facebook-pixel

ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे करें ?

Share Us

395
ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे करें ?
22 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हर कोई ऑनलाइन खरीदारी कर रहा है और हर चीज ऑनलाइन खरीदी और बेची जा रही है। ऐसे ही ड्रॉपशिपिंग एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल है, जो कि ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा हुआ है और ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में कोई भी व्यक्ति बिना किसी प्रोडक्ट्स को खरीदे, उसे उच्च दामों में ग्राहकों को बेच सकता है और मुनाफा कमा सकता है। ड्रॉप शिपिंग को अगर और सरल शब्दों में समझा जाए, तो जब कोई ग्राहक किसी उत्पाद का आर्डर ऑनलाइन देता है तो ड्रॉपशिपिंग कंपनी उस उत्पाद का आर्डर उसके रिटेलर के पास भेज देती है। और वो रिटेलर उस उत्पाद को सीधे ग्राहक के पास भेज देता है। ड्रॉपशिपिंग को हम Supply Chain Management भी बोलते हैं। सबसे बड़ी बात ड्रॉपशिपिंग DropShipping में आपको Stocks, Listing, Packaging, Shipping या Handling के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ड्रॉपशिपिंग एक Perfect Business Model है। इस Business Model में शुरुआत में आप Low Cost Product की Selling करने के साथ प्रॉफिट कमाने के बाद, High Cost Products भी Sell कर सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप Online Store तो बनाते हैं लेकिन खुद प्रोडक्ट्स नही बनाते हैं। इसमे आपको केवल Online Store Setup करके Selling करना होगा और इससे आपको काफी प्रॉफिट भी होता है। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है तो आज ड्रॉपशिपिंग के बारे में इस लेख के द्वारा विस्तार से जानते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

ये तो हम सब जानते हैं कि आज के इंटरनेट के समय में ऑनलाइन शॉपिंग online shopping काफी तेजी से बढ़ रही है। अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं क्योंकि सिर्फ एक फोन के क्लिक करने से लोग सामान को ऑर्डर कर देते हैं और कुछ ही दिनों में उनके घर तक सामान की डिलीवरी भी हो जाती है जिसके कारण आज सभी लोग चाहे वो छोटी चीज हो या बड़ी, हर चीज के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। यही वजह है कि आज बहुत सारी ई-कॉमर्स कंपनियां e-commerce companies अत्यधिक कमाई कर रही हैं। ऐसे ही ड्रॉपशिपिंग DropShipping, E-Commerce से संबंधित एक बिज़नेस है और ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन बिज़नेस एक बहुत ही व्यवस्थित तरीका है। इसलिए आप भी खुद की ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट e-commerce shopping website खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप कोई अच्छा बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन आपके पास Investment के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो फिर DropShipping Business ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस आपके लिए Best साबित हो सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे करें ?

ड्रॉपशिपिंग क्या है? What Is Dropshipping?

ड्रॉपशिपिंग Dropshipping एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल business model है, जो कि ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा हुआ है। Dropshipping में आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर Products को ऑनलाइन बेचते हैं और इसमें आपको प्रोडक्ट्स Products को खरीदकर Store करने की जरूरत नहीं होती है क्योकि जब आप कोई Products बेचते हैं तो आपका Supplier आपके Products को आपके ग्राहक के पास भेजता है। यानि ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में कोई भी व्यक्ति बिना किसी प्रोडक्ट्स को खरीदे, उसे उच्च दामों में ग्राहकों को बेचकर आसानी से मुनाफा कमा सकता है। 

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में जब कोई भी कस्टमर ऑनलाइन ई कॉमर्स स्टोर online e-commerce store पर किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है तो इसकी जानकारी ड्रॉप शिपिंग बिजनेस करने वाले व्यक्ति को मिलती है। इसके बाद ऑर्डर की पूरी जानकारी प्रोडक्ट सप्लायर product supplier को भेजी जाती है। फिर सप्लायर प्रोडक्ट को अच्छे से पैकिंग करके डिलीवर कर देता है। इसमें एक बात का ध्यान रखें कि कस्टमर को प्रोडक्ट जिस रेट में सेल करना है इसकी कीमत खुद आपको तय करनी होती है। मतलब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप प्रोडक्ट पर कितना मार्जिन रख रहे हैं। आपको सप्लायर के प्रोडक्ट रेट से ज्यादा कीमत तय करके कस्टमर को दिखाना होता है। इस तरीके से ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में अलग-अलग प्रोडक्ट के सप्लायर से संपर्क करके उनके प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के द्वारा बिकवाने का काम करना होता है। कुल मिलाकर इसमें आप किसी भी सप्लायर से प्रोडक्ट खरीदते नहीं है बल्कि ज्यादा दाम पर उस प्रोडक्ट को बिकवा कर कमीशन लेते हैं। इस तरह आप प्रोडक्ट को सेल करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको Product खरीदकर Inventory में रखने की, Packaging और डिलीवरी Delivery की चिंता करने की जरुरत भी नहीं है। 

ड्रॉपशिपिंग कैसे काम करता है? How Does Dropshipping Work?

वास्तव में ड्रॉपशिपिंग कैसे काम करता है चलिए जानते हैं-

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस करने वाला व्यक्ति जो भी प्रोडक्ट सेल करता है वो उन प्रोडक्ट का मालिक नहीं होता है। इस बिजनेस में आप केवल एक अपना ऑनलाइन प्रोडक्ट स्टोर online product store खोलते हैं। जहाँ पर आपको अलग अलग साइट से अपने स्टोर पर प्रोडक्ट लिस्ट करने होते हैं। मतलब इसमें आपका काम Online Store बनाकर Products को Website पर List करना और विज्ञापन करके बेचना होता है और कस्टमर आपकी वस्तुओं को खरीदकर उपयोग करता है।

इसमें स्टोर पर प्रोडक्ट लिस्ट करने के बाद प्रोडक्ट की कीमत भी आपको खुद तय करनी होती है। अब जो भी ऑर्डर आता है उसकी जानकारी आपको सप्लायर के पास भेजनी होती है। प्रोडक्ट डिलीवर करने की जिम्मेदारी सप्लायर की होती है। देखा जाये तो आप यहाँ पर कस्टमर और सप्लायर के बीच बिचौलिये की तरह काम करते हो। प्रोडक्ट की कीमत खुद तय करने के बाद जो भी कमीशन आपको मिलता है असल में वही आपकी कमाई होती है।

ड्रॉपशिपिंग के द्वारा कितनी कमाई होती है?

ड्रॉपशिपिंग के द्वारा आपके जिन भी उत्पादों को ग्राहकों द्वारा खरीदा जाता है, उन उत्पादों में से ही आपको कमाई करनी होती है यानि उन्हीं प्रोडक्ट में अपना मुनाफा निकालना होता है। आपको ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद आपको सप्लायर से प्रोडक्ट की पूरी जानकारी लेनी होती है यानि प्रोडक्ट के रेट के बारे में जानना होता है। क्योंकि सप्लायर के प्रोडक्ट के रेट के हिसाब से आपको अपना रेट रखना होता है। इसको इस तरह समझते हैं जैसे यदि किसी उत्पाद का थोक मूल्य 200 रुपए है और आप उसे 230 रुपए में बेचते हैं, तो उस उत्पाद की बिक्री पर आपको 40 रूपए का फायदा हो गया है। इस तरह आप एक प्रोडक्ट पर 20, 30 या 40 रुपये तक कमा सकते हैं। इस प्रकार अगर आप दिन में 10 से 15 प्रोडक्ट भी सेल करते हैं तो आपकी कमाई काफी अच्छी हो जाती है। आप दिन के 400 से 500 रुपए आसानी से कमा लेते हैं।

प्रोडक्ट पर आप जितना ज्यादा मार्जिन जोड़ेंगे ,आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी लेकिन आप प्रोडक्ट की कीमत उसके सेलिंग प्राइज से ज्यादा नहीं रख सकते। क्योंकि सेलिंग प्राइज बहुत ज्यादा होने से कोई भी ग्राहक आपकी वेबसाइट से प्रोडक्ट नहीं खरीदेगा। इसीलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रोडक्ट की कीमत सेलिंग प्राइज से बहुत ज्यादा भी न हो।

ड्रॉपशिपर सप्लायर कौन होता है और उसका क्या काम होता है ?

ड्रॉपशिपर सप्लायर dropshipper supplier वो व्यक्ति है, जिसके प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन अपनी साईट के द्वारा बेचते हैं या जिसके पास होलसेल में प्रोडक्ट होते हैं और जो वेबसाइट के जरिए सेल करता है। ड्रॉपशिपिंग के व्यवसाय में आप किसी सप्लायर के प्रोडक्ट को बिकवाने का काम करते हैं ना कि आप खुद प्रोडक्ट को खरीद कर बेचते हैं। ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले उस उत्पाद को चुनना है, जिसे आप अपनी साईट के द्वारा बेचना चाहते हैं और फिर उस सामान के ड्रॉपशिपर सप्लायर से संपर्क करना होता है, जो कि उस प्रोडक्ट को बेचने का कार्य करता है। 

मतलब इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे प्रोडक्ट के सप्लायर से बात करनी पड़ती है और इन्हीं प्रोडक्ट के सप्लायर को ड्रॉपशिपर सप्लायर कहते हैं जिनके प्रोडक्ट को बेचकर आप कमाई करते हैं। साथ ही आपको चुने गए उत्पाद के सप्लायर से मिलकर कई बातें करनी होती है जैसे वह किस रेट में और कितने दिनों के अंदर उस सामान को उस व्यक्ति के पास पहुँचा देंगे जिसका ऑर्डर आप उसे देंगे। मतलब ड्रॉपशिपर सप्लायर से उसके उत्पादों को बेचने से जुड़ी डील पूरी होने के बाद वो आपको आपकी बेवसाइट पर अपने उत्पादों को बेचने की आपको मंजूरी दे देता है। बस फिर जैसे ही आपको उस उत्पाद का ऑर्डर मिलता है, तो आप उस ऑर्डर को अपने ड्रॉपशिपर सप्लायर के पास भेज देते हैं और फिर सप्लायर उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करने वाले कस्टमर के पास भेजता है। 

Also Read : अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

सही ड्रॉपशिपर सप्लायर चुनें

ये बात ध्यान रखें कि प्रोडक्ट सप्लायर हमेशा अच्छा चुने वरना आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है और आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही खत्म हो सकता है। क्योंकि यदि कोई सप्लायर किसी कस्टमर के पास खराब प्रोडक्ट भेजता है तो इससे आपके स्टोर का रिकॉर्ड खराब हो जायेगा। इसका नतीजा ये होगा कि आपका स्टोर बंद हो जाएगा। क्योंकि कई सप्लायर ऐसे भी होते हैं जो आपके ग्राहकों को घटिया क्वालिटी का सामान डिलीवर कर देते हैं इसलिए ऐसे सप्लायर को ही चुनें जो सही क्वालिटी के प्रोडक्ट best quality products को ही आपके कस्टमर तक पहुंचाये। प्रोडक्ट सप्लायर चुनने के लिए आपको कुछ इन मुख्य बातों का ध्यान रखना जरुरी है जो निम्न हैं -

जो उत्पाद सही दाम में दे 

ये तो आप जान गए कि ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में मुनाफा उत्पाद को बेचकर ही कमाया जाता है. इसलिए ऐसे ड्रॉपशिपर सप्लायर को ही चुनें जो आपको अपना उत्पाद कम थोक मूल्य पर दे जिससे आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके। 

 जो सप्लायर अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट भेजे उसके साथ काम करे

