facebook-pixel

रोज़ कल से बेहतर बनने के लिए 7 टिप्स

Share Us

1237
रोज़ कल से बेहतर बनने के लिए 7 टिप्स
08 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

खुद को बेहतर बनाने की रेस में तो सभी भाग रहे हैं लेकिन कुछ ही लोग ज़िंदगी में सचमुच खुश हैं। कुछ बड़ा हासिल करने के लिए और बेहतर बनने के लिए आपको बस अपनी आदतों में थोड़ा परिवर्तन लाना होगा।

Podcast

Continue Reading..

हम सभी ज़िंदगी में कुछ अच्छा करना चाहते हैं और हम कुछ ऐसे काम करना चाहते हैं जिनसे हम खुश रहें। खुद को बेहतर बनाने की रेस में तो सभी भाग रहे हैं लेकिन कुछ ही लोग ज़िंदगी में सचमुच खुश हैं। 

खुश होने का मतलब हम आपको समझाते हैं-

  • क्या सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले आपके चेहरे पर मुस्कान रहती है?
  • क्या सुबह उठने पर आप खुद से ये कहते हैं कि आज मैं समय का सदुपयोग करूंगा और कल से ज्यादा मेहनत करूंगा?
  • क्या रात को सोते समय आप यह सोचते हैं कि आज का दिन तो बहुत अच्छा गया और मैं कोशिश करूंगा कि मेरा कल भी अच्छा हो?
  • क्या आप अपनी हेल्थ का ध्यान देने के लिए योग और ध्यान नियमित रूप से करते हैं?
  • क्या आप रोज़ कुछ नया सीखना चाहते हैं?
  • क्या आप परिवार के साथ समय बिताते हैं?
  • क्या आप रोज़ कल से बेहतर बनना चाहते हैं?

अगर आप इनमें से कुछ भी नहीं करते हैं तो समझ लीजिए कि आप ज़िंदगी जी नहीं रहे हैं। आप समय का सही सदुपयोग नहीं कर रहे हैं और शायद आप खुश भी नहीं है। अभी भी कोई बहुत देर नहीं हुई है। आप अभी भी कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जिससे आप रोज़ कल से बेहतर बन पाएं। आइए जानते हैं रोज़ कल से बेहतर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए-

1.बिना लक्ष्य के जीवन जीना बेकार है

जब आपके पास लक्ष्य aim नहीं रहेगा तो ये बहुत जाहिर सी बात है कि आपको जीवन में हमेशा कुछ अधूरा-अधूरा सा लगेगा। यही कारण है कि हमें हमेशा से यह सिखाया गया है कि जीवन में लक्ष्य का होना बहुत आवश्यक है और जो लोग बिना लक्ष्य के ज़िंदगी जीते हैं, उनका रहना या ना रहना एक समान है।

2.लोगों को माफ करिए

आप लोगों की हर गलतियों mistakes को नहीं सुधार सकते हैं और न ही सबकी गलतियों के बारे में सोच कर खुद को परेशान करना सही है इसीलिए कोशिश करें कि आप लोगों को उनकी गलतियों के लिए माफ करना सीख लें।
3.लालच और बदले की भावना ना रखें
अगर आपको बेहतर बनना है तो आपको अपने मन से लालच और बदले की भावना को त्यागना होगा। हमारे मन में लालच और बदले की भावना तब आती है जब हम अपनी तुलना comparison दूसरों से करने लगते हैं। अगर आपको लालच और बदले की भावना का त्याग करना है तो दूसरों से अपनी तुलना मत करिए।
4.हर चीज को समय देना सीखें
ज़िंदगी में हर चीज़ को समय देना जरूरी है नहीं तो आपको लाइफ थोड़ी बोरिंग लगने लगेगी। सही संतुलन बनाकर चलें और अपने काम work, मनोरंजन entertainment, हॉबी hobby, हेल्थ health आदि को समय दें।
5.प्रेरणादायक इंसान बनें
सकारात्मक रहें be positive, सभी का सम्मान करें respect everyone, गलत भाषा का प्रयोग ना करें, लोगों की मदद करें help others, क्षमा करना सीखें forgive others और बस कुछ ही दिनों में आप लोगों के रोल मॉडल role model बन जाएंगे। 
6.अपनी और दूसरे की गलतियों से सीख लें
अपनी गलतियों से तो हम सीखते ही हैं लेकिन समझदार लोग अपनी गलतियों के साथ-साथ दूसरों की भी गलतियों से सीखते हैं।
7.अच्छी किताबें पढ़ें
बेहतर बनने के लिए आपको रोज़ कुछ नया सीखना होगा इसीलिए आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों ना हों, सीखना कभी मत छोड़िए। अच्छी किताबें books, फिल्में movies और अच्छे लोगों से रोज कुछ ना कुछ सीखते रहें।