facebook-pixel

डब्बों में हर घर पहुँचता हाथों का स्वाद -Tiffin Services 

Share Us

1476
डब्बों में हर घर पहुँचता हाथों का स्वाद -Tiffin Services 
13 Jan 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

पिछले वर्ष covid-19 में हम सभी ने लोगों को अपने काम, शहर, व्यवसाय को छोड़कर पलायन करते हुए देखा। यहीं पर उस व्यापार ने भी अपनी मज़बूत जगह बनाई जो अभी तक केवल कामकाजू (working class) वर्ग के लोगों की आवश्यकताओं तक ही सीमित था यानी हर घर अपने हाथों से बनें खाने का स्वाद पहुंचाने वाला tiffin business, बीते वर्ष इस व्यवसाय ने कैसे अपनी ऊंचाइयों को छुआ है। यदि आपको लगता है की आपकी उँगलियों में स्वाद का जादू है और यह स्वाद आप (tiffin) डिब्बों में भरकर पहुंचाना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

Podcast

Continue Reading..

पिछले वर्ष covid-19 में हम सभी ने लोगों को अपने काम, शहर, व्यवसाय को छोड़कर पलायन करते हुए देखा। सड़क, रास्ते बंद हुए तो रेल की पटरियों की ओर से घर के रास्ते की ओर मुड़ गए। कहीं न कहीं किसी ना किसी तरीके से सभी ने कोई ऐसा रास्ता चुनने का प्रयास किया जिससे उन्हें एक वक़्त का भोजन मिल पाए क्योंकि हर व्यक्ति अपने हिस्से की मेहनत, दो वक़्त के भोजन पाने के लिए ही करता है। जो लोग गाँव से शहर आए थे वह अपने गाँव की ओर जाने का प्रयास करने लगे और जिनका घर शहर में ही था किन्तु काम नहीं था वह किसी तरीके से भोजन पाने के संघर्ष से दुःखी थे। ऐसे वक़्त में बहुत से लोग मददग़ार बनकर सामने आए। किसी ने भोजन देने का सार्वजनिक सामूहिक प्रयास शुरू किया तो कुछ अनुभवी chefs जैसे विकास खन्ना ने उस lockdown के समय में जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था का प्रयास किया। यहाँ यह सभी कुछ बताना इसलिए भी आवश्यक है क्यूँकि यही वह मुश्किल समय था जब भारत को ही नहीं पूरे विश्व को भोजन बनाने और भोजन की आमजीवन में महत्ता दोनों का आभास हुआ। यहीं पर उस व्यापार ने भी अपनी मज़बूत जगह बनाई जो अभी तक केवल कामकाजू (working class) वर्ग के लोगों की आवश्यकताओं तक ही सीमित था यानी हर घर अपने हाथों से बनें खाने का स्वाद पहुंचाने वाला Tiffin Business, बीते वर्ष इस व्यवसाय ने कैसे अपनी ऊंचाइयों को छुआ है। 

कैसे व्यवस्थित करें यह व्यवसाय - यदि आपको लगता है की आपकी उँगलियों में स्वाद का जादू है और यह स्वाद आप (tiffin) डिब्बों में भरकर पहुंचाना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

1.अपनी रसोईं तैयार करें -

अपनी रसोईं में अपने भोजन बनाने से जुड़ी सभी प्रकार की व्यवस्था जैस -सामग्री(ingredients), भोजन पकने के सभी प्रकार के बर्तन, भोजन pack करने के लिए मजबूत tiffin, चम्मच, कांटे( Utensils – silverware, glassware,Serving equipment) इत्यादि। 

2.नई-नई recipes नुस्खे प्रयोग करें-

अपने recipes में नए नुस्ख़े प्रयोग करें। सोचिये कि भोजन में स्वाद बरक़रार रहे इसके लिए internet पर बहुत अधिक लोकप्रिय recipes को अपने भोजन में जोड़िये। कभी-कभी स्वाद के साथ प्रयोग करना आपके व्यापार के लिए अच्छा होगा। 

3.food licence- 

यह सुनिश्चित करिये कि आपको एक प्रामाणिक food licence प्राप्त हो ताकि आप बिना किसी समस्या के आसानी से अपना व्यापार शुरू कर सकें। 

4.साफ़-सफाई का ध्यान (hygiene and quality)- 

अपने भोजन में हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखें, भोजन की सही quality का ध्यान रखें क्योंकि यही वो क्षेत्र है जिसमें लोगों तक आपके काम की प्रशंसा बार बार पहुँचेगी साथ ही बार-बार आपका बनाया भोजन order किया जाएगा। इसके लिए fresh quality की सब्ज़ियाँ, सही मसाले, सभी तरह की प्रयोग की जाने वाली सामग्रियाँ सही और लाभदायक होना ज़रूरी है, जैसे गर्मी के मौसम में हल्के मसाले, मौसमी सब्ज़ियों का प्रयोग करना और सर्दियों में भोजन में अजवाइन(carom seeds) का प्रयोग। इस बात भी ध्यान देना आवश्यक है। 

5.कुछ अलग पहचान- 

अलग पहचान में सबसे ज़रूरी यह है कि आप अपने tiffin व्यवसाय में आप खुद का logo बनाएँ ताकि आपके tffin व्यवसाय को पहचाना जाए और इस logo को register ज़रूर कराएँ, जिससे उस logo पर केवल आपका right हो। 