इस बिज़नेस में मुख्य रूप से 5 से 6 सप्लायर से संपर्क करे और कुछ महत्वपूर्ण चीज़ें जाने। जैसे Minimum Order quantity क्या होगी और शिपिंग में कितना समय लगेगा आदि। आप लगभग 5 से 6 Supplier में से किन्ही 2 या 3 सप्लायर Supplier को चुनें और पहले sample order place करें और जो सप्लायर समय पर अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट भेजे उसके साथ काम शुरू कर दें। 

रजिस्टर्ड ड्रॉपशिपर सप्लायर चुनें Choose A Registered Dropshipper Supplier

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको ऐसे सप्लायर के साथ डील करनी है जो रजिस्टर्ड हैं। जो सप्लायर रजिस्टर्ड नहीं होते हैं उनके साथ बिजनेस को शुरू न करें। क्योंकि वो बिजनेस को सही से नहीं करते हैं। 

प्रोडक्ट की जांच अच्छे से करें Check The Product Thoroughly

जो भी प्रोडक्ट आप सप्लायर से खरीदकर ऑनलाइन सेल करने वाले हैं उन प्रोडक्ट की पहले अच्छे से जांच कर लें। यदि आपको प्रोडक्ट की गुणवत्ता सही लगती है तभी जाकर सप्लायर से डील करें। यदि आप खराब प्रोडक्ट सेल करने वाले सप्लायर से डील करते हैं तो कस्टमर के पास ख़राब क्वालिटी का प्रोडक्ट पहुंचेगा और आपके स्टोर का नाम ख़राब होगा। 

रिटर्न पॉलिसी आसान होनी चाहिए Return Policy Should Be Simple

रिटर्न पॉलिसी का भी ध्यान रखें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि ग्राहकों को आपके द्वारा भेजा गया प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है और वो उस उत्पाद को रिटर्न करते हैं इसलिए आपके ड्रॉपशिपर सप्लायर की रिटर्न पॉलिसी आसान होनी चाहिए जिससे उत्पाद को रिटर्न करने में आपको और आपके ग्राहक को कोई परेशानी न हो। 

ड्रॉपशिपिंग के द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद 

ड्रॉपशिपिंग के द्वारा बेचे जाने वाले कई प्रकार के उत्पाद हैं जिनसे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता हैं जो निम्न हैं -

सौंदर्य उत्पाद Beauty Product

गिफ्ट प्रोडक्ट

ग्रॉसरी प्रोडक्ट grocery product

फर्नीचर 

कार , बाइक एक्सेसरीज car bike accessories

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम Electronics items

महिलाओ, पुरुषों , बच्चों सभी के कपड़े

खिलौने 

किचन आइटम

कंप्यूटर एक्सेसरीज Computer Accessories

किताबें 

प्लास्टिक आइटम

जेनेरिक दवाईयां generic drugs

मोबाइल एक्सेसरीज mobile accessories

ड्रॉपशिपिंग के फ़ायदे

ड्रॉपशिपिंग के फ़ायदे निम्न हैं -

  • ड्रॉप शिपिंग व्यापार को स्टार्ट करने में बहुत ही कम पूंजी निवेश की जरूरत पड़ती है। 

  • कम निवेश में शुरू करने के लिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि इस बिजनेस को करने के लिए बस एक वेबसाइट बनाने का खर्चा उठाना पड़ता है। 

  • यह बिज़नेस काफी फायदेमंद बिज़नेस है। क्योंकि इसमें आपको किसी प्रकार की कोई मशीन, जगह और अन्य खर्चे नहीं करने पड़ते हैं। 

  • आप इस व्यवसाय को शुरू करके अपने अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं 

  • इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस बिज़नेस को घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

  • ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार की कोई दुकान नहीं खोलनी होती है। क्योंकि आपको बस आप सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना होता है। 

  • ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में आप प्रोडक्ट खुद नहीं खरीदते हैं इसलिए बिज़नेस के सफल नहीं होने पर भी आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा। 

  • इसमें आप खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाते हैं कि जिससे जरिए जब लोग आपके वेबसाइट पर आकर प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपकी वेबसाइट का काफी नाम होगा।