प्रिंट मार्केटिंग 2022 में कैसे देगी लाभ

Share Us

1498
प्रिंट मार्केटिंग 2022 में कैसे देगी लाभ
03 Jan 2022
7 min read

Blog Post

आज का दौर डिजिटल Digital को अपना रहा है, इस बात में कोई बुराई नहीं है, लेकिन प्रिंट मार्केटिंग Print Marketing की महत्ता Importance of Print Marketing को कम समझना भी नासमझी होगी।

आज का दौर डिजिटल Digital को अपना रहा है, इस बात में कोई बुराई नहीं है, लेकिन प्रिंट मार्केटिंग Print Marketing की महत्ता Importance of Print Marketing को कम समझना भी नासमझी होगी। डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing भले ही कितनी भी बढ़ गई हो, लेकिन प्रिंट मार्केटिंग आज भी बेहद मायने रखती है। अगर आप अपने प्रतियोगियों से एक कदम आगे रहना चाहते हैं और एक बार की खरीदी के बजाय अपने ब्रांड Brand को ज्यादा प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो साल 2022 में आप डिजिटल मार्केटिंग के साथ-साथ प्रिंट मार्केटिंग पर भी ध्यान दें, प्रिंट मार्केटिंग आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। आज हम आपको डिजिटल के चलन के बीच प्रिंट मार्केटिंग के लाभों के बारे में विशेष जानकारी देने वाले हैं।

ब्रांड जागरूकता में होगा उछाल

जिस तरह डिजिटल मार्केटिंग रणनीति, जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing आपके ब्रांड को कई लोगों तक पहुंचा सकती हैं, प्रिंट मार्केटिंग आपके ग्राहक के दिमाग पर गहरा असर डालती। अगर उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, हम एक ईमेल Email का उदाहरण ले सकते हैं, अगर आप किसी को एक ईमेल से सब्सक्रिप्शन Subscription लेने का मेल Mail करते हैं, तो क्या आपको लगता है कि, वह इंसान आपके मेल को क्लिक करेगा और देखेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है। वहीं अगर आप किसी पेपर के माध्यम से किसी ग्राहक के पास जाएं, जैसे बिजनेस कार्ड Business Card, लीफलेट Leaflet या ब्रोशर Brochure, तो वह उसे हाथ में रख कर एक बार जरूर पढ़ेगा, साथ ही यह माध्यम ग्राहक को आपके प्रोडक्ट Product के बारे में याद रखने में ज्यादा मदद करेगा।

ग्राहक का बनेगा भावनात्मक लगाव

मार्केटिंग की दुनिया का एक नियम यह भी कहता है कि, आप अपने ग्राहकों को कुछ अच्छा महसूस कराएं, आपको अपने ब्रांड के साथ भावनात्मक लगाव Emotional Connection भी देना होता है और प्रिंट मीडिया Print Media वह माध्यम है जिसकी मदद से ग्राहक भावनात्मक रूप से आपके साथ जुड़ सकते हैं, इससे ब्रांड की पहचान और आपके ब्रांड पर ग्राहकों का भरोसा भी बढ़ता है। अगर आप सही रणनीति बनाएं और अच्छे प्रिंट मार्केटिंग अभियान Print Marketing Campaigns चलाएं, तो आपके व्यवसाय पर ग्राहकों का ध्यान अवश्य जाएगा, साथ ही भावनात्मक लगाव भी बढ़ेगा।

ग्राहकों का बढ़ता है विश्वास

आप किसी भी क्षेत्र में व्यवसाय कर रहे हों, ग्राहकों पर विश्वास बना कर ही उसे चला सकते हैं और सफल बन सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप के ब्रांड पर ग्राहकों को भरोसा है तो आपके प्रतिद्वंदी भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकते।  इसको मद्देनजर रखते हुए, प्रिंट मीडिया हमेशा भरोसेमंद मार्केटिंग में से एक है। जिसमें काफी विश्वसनीयता होती है। आपने कई बार ऐसा अनुभव किया होगा कि, लोग ऑनलाइन विज्ञापनों Online Ads पर क्लिक करने से बचते हैं, लेकिन प्रिंट मार्केटिंग के साथ ऐसा नहीं है।

डिजिटल पर है मार्केटिंग की भरमार

डिजिटल की दुनिया में भले ही आप pay-per-click Marketing पे-पर-क्लिक मार्केटिंग कर रहे हों या फिर बेहतरीन कंटेंट content Marketing बनाकर ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हों, इस बात को नहीं नकारा जा सकता है कि, डिजिटल माध्यम पर लाखों-अरबों लोग इसी तरह ग्राहकों से जुड़ने का प्रयास निरंतर कर रहे हैं। इसके चलते डिजिटल माध्यम कई लोगों को रास नहीं आता, लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के साथ-साथ प्रिंट मार्केटिंग को भी तवज्जो दें और इसे साथ जोड़कर अपने लक्ष्य हासिल करें, तो ग्राहक के साथ जुड़ना और अपने व्यवसाय को बढ़ाने की ज्यादा संभावनाएं होंगी।

लक्षित ग्राहकों से जुड़ाव

जिस तरह डिजिटल मार्केटिंग की रणनीतियों में लक्षित ग्राहकों से जुड़ाव की रणनीति पर काम किया जाता है, उसी तरह प्रिंट मार्केटिंग में इस तरह ध्यान नहीं दिया जाता और यह व्यवसाय कर रही संस्थाओं के लिए सोचने का विषय है। अगर प्रिंट मार्केटिंग में भी लक्षित ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित किया जाए, तो इस विधा में अपार संभावनाएं देखी जा सकती हैं। उदाहरण के रूप में समझें तो डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में ग्राहकों की पसंद के मुताबिक उन्हें मार्केटिंग के मेल या विज्ञापन उन तक पहुंचाए जाते हैं, उसी तरह प्रिंट मीडिया में भी यह किया जाना चाहिए, तब जाकर यह माध्यम और भी सफल बन सकेगा।

यहां हमने प्रिंट मार्केटिंग के लाभों के बारे में बताया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि, आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में भूल जाएं, आप इन दोनों विशिष्ट मार्केटिंग प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएं।