीं महसूस करेंगे क्योंकि ऐसा करने से किताबें आपकी बेस्ट फ्रेंड बन जाएंगी।

9. कुछ नया ट्राय करें try something new

जब भी आपको लगे कि आपका किसी चीज़ में मन नहीं लग रहा है तो उस वक्त कुछ नया करने की सोचें। डायरी लिखें, ब्लॉग्स लिखें, बागवानी करें, कुकिंग करें, आदि, ऐसा करने से आप तुरंत अच्छा महसूस करेंगे।

10. बकेट लिस्ट बनाएं

अकेलेपन से बाहर आने का ये बेहद शानदार तरीका है। आपको ज़िंदगी में जो कुछ भी करना है उसकी लिस्ट बनाएं और उसे पूरा करने की कोशिश करें।