facebook-pixel

जानें कैसे बनेगा बच्चों के अनुकूल ऑफिस

Share Us

1064
जानें  कैसे बनेगा बच्चों के अनुकूल ऑफिस
25 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

होम ऑफिस Home Office एक नया चलन बन रहा है। यहां कामकाजी पुरुषों और महिलाओं को अपने बच्चों पर नजर रखते हुए अपने कार्यालय का काम करने की आजादी मिलती है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं बच्चों के अनुकूल ऑफिस...

Podcast

Continue Reading..

कामकाजी माता-पिता का किरदार निभाना आसान बात नहीं है। यह जैसे मां-बाप के लिए कठिन है वैसे ही बच्चों के लिए भी कठिन होता है। अक्सर देखा जाता है कि काम करने वाले माता-पिता अपने निजी और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाने का संघर्ष करते रहते हैं। इतना ही नहीं वे अपने परिवार और घरेलू मामलों में मुश्किलें भी झेलते हैं। इन सबका समाधान होम ऑफिस Home Office के रूप में सामने आया है। होम ऑफिस एक नया चलन बन रहा है। यहां कामकाजी पुरुषों और महिलाओं को अपने बच्चों पर नजर रखते हुए अपने ऑफिस का काम करने की आजादी मिलती है।

होम ऑफिस का इरादा जिस तरह से माता-पिता के लिए अच्छा है, इससे उनकी कंपनी को कहीं ना कहीं दिक्कत हो सकती है। समय प्रबंधन कौशल Time management skills, अनुपस्थित बैठकें unattended meetings, असावधानी आदि होम ऑफिस के कुछ प्रमुख दोष भी हैं। इसलिए यह कंपनी पर निर्भर है कि वे कामकाजी माता-पिता के लिए ऐसा दफ्तर बनाएं या नहीं, लेकिन इस प्रकार कई कंपनियां अपने कार्यालय को बच्चों के अनुकूल बना रही हैं।

बच्चों के अनुकूल kid-friendly कार्यालय काम करने वाले माता-पिता को अपने बच्चों के साथ वर्कप्लेस Workplace पर काम करने का मौका देते हैं। यह न केवल माता-पिता को बल्कि बच्चे को भी एक सुरक्षित और स्वस्थ Safe and healthy वातावरण प्रदान करता है। चूंकि एक छोटा बच्चा उन चीजों को सीखता है जो वह अपने आस-पास देखता है, इसलिए बच्चों के अनुकूल एक अच्छा ऑफिस डिजाइन करना महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने ऑफिस को बच्चों के अनुकूल बनाने की सोच रहे हैं, तो हमने उन बातों की एक सूची तैयार की है जो आपको बच्चों के अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करेंगी।

1. स्वस्थ पालन-पोषण भरा माहौल बनाएं Encourage A Healthy Parenting Environment

इसकी शुरुआत कुछ चीजों से लोगों को शिक्षित करने से होती है। आजकल के काम करने के अंदाज ने मेहनत करना और ओवरटाइम करना आम बना दिया है, इसलिए लोगों को एक स्वस्थ पेशेवर शैली बनाए रखने के लिए शिक्षित और प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। माता-पिता होने के नाते अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां भी होती हैं। इसलिए बच्चों के अनुकूल वातावरण को अपने कर्मचारियों के सामने लाने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

जब किसी का बच्चा बीमार हो और एक दिन का काम ना हो पाए तो इसे गलत नहीं मानना चाहिए। लोगों को अपने बच्चे के पियानो सीखने या नृत्य प्रदर्शन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। भले ही इसके लिए एक दिन का काम छूट जाए या आधे दिन के लिए ही ऑफिस जाना पड़े। सामाजिक संस्कारों के कारण कई माता-पिता बच्चे के बड़े होने और काम पर आने की इन सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करने का मन बना सकते हैं। इसलिए बच्चों के अनुकूल कार्यालय में हमेशा अपने कर्मचारियों को यह सिखाना चाहिए कि बेहतर माता-पिता कैसे बनें। जिसमें कर्मचारियों को अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए आवश्यक होने पर घर पर रहने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए। 'काम से ऊपर पर परिवार' ‘Family over work’ उनका आदर्श वाक्य होना चाहिए।

2. खेल क्षेत्र बनाएं Built A Play Area

कई कंपनियों को डर है कि अगर वे नए माता-पिता को अपने बच्चों को दफ्तर आने की अनुमति देंगे तो वे हर समय विचलित रहेंगे, यह एक चिंता का विषय है। बच्चे चंचल होते हैं और इसलिए वे हमेशा अपने माता-पिता के ध्यान की इच्छा रखते हैं। इस प्रकार बच्चों के अनुकूल कार्यालय में बच्चों के लिए एक अलग खेल क्षेत्र होना चाहिए। बच्चों को खेलना बहुत पसंद होता है और यही एक चीज है जो घंटों तक उनका ध्यान अपनी ओर खींच सकती है। यह उनके विकास में भी मदद करेगा और उन्हें नए दोस्त बनाने में भी मदद करेगा। खेल बच्चों में संज्ञानात्मक कौशल cognitive skills विकसित करने का एक शानदार तरीका भी है और इस प्रकार यह सभी के लिए फायदे का सौदा होगा।

3. कार्यालय समय के दौरान बच्चों का स्वागत Welcome Kids During Office Hours

काम के घंटों के दौरान बच्चों का स्वागत करना माता-पिता के लिए जीवन रक्षक दवा की तरह काम कर सकता है। यह उन्हें अपने बच्चे को सीधे कार्यालय में लाने की इजाजत देगा। इस प्रकार बच्चों को काम पर लाना सामान्य बात होगी। माता-पिता से बात करने और ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने से इससे जुड़ी झिझक भी दूर होगी। यदि आपने टिप नंबर 2 पर ध्यान दिया है तो इससे भी बिल्कुल असुविधा नहीं होगी।

4. पेड Maternity/Paternity अवकाश 

यदि आप अधिक बच्चों के अनुकूल वातावरण स्थापित करना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन पहल है। पेड Maternity/Paternity अवकाश नए माता-पिता के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। यह उन्हें अपने बच्चे के साथ रहने और छोटी उम्र में उन से जुड़ने का मौका देगा। यह बच्चों की खुशी को भी बढ़ावा देगा। अगर यह होगा तो सब खुश रहेंगे और हम सभी जानते हैं कि एक खुश कर्मचारी अधिक कुशलता और अधिक मेहनत से काम करता है।

कोई भी कर्मचारी अगर अपने निजी जीवन में परेशानियों का सामना कर रहा है तो वह अच्छा काम नहीं कर सकता है। बच्चों के अनुकूल ऑफिस बनाना नए माता-पिता को राहत के साथ-साथ आवश्यक सहायता प्रदान करेगा। माता-पिता बनना कठिन है और अगर उन्हें वह समर्थन नहीं मिलता है जिसकी उन्हें जरूरत है, तो चीजें उनके लिए बहुत परेशान करने वाली हो सकती हैं। इसके अलावा यदि कोई कंपनी अपने लोगों की देखभाल नहीं कर सकती तो वे अपने कर्मचारियों के साथ लंबे समय तक संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकती। इस प्रकार बच्चों के अनुकूल बनना किसी भी कंपनी के लिए जरूरी है।