Website बनाएँ - 

इस तेज़ी से बदलती दुनिया में आपके व्यवसाय तक पहुँचने का तरीका भी बेहद fast होना चाहिए। थोड़ा व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित होने के बीच आप अपनी  services की एक वेबसाइट भी बनाएँ या बनवाएँ ,इसके लिए आप google search engine की मदद लें सकतें हैं। सभी जगह अच्छे से देखकर, समझकर यह research कीजिये कि किस तरह से अपनी व्यापर को एक सुंदर digital platform पर लोगों के आकर्षण का केंद्र बनाया जाए, जिससे आपकी tiffin services अधिक लोगों तक अपनी पहुँच जाए। 

Menu Decide करें-  

यह बहुत आवश्यक है कि आप बिना किसी के भी menu का अनुसरण किये अपना वास्तविक(original) menu बनाएं। आप अपनी research के दौरान यह देख और समझ सकतें हैं कि किस प्रकार से यह menu design करना चाहिये। आजकल वह कौन-कौन सी लोकप्रिय recipes हैं जो अपने menu में शामिल करनी चाहिए। यह सभी आपके tiffin services की शोभा में चार चाँद लगा देंगी। किन्तु यह ध्यान रहें कि आपके पूरे menu और tiffin services का idea आपका अपना होना चाहिए। अपने menu में आपके भोजन से जुड़े charges, भोजन की मात्रा, कितने लोगों के लिए भोजन भेजना है और आपके द्वारा लगने वाले श्रम के अनुसार स्वयं निर्धारित करें। 

एक सही Delivery Partner- 

आपका भोजन सही पतों (addresses) तक सही समय पर पहुँचाना सबसे बड़ा काम है, इसी से आपका बनाया भोजन सही और सुरक्षित तरीके से पहुंचेगा और आपको review मिलेंगे। जब भी कोई आपकी tiffin services को चुनेगा तो पहले review देखेगा कि आपका भोजन और services कितनी पसंद या नापसन्द की गई है। सही deilevry partner की ज़िम्मेदारी भी उतनी ही बड़ी है जितनी आपकी इसलिए यह चुनाव सोच-समझकर पूरी जाँच-पड़ताल के बाद ही करें 

अपनी Team तैयार करें -

recipies और menu आपका होगा यह तो ठीक है लेकिन यह याद रखिये कि यह एक व्यवसाय है और व्यवसाय में सारे काम आप खुद नहीं कर सकतें। अपनी भोजन तैयार करने की, pack करने की, accounts देखने और delivery partner तक पहुंचाने का काम पूरी team मिलकर करती है। आपको ऐसी ही team खुद के लिए तैयार करनी है। swiggy और zomato वर्तमान समय में इसका बहुत बड़ा उदाहरण हैं। 

Social Media Marketing 

social media आजकल अपने व्यापार को हर किसी तक पहुँचाने के लिए एक महत्वपूर्ण सहायक के रूप में उभरकर सामने आया है। हरसम्भव social media platform पर अपने tiffin services से जुड़े photos और videos share करें। किस तरह से आपका भोजन बनता है, किस प्रकार से आपकी team काम करती है, भोजन pack कराने की तैयारी, आपकी tiffin services से कैसे सम्पर्क किया जा सकता है आदि। इसके लिए अपने व्यवसाय को स्थापित करके social media handals को ज़रूर manage करें। google search engine पर भी अपने कार्य की जानकारी और location update करें ताकि सर्च engine में आपकी services आसानी से मिल जाएं। 

Food Packaging 

खाने की quality के साथ packaging quality भी बहुत महत्वपूर्ण है। tiffin services में खाना सही तरीके से, बिना गिरे, बिना खराब हुए अपने गंतव्य ( destination ) तक पहुंचें क्यूँकि आधे-अधूरी packaging आपका review खराब कर सकती है, भले ही भोजन कितना भी अच्छा हो लेकिन यदि भोजन pack अच्छे से नहीं किया गया हो तो यह नकारात्मक प्रभाव (negative impact ) डालता है। इसके लये सही quality के boxes, packing bags सभी की अच्छे से व्यवस्था करें। 

मुंबई डब्बावाला - जब tiffin services की बात हो तो मुंबई डब्बावाला का उदाहरण ना देना बड़ी नाइन्साफ़ी होगी। मुम्बई एक ऐसा शहर है जहाँ शुरू से ही working class सबसे अधिक रहा है। यही कारण है कि इतनी भागदौड़ और व्यस्त शहर में ऐसे व्यापार की आवश्यकता सबसे अधिक थी वह भी ऐसे समय में जब tiffin services के विषय में सोच भी नहीं सकता था। 1980 के दशक से एक गाँधी टोपी पहने मुम्बई डब्बावाले अब मुम्बई की विशेष पहचान में से एक हो चुके हैं। न जाने कितने घर, कितने offices को इनके कारण अपने घर का भोजन पहुँच पाता है। अब तो इनकी खुद की website भी है- mumbaidabbawala.in

धैर्य रखें -कोई भी व्यवसाय अचानक से शीर्ष पर नहीं जाता। आपको ईमानदारी से मेहनत करते रहना होगा, धैर्य से लोगों तक अपने काम को पहुंचाना होगा। शुरुआत में हो सकता है कि यह कार्य आप अकेले या शायद एक या दो सहायकों के साथ शुरू करें लेकिन जैसे-जैसे आपका काम बढ़ेगा वैसे-वैसे आप अपनी team और काम बढ़ा सकेंगें।