facebook-pixel

कंटेंट राइटर कैसे बनें?

Share Us

1071
कंटेंट राइटर कैसे बनें?
03 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जिन लोगों के पास बेहतरीन राइटिंग स्किल्स writing skills होती है और भाषा पर अच्छी पकड़ होती है, उन लोगों के लिए कंटेंट राइटिंग content writing काफी अच्छा करियर career विकल्प साबित होता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि अगर आप एक अच्छे राइटर हैं तो आपको कंटेंट राइटर बनने के लिए किसी भी तरीके के कोर्स को नहीं करना पड़ता है।

Podcast

Continue Reading..

'कंटेंट इज किंग' content is king और यही कारण है कि आज अनेक वेबसाइट्स, न्यूज चैनल्स, मैगज़ीन और यहां तक कि प्रमोशन promotion के दौरान कम्पनी को अच्छे कंटेंट राइटर content writer की आवश्यकता पड़ती है। जिन लोगों के पास बेहतरीन राइटिंग स्किल्स writing skills होती है और भाषा पर अच्छी पकड़ होती है, उन लोगों के लिए कंटेंट राइटिंग content writing काफी अच्छा करियर  विकल्प साबित होता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि अगर आप एक अच्छे राइटर हैं तो आपको कंटेंट राइटर बनने के लिए किसी भी तरीके के कोर्स को नहीं करना पड़ता है। 

पहले चीज़ें थोड़ी मुश्किल हुआ करती थीं और किसी भी नए टॉपिक पर लोग किताबें लिखा करते थे लेकिन अब आप अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी लिखकर इंटरनेट internet पर पोस्ट कर सकते हैं, कहने का अर्थ यह है कि इंटरनेट ने लोगों के पढ़ने और लिखने का तरीका काफी बदल दिया है। आज हम आपको बताएंगे कि आप एक अच्छे कंटेंट राइटर कैसे बन सकते हैं-

1.अपना niche पहचानिए

हर व्यक्ति हर टॉपिक पर अच्छा नहीं लिख सकता है इसीलिए आपको अपना niche पहचानना पड़ेगा कि किस टॉपिक topic पर आप सबसे अच्छा लिख सकते हैं। कई बार जॉब इंटरव्यू job interview में आपसे आपका वर्क एक्सपीरियंस work experience पूछा जाता है इसीलिए अगर आपने पहले कभी कंटेंट राइटर की जॉब नहीं की है तो आप सैंपल्स तैयार रखें।

2.पोर्टफोलियो तैयार रखें

पोर्टफोलियो portfolio में अपनी स्किल्स, हॉबीज, वर्क एक्सपीरियंस और डिग्री को मेंशन करें। ऐसा करने से कंपनी के आपको हायर करने के अवसर बढ़ जाते हैं।

3.रिसर्च करें

आर्टिकल लिखने में काफी मेहनत लगती है इसीलिए प्रॉपर रिसर्च proper research करना जरूरी है। अगर आपको किसी टॉपिक की समझ नहीं है तो उसके बारे में रिसर्च करें और उसे समझें फिर उस पर आसान भाषा में आर्टिकल लिखें ताकि आपके पाठकों readers को उस आर्टिकल को समझने में दिक्कत ना हो।

4.सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

आज ऐसे कई सोशल मीडिया ऐप्स social media apps हैं जहां लिख कर आप देख सकते हैं कि पाठकों को क्या पढ़ना अच्छा लगता है। आप quora, reddit और medium का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन साइट्स पर लिखने पर पाठक कमेंट्स की मदद से आपको रिव्यू review भी देते हैं।

5.छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करें

जब आर्टिकल छोटे-छोटे पैराग्राफ small paragraphs में बंटा होता है और उसे लिखने में हेडिंग heading का इस्तेमाल होता है तो उसे पढ़ना सरल होता है। हेडिंग की मदद से पाठक पहले से ही समझ जाते हैं कि नीचे दिए गए पैराग्राफ में क्या जानकारी होगी। 

एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें-

  • पाठकों की जरूरतों को समझते हुए ही कंटेंट लिखें।
  • रिसर्च करने में बिलकुल भी कंजूसी न करें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि कंटेंट अच्छा हो और उसमें गलती न हो।
  • कंटेंट को यूनिक बनाएं और उसमें जरूरी इनफॉर्मेशन दें।
  • पोस्ट करने से पहले प्रूफरीड proofread करें ताकि आपका कंटेंट बिलकुल सही हो।