मानसिक रूप से मजबूत बनें

Share Us

1505
मानसिक रूप से मजबूत बनें
06 Nov 2021
9 min read

Blog Post

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हर कोई शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में तो बात करता है लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए किसी के पास समय नहीं है लेकिन ये बात भी किसी से छिपी हुई नहीं है कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हमें मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ेगा।

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हर कोई शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में तो बात करता है लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए किसी के पास समय नहीं है। लोगों की यह अवधारणा है कि अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो आप हर तरीके से स्वस्थ हैं। यहां तक की जिन्हें मानसिक तौर पर कोई समस्या होती है वो खुद भी इस विषय पर बात करना नहीं पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को हमेशा यह डर सा लगा रहता है कि अगर मैंने अपनी समस्या के बारे में लोगों को बताया तो लोग उन्हें जज करेगें और उनका मज़ाक बनाएंगे। ये बिल्कुल सच है क्योंकि आज समाज में लोग बिना कुछ सोचे समझे लोगों को मेंटली और इमोशनली वीक बोल देते हैं। 

जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ेगा इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप मानसिक रूप से कैसे मजबूत बन सकते हैं,

1.जलन और ईर्ष्या करने से बचें

आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन हमेशा कोई न कोई ऐसा होगा जिसके पास आपसे ज्यादा ज्ञान होगा, आपसे ज्यादा धन होगा, वो आपसे ज्यादा खुश होगा, उसके पास आपसे ज्यादा स्किल्स होंगी। ऐसे लोगों से जलन और ईर्ष्या करने से बचें। ऐसे लोगों को आप प्रतिस्पर्धा के रूप में लें और जीवन में बेहतर बनने का प्रयास करें। अगर आपके अंदर जलन और ईर्ष्या की भावना रहेगी, तो आप हमेशा अपनी तुलना दूसरों से करेंगे और हमेशा उदास और चिंतित रहेंगे।

2.कभी भी हार ना मानें

जो लोग मानसिक रूप से मजबूत होते हैं, वो असफल होने पर हार मानने के बजाय दुबारा कोशिश करते हैं। अगर आप आसानी से हार मान जाते हैं तो आपको इसपर काम करने की आवश्यकता है।

3.खुद पर भरोसा करें

सबके पास आत्मविश्वास नहीं होता है। आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आप पहले ऐसे काम करें जिसमें आप निपुण हैं। इससे आपको सफलता मिलेगी और आप खुद पर भरोसा करना सीख जाएंगे।

4.गलतियां करने पर उदास ना हों

जीवन में सबसे गलतियां होती हैं इसीलिए गलतियां करने पर उदास ना हों। गलतियों के बारे में बार-बार सोच कर परेशान होने के बजाय आप ये सोचना शुरू करें कि गलतियों को सुधारा कैसे जाए। 

5.कठिन कार्यों को पहले करें

कठिन कार्यों को आप पहले अकेले करना सीखें। अगर आपको कोई चीज़ मुश्किल लगती है तो उसका अभ्यास पहले अकेले में करें और फिर समय आने पर सबके सामने करें। ऐसा करने से आपको कठिन काम भी आसान लगेगा और आप मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे।

6.रिस्क लेने से डरें नहीं

डर को खत्म करने के लिए रिस्क लेना जरूरी है। जिंदगी में छोटे-छोटे रिस्क लेने से बिल्कुल भी ना घबराएं और हमेशा कुछ अलग करने की सोचें। 

7.शारीरिक रूप से मजबूत बनें

ऐसा पाया गया है कि जो व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत होता है उसके पास आत्मविश्वास होता है। अगर आप शारीरिक रूप से मजबूत होंगे तो आपके पास भी आत्मविश्वास होगा जो आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाएगा।

8.किसी की बात का बुरा ना मानें

आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि इग्नोर करो, इसकी बात को दिल पर मत लो, आगे बढ़ो आदि। दरअसल जिंदगी बहुत छोटी सी है और अगर आप सबकी बातों का बुरा मानेंगे तो जिंदगी में आपके लिए आगे बढ़ना मुश्किल हो जाएगा। सबसे बड़ी बात तो ये है कि कोई आपके बारे में क्या सोचता है और क्या कहता है, इससे आप कौन हैं और कैसे हैं, ये बदल नहीं जाता है। लोगों की बातों का बुरा ना मानें और आगे बढ़ते रहें।