ठंड के मौसम में, सब्जियां उगाएं खर्चा बचाएं

Share Us

1038
ठंड के मौसम में, सब्जियां उगाएं खर्चा बचाएं
30 Nov 2021
9 min read

Blog Post

अगर आप भी घर में सब्जियां उगाने Home Gardening के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि यह मौसम कुछ पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए सबसे अच्छा होता है। अगर आप भी सब्जियां उगा कर अपना खर्चा बचाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।

ठंड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है और इस मौसम का लुफ्त उठाने में कौन पीछे रहने वाला है। ठंड के मौसम में जिस तरह खाने-पीने का मजा ही अलग होता है, उसी तरह कई बार महंगी सब्जियों के चलते आपका खर्चा भी बढ़ जाते हैं। बताया जाता है कि ठंड के मौसम में कुछ सब्जियां vegetables उगाना सबसे बढ़िया होता है। अगर आप भी घर में सब्जियां उगाने Home Gardening के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि यह मौसम कुछ पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए सबसे अच्छा होता है। अगर आप भी सब्जियां उगा कर अपना खर्चा बचाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। विशेषज्ञ बताते हैं कि सब्जियों के लिए सितंबर और नवंबर का महीना सबसे अच्छा होता है लेकिन कई पत्तेदार सब्जियों leafy vegetables और कुछ अन्य सब्जियों के लिए दिसंबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं कि कौनसी सब्जियां आप इस ठंडक भरे मौसम में उगा सकते हैं।

कौनसी सब्जियां उगाएं

दिसंबर के महीने में अगर आप सब्जियां उगाने का मन बना रहे हैं तो आप बैंगन, चुकंदर, गोभी, गाजर, प्याज, लहसुन, अजवाइन, पालक, मेथी, कस्तूरी मेथी, मटर आदि लगा सकते हैं, एक खास बात यह भी है कि इस मौसम में टमाटर की केवल कुछ प्रजातियां ही अच्छे फल देती हैं, तो अगर आप टमाटर लगा रहे हैं तो विशेषज्ञों की सलाह लेकर ही लगाएं।

 घर में सब्जी लगाने के लिए क्या करें

आप अगर घर में सब्जियां उगाने का मन बना रहे हैं, तो आपको इसके लिए सही तरह से तैयारी करनी होगी। आपको गार्डन Garden में सही साफ-सफाई और सही मिट्टी Soil का उपयोग करना होगा साथ ही इसमें Fertilizer खाद भी डालनी होगी और वे सभी अन्य काम करने होंगे जिसकी वजह से आप की फसल अच्छी तरह उगे। सब्जी को अच्छी तरह से उगाने के लिए मिट्टी का अच्छा मिश्रण बनाना बेहद जरूरी है। अगर आप मिट्टी, रेत और खाद का इस्तेमाल सही तरीके से करेंगे तो काफी अच्छी सब्जियां उगा सकते हैं। खाद के लिए आप गोबर की खाद का उपयोग करें, साथ ही पानी का सही इस्तेमाल करें, अधिकतर ज्यादा पानी डालने और उसके ठहर जाने से भी सब्जियां खराब हो जाती हैं, पानी की अच्छी निकासी के लिए भी अपने गार्डन में अच्छा इंतजाम करें।

सब्जियां उगाने से पहले की प्रक्रिया

अगर आपने सब्जियां उगाने का मन बना लिया है तो आपको कुछ हफ्ते पहले से ही मेहनत कर लेनी चाहिए। इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए सब्जियां के बीज बोने से पहले आपको जमीन को अच्छी तरह खोदना या जुताई करनी होगी ताकि मिट्टी अच्छी बन सके। जब आप यह प्रक्रिया करेंगे तो आप इस बात को सुनिश्चित कर लेंगे कि सब्जियां अच्छी लगेंगी। अच्छी तरह से मिट्टी की जुताई करने के बाद आप इसमें बीज बो सकते हैं। 

फिर देर किस बात की है, आप भी इस ठंड के मौसम का फायदा उठाएं और सब्जियां उगाने की तैयारी करें, क्योंकि आपकी यह सब्जी लगाने की आदत आपका खर्चा भी बचा सकती है और आपको अपने घर में उगी सब्जी खाने का आनंद भी दे सकती है। हमें यकीन है कि यह अनुभव आपके लिए जीवन का सुखद अनुभव साबित होगा।