व्यवसाय में दोस्त और परिवार कैसे मदद कर सकते हैं

Share Us

2314
व्यवसाय में दोस्त और परिवार कैसे मदद कर सकते हैं
27 Dec 2021
7 min read

Blog Post

आप व्यवसाय को अकेले आगे ले जाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन जब आपको उन लोगों की मदद मिलती है जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं तब आपके सफल होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। इस लेख में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जो आपको अपने मित्रों और परिवार का समर्थन प्राप्त करने में मदद करेंगी।

छोटे व्यवसायिकों को सफल होने के लिए बहुत अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है, चाहे वह financial हो या emotional हो। कई उद्यमियों के लिए उस समर्थन के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक उनके मित्रों और परिवार friends and family के सदस्यों का साथ होता है। मित्र और परिवार उस सहायता को प्रदान करते हैं जो उद्यमियों को तनाव का सामना करने, काम को संतुलित करने में मदद कर सकती है। व्यवसाय को आगे बढ़ाते समय आने वाले तनावों को हमेशा पैसे से हल नहीं किया जा सकता है। वे भावनात्मक समर्थन emotional support के लिए परिवार और दोस्तों पर निर्भर हैं।

आप व्यवसाय को अकेले आगे ले जाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन जब आपको उन लोगों की मदद मिलती है जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं तब आपके सफल होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। इस लेख में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जो आपको अपने मित्रों और परिवार का समर्थन प्राप्त करने में मदद करेंगी। सबसे पहले तो उन्हें व्यवसाय के बारे में शिक्षित करें। यदि आप अपने प्रियजनों से कुछ संदेह महसूस करते हैं, तो यह केवल इसलिए हो सकता है क्योंकि वे नहीं जानते कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं। न केवल उन्हें शिक्षित करने के लिए, बल्कि अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन display of expertise करने के लिए भी सुनिश्चित करें कि आप उनके प्रश्नों का विशेष रूप से उत्तर दे सकते हैं।

उन्हें ठीक-ठीक बताएं कि आपको किस तरह की मदद की जरूरत है। कुछ लोगों को बस मन की शांति की आवश्यकता होती है कि उनके मित्र और परिवार उन्हें नैतिक समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, retail space स्थापित करने के लिए दूसरों को material support की आवश्यकता हो सकती है। अपने प्रियजनों को बताएं कि आपको क्या चाहिए और यह वास्तव में आपके व्यवसाय मे मदद करेगा। ऐसा अक्सर होता है कि दोस्त और परिवार के सदस्य मदद करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि वे क्या कर सकते हैं। मित्