facebook-pixel

जॉब इंटरव्यू में मिलेगी सफलता

Share Us

1386
जॉब इंटरव्यू में मिलेगी सफलता
06 Nov 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम इस लेख द्वारा आप को यह बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह आप जॉब इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और कैसे हमारे द्वारा बताए गए उपायों से आप इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति का दिल जीत सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

नौकरी पाने को लेकर हर इंसान साक्षात्कार (Interview) में शामिल होता है। साक्षात्कार देने के दौरान कई ऐसी समस्याएं भी होती हैं जहां उत्तर आते हुए भी आप लड़खड़ा जाते हैं। अन्य कई मुद्दे होते हैं जहां जॉब इंटरव्यू को दौरान आपको असफलता का सामना करना पड़ता है। अगर एक सफल जॉब इंटरव्यू की बात करें तो यह साक्षात्कार दे रहे और साक्षात्कार ले रहे इंसान के बीच में जबरदस्त संप्रेषण(कमुनिकशन) का एक दौर होता है। जहां सहमति और असहमति जैसी दोनों ही बातें शामिल होती हैं। 

साक्षात्कार में सफल होने के लिए रणनीति बनाना जरूर होता है। इस रणनीति की मदद से ही आप इंटरव्यू में पास होते हैं। आज हम इस लेख द्वारा आप को यह बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह आप जॉब इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और कैसे हमारे द्वारा बताए गए उपायों से आप इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति का दिल जीत सकते हैं।

कंपनी के बारे में जानकारी लेना जरूरी

किसी भी कंपनी में साक्षात्कार से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह जान लेना आपके लिए सही विकल्प साबित होगा। कंपनी के बारे में कंपनी की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है, इसके अलावा अगर किसी जानकार की मदद आपको मिल जाए तो यह भी काफी अच्छा साबित होगा। कंपनी की जानकारी होने पर आपको यह पता चल जाता है कि कंपनी किस तरह काम करती है, वहां के लोग किस तरह पेश आते हैं। कंपनी कितने साल से काम कर रही है और खास बात यह है कि कंपनी नए विचारों को कितना स्वीकार करती है। युवाओं और नए लोगों को कितना मौका देती है इस तरह की जानकारी अर्जित करने के बाद आपको साक्षात्कार के दौरान काफी आसानी से जवाब देने में मदद मिलती है। साक्षात्कार ले रहा व्यक्ति या फिर साक्षात्कार लेने वाली टीम आप से कंपनी को लेकर पूछ सकते हैं, कंपनी की जानकारी रखने पर आपको यहां कोई परेशानी नहीं होगी।

इत्मीनान से दे अपने उत्तर

साक्षात्कार के दौरान अक्सर जब कुछ ऐसे प्रश्न सामने आते हैं कि आपको लगता है इसका जवाब क्या होगा? तो थोड़ा ध्यान रखिए, थोड़ा मन ही मन सोचे और फिर जवाब दीजिए। अगर ऐसे मौकों पर आप हड़बड़ा गए तो साक्षात्कार लेने वाला व्यक्ति आपको भाप लेगा। ऐसे मौकों पर आप थोड़ा समय ले और बातों को थोड़ा सा घुमा कर सामने वाले को जवाब दें, जिससे आपको थोड़ा समय मिल जाए। समय मिलने पर आप अपने जवाब के बारे में सोच सकते हैं। समय लेकर जवाब देंगे तो साक्षात्कार ले रहे व्यक्ति को आपके जवाब में गड़बड़ी नजर नहीं आएगी।

आदर से पेश आएं

कई बार साक्षात्कार के दौरान आपको ऐसा लगता है कि यहां अपनी बात को कैसे सही तरीके से रखा जाए और आपके सामने बैठा व्यक्ति इतना अनुभवी होता है कि आपको वहां असहज महसूस होने लगता है। ऐसी स्थिति में आप अपने विचारों को खुल कर पेश करने के लिए सामने वाले व्यक्ति से आदर से पेश आकर इजाजत मांग सकते हैं। ऐसे मौके पर आप कह सकते हैं कि क्या प्लीज मुझे आपके सामने अपने विचारों को पेश करने का मौका मिल सकता है।

इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति या टीम के व्यवहार पर भी ध्यान दें

साक्षात्कार के दौरान जब बातचीत होती है तो कहीं ना कहीं पहले ही मन में चिंता भरी रहती है, लेकिन बातचीत होते-होते इंसान या तो खुशी की अनुभूति करता है या फिर परेशान होने लगता है। खुशी की अनुभूति के दौरान तो यह पक्का हो जाता है कि आप सही कर रहे हैं, लेकिन परेशानी महसूस हो, तो आप समझ जाएं कि कहीं ना कहीं कुछ गड़बड़ हो रही है। इसके अलावा इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति या इंटरव्यू ले रही टीम पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि उनका कैसा रवैया है, अगर आपको लगता है कि यहां अपने खुलकर विचार पेश करना गलत होगा, तो थोड़ा कम बोलने का प्रयास करें। 

उम्मीद करते हैं कि साक्षात्कार के इन मुद्दों को जानकर आप अपने आने वाले भविष्य में होने वाले साक्षात्कार के लिए अच्छी तरह तैयार हो जायेंगे। साक्षात्कार के दौरान हमेशा अप टू डेट रहें और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखना न भूलें।