facebook-pixel

साक्षात्कार के लिए ऐसे हों तैयार

Share Us

1993
साक्षात्कार के लिए ऐसे हों तैयार
24 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम आपको बताने वाले हैं कि कुछ कागजात और अन्य दस्तावेजों के साथ, आप कुछ अन्य महत्वपूर्ण कौशल भूल जाते हैं? जैसे कुछ महत्वपूर्ण इंटरव्यू हैक्स Interview Hacks, उन्हें जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

Podcast

Continue Reading..

प्रिय पाठकों, आज हम चाहते हैं कि आप स्वयं को एक व्यक्ति के रूप में परखें और कल्पना करें कि आप किसी साक्षात्कार पैनल interview panel के सामने बैठकर उनके प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं। साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाला हर इंसान अपनी डिग्री और अन्य प्रमाण पत्र ले जाना सुनिश्चित करता है और अपने विशेष उद्योग या तकनीक से संबंधित प्रश्नों की अच्छी तरह तैयारी करता है और अंत में साक्षात्कार Interview के लिए दफ्तर के केबिन में कदम रखता है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि कुछ कागजात और अन्य दस्तावेजों reliable document के साथ, आप कुछ अन्य महत्वपूर्ण कौशल भूल जाते हैं? जैसे कुछ महत्वपूर्ण इंटरव्यू हैक्स Interview Hacks, उन्हें जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

1. शारीरिक भाषा Body Language

सुनिश्चित करें कि आप सावधान हैं कि आप अपने आप को कैसे रखते हैं, कैसे आचरण करते हैं और खुद को पेश करते हैं। जिस पल से आप केबिन के अंदर जाते हैं, प्रश्न-उत्तर राउंड के लिए उपस्थित होते हैं, साक्षात्कार पैनल आप के सर से पैर तक आपकी जांच कर रहा होता है। सुनिश्चित करें कि आप विनम्र हैं, एक सीट मांगें, कमरे में सभी का अभिवादन करें और अपने आप को सरल रखें, साथ ही मन की वर्तमान स्थिति में रहें।

2. संचार कौशल Communication Skills

एक अच्छी पकड़ बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि कमरे में सभी का अभिवादन करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास हो, मुखर होने से न शर्माएं, अपने शब्दों को ध्यान से चुनें, अपनी पिच और टोन Pitch and Tone पर नियंत्रण रखें और पैनल के साथ आंखों के संपर्क को नियंत्रित करें। आपके पास जितना अधिक नेत्र संपर्क Eye Contact होगा, आप उतने ही अधिक आत्मविश्वासी दिखाई देंगे।

3. आत्मविश्वास Confidence

साक्षात्कार से पहले अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करना सीखें, सभी आत्म-संदेहों को दूर करें और आराम से रहें, उत्साह के साथ खुद को खुश रखे, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करके अपना मनोबल बढ़ाएं जो आपका मार्गदर्शक हो। एक आत्मविश्वासी व्यक्तित्व पैनल को आकर्षित करता है, आपको बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मदद करता है। दूसरों को न देखें और आत्म-संदेह में गोता तो बिल्कुल ना लगाएं, हमेशा यह मानकर चलें की आप योग्य हैं और सफल होंगे। 

4. हाथ के इशारे Hand Gestures

आपकी शारीरिक भाषा आपकी आंखों से संपर्क करने की क्षमता के साथ-साथ आपके बारे में बहुत कुछ कहती है, हाथ के हावभाव एक ऐसी चीज है जिस पर एक साक्षात्कार में अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक हाथ नहीं हिलाते हैं, उन्हें अपनी गोद में रखें, जहां आपको आरामदायक लगे,उन्हें अपनी बाहों को पार न करने का प्रयास करें, इससे अच्छा प्रभाव नहीं होता। 

5. वस्त्र शैली Clothing Style

सुनिश्चित करें कि आप उसी के अनुसार कपड़े पहने जैसे की काम के दौरान पहने जाते हैं। आपसे उचित कपड़े और शैली की औपचारिक भावना का पालन करने की अपेक्षा की जाती है। आप कैसे दिखते हैं और अपने आप को कैसे पैश करते हैं, इसके अलावा, जिस तरह से आप कपड़े पहनते हैं, वह पैनल द्वारा आपकी जांच के तरीके का एक आवश्यक एवं महत्वपूर्ण पहलू है।

प्रिय पाठकों, हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप अगले साक्षात्कार के लिए पूरी तरह तैयार होंगे और सभी आवश्यकताओं को बताए गए कौशल तथा तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे।