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काम के दौरान अपना फोकस कैसे सुधारें?

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काम के दौरान अपना फोकस कैसे सुधारें?
28 Sep 2021
6 min read

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फोकस लोगों को डिस्ट्रेक्शन और असफलताओं के बीच ध्यान देने और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक प्रयास और ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है। जब आप कार्यस्थल में फोकस्ड रहते हैं तो यह आपको एक बेहतर कर्मचारी बनने में मदद करता है। जिंदगी में सफल होने के लिए आपको ध्यान केंद्रित रहने के लाभों के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि इससे आप यह पता कर सकते हैं कि आप अपने करियर में कहा गलती कर रहे हैं और उसमें कैसे सुधार लाया जा सकता है।

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आप ने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि किसी काम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, अपना फोकस बनाए रखने की जरूरत है। पर फोकस शब्द का सही मतलब क्या है? 

फोकस वह कौशल है जो लोगों को बिना किसी विलंब के कार्य शुरू करने और फिर उस कार्य को पूरा होने तक उनका ध्यान और प्रयास बनाए रखने की प्रक्रिया है। फोकस लोगों को डिस्ट्रेक्शन और असफलताओं के बीच ध्यान देने और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक प्रयास और ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है।

उदाहरण - बहुत ही आसान भाषा में आप फोकस का मतलब समझ सकते हैं। एक बच्चे को आपने बोला की उसे अंग्रेजी का एक पाठ पढ़ना है। बच्चा पूरे फोकस के साथ अपनी पढ़ाई शुरू करेगा, लेकिन उसके पास डिस्ट्रेक्शन हैं जैसे टेलीविजन, उसके दोस्त, मोबाइल, गेम्स आदि। जो उसे उसके काम को पूरा करने से रोक रहे हैं, लेकिन अगर वो बच्चा अपना ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर केंद्रित करेगा और अपने पाठ को पूरा कर लेता है, तो इसका मतलब है कि वो अपने काम के प्रति फोकस्ड है।

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम सब टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं, हमें दूसरे से बेहतर करना है। इन सब चीजों में हमने अपने आपको इतना व्यस्त कर लिया है कि हमारी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो गई है। जिंदगी में सफल होने के लिए आपको ध्यान केंद्रित रहने के लाभों के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि इससे आप यह पता कर सकते हैं कि आप अपने करियर में कहा गलती कर रहे हैं और उसमें कैसे सुधार लाया जा सकता है।

कार्यक्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने के लाभ

कार्यस्थल में आपकी सफलता के लिए आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कार्यक्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने के क्या-क्या लाभ हैं।

1.जब आप अपने काम के प्रति फोकस रहते हैं तो आप उसे समय से पहले ही पूरा कर लेते हैं और आप अपने बचे हुए समय का इस्तेमाल किसी दूसरी जगह कर सकते हैं जो आपकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है।

2.जब आप फोकस्ड रहने की वजह से अपने काम को समय से पहले पूरा करते हैं तो यह आपको सकारात्मक रहने में मदद करता है और आप भविष्य में मिलने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहते हैं। इस वजह से आपको अपने अगले लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा मिलती है।

3.जब आप फोकस्ड रहते हैं तो आप अपने काम को पूरे मन से करते हैं जिसकी वजह से आपका काम अधिक गुणवत्ता वाला होता है और उसमें गलतियां भी नहीं होती हैं। 

कार्यस्थल में अपना फोकस कैसे सुधारें?

जब आप कार्यस्थल पर हों, तो इन बातों का ध्यान रखकर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

1. मल्टीटास्किंग करने से बचें

जब आपके पास बहुत सारा काम करने को होता है तो मल्टीटास्किंग का खयाल आना बहुत सामान्य बात है। हमें लगता है कि हम कम समय में ज्यादा काम कर लेंगे और काम जल्दी से हो जाएंगे लेकिन वास्तव में कई शोध से यह पता चला है कि मल्टीटास्किंग करने से उत्पादकता कम होती है और आप काम को कम समय के बजाय अधिक समय में पूरा कर पाते हैं।

हमारी राय यह है कि आप एक समय पर अपना ध्यान एक ही काम पर लगाएं। ऐसा करने से आपका ध्यान दूसरी चीजों पर नहीं जाता है और आप अपने काम को अधिक गुणवत्ता के साथ पूरा कर पाते हैं। इसीलिए पहले एक काम पूरा करें, फिर अगले पर जाएँ।

2. टू-डू लिस्ट बनाएं

ऑफिस में कई बार एक साथ बहुत सारा काम मिल जाता है। सामान्य सी बात है आप मल्टीटाक्सिंग करेंगे, डिस्ट्रैक्ट होंगे और काम को सही समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे। इससे बचने के लिए आप रोज टू-डू लिस्ट बनाएं। इससे आप रिकॉर्ड भी कर पाएंगे कि आपने कितना काम किया और फोकस्ड भी रहेंगे। सिर्फ कार्यस्थल पर ही नहीं आप अपने डेली रूटीन की टू-डू लिस्ट बनाएं। अपने आपको अनुशासित रखने का यह शानदार तरीका है।

3. नियमित रूप से मेडिटेशन और व्यायाम करने का प्रयास करें

नियमित रूप से मेडिटेशन और व्यायाम करने से आपका मन एकाग्रचित होता है और आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे पाते हैं। मेडिटेशन और व्यायाम करने से आपकी एकाग्रता में सुधार के साथ-साथ आप ज्यादा ऊर्जावान और तरोताजा भी महसूस करते हैं। मेडिटेशन तनाव को कम करता है और आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।

4. अच्छी नींद लें

लोग अक्सर काम के प्रेशर की वजह से कम नींद लेते हैं। आप कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी शारीरिक और मानसिक स्थिति में होते हैं। कम नींद लेने की वजह से आपको आलस जैसा महसूस होता है, और आप काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं।

कार्यस्थल में अपना फोकस बनाए रखने के लिए आप अपने आस-पास ऐसी कोई भी चीज़ ना रखें जो आपको डिस्ट्रैक्ट करे। अकेले या शांत वातावरण में काम करें और अपने सहकर्मियों को भी इसके लाभ के बारे में बताएं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए समय-समय पर ब्रेक लें।