facebook-pixel

अपने व्यवसाय में लैंगिक समानता कैसे बना सकते हैं

Share Us

1459
अपने व्यवसाय में लैंगिक समानता कैसे बना सकते हैं
08 Dec 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हमारे समाज में महिलाओं के लिए अलग से दिवस तो मनाया जाता है लेकिन उन्हें सामान अवसर नहीं मिलते हैं। कुछ चीजें अलग से करने या दिवस मनाने की जरूरत नहीं है मगर जरूरत है समान अवसर देने की। अपने व्यवसाय या organization में महिलाओं एवं पुरुष को समान अवसर दें।

Podcast

Continue Reading..

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे समाज में लैंगिक असमानता बहुत ही वृहद स्तर पर है। पुराने समय से लेकर अब तक लैंगिक असमानता इतनी अधिक रही है, छोटी - छोटी और आसान सी जरूरतों और जगहों पर लैंगिक असमानता इतने बड़े स्तर पर है, ऐसे में व्यवसाय के क्षेत्र में महिलाओं women के लिए अपना स्थान बना पाना बहुत ही कठिन है। ऐसे में व्यवसाय करते समय लैंगिक रूप से सामान्यता देना किसी के लिए भी बहुत कठिन हो सकता है। परन्तु किसी भी व्यवसाय को यदि आप बड़े स्तर तक ले जाने के लिए जितना महत्व पुरुषों का है उतना ही महिलाओं का भी होना चाहिए। इसलिए आपको अपनी कंपनी में महिलाओं को भी समान अवसर देना चाहिए। किसी भी इंसान को उसकी क्षमता और ज्ञान के आधार पर प्रमोट या डिमोट किया जाना चाहिए, ना यह देखकर कि वह महिला है या पुरुष जो भी योग्य है, उसे अवसर दिया जाना चाहिए। जो लोग आपके साथ काम कर रहे हैं वह महिला है या पुरुष उन्हें सामान अवसर मिलने चाहिए।
यदि आप एक व्यवसायी हैं तो आपको चाहिए कि लैंगिक असमानता से ऊपर उठकर अपने सभी कर्मचारियों को समान समझें और उन्हें सामान अवसर दें। महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा managment की skills अच्छी होती हैं उन्हें अवसर देने से आपकी कंपनी भी grow करेगी और अपनी कंपनी में समानता का माहौल भी बना पाएंगे। आप अपनी कंपनी या आर्गेनाईजेशन में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए सामान सुविधाएँ दें यदि आपकी कंपनी में महिलाओं की संख्या कम है तो हायरिंग करते समय आप महिलाओं को भी हायर करें ताकि आपकी कम्पनी में number of employees में भी समानता हो।
यदि हम बात करें महिलाओं के काम की तो कहा जाता है कि उन्हें कभी कोई छुट्टी नहीं मिलती है और उन्हें इसके बदले कुछ pay भी नहीं किया जाता है। इसलिए समानता को बनाएं और जिस प्रकार आपकी organisation पुरुषों को उसकी मेहनत के बदले pay करती है उस प्रकार महिलाओं के लिए भी हो। यदि आप अपनी organisation के लिए कोई निर्णय लेते हैं जिसके बारे में आप अपने कर्मचारियों से भी सलाह लेते हैं तो उस वक्त आप अपनी कम्पनी में कार्यरत महिला कर्मचारियों की सलाह भी लें उन्हें इसमें शामिल करें जिससे आपको कुछ डिफरेंट ideas भी मिलेंगे और आप अपनी कम्पनी में समानता का माहौल भी बना पाएंगे।
अपने सभी उच्च अधिकारियों को इस बात की जानकारी देनी चाहिए और उन्हें अवगत कराना चाहिए, कि अपने कार्यक्षेत्र में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों के साथ समानता का व्यवहार करें। सभी के लिए सामान work environment हो और सुविधाएँ हों। सभी कर्मचारियों को लैंगिक समानता का समर्थन भी करना चाहिए। कार्य क्षेत्र में ऐसा माहौल होना चाहिए जहाँ महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था women security पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि सभी की भांति वो भी बेहतर तरीके से कार्य कर सकें। उनमें असुरक्षा की भावना ना हो और वे बेहतर तरीके से कार्य कर सकें।  

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में लैंगिक असमानता धीरे- धीरे कम हो रही है, परन्तु यह खत्म नहीं हुई है, शिक्षा क्षेत्र हो, खेल के क्षेत्र में हो या फिर व्यापार और व्यवसाय में महिलाओं ने पुरुषों के बराबर कार्य करना शुरू कर ही दिया है, लेकिन समय की मांग है कि अब लैंगिक असमानता को खत्म किया जाए और सबको समान अवसर दिए जायें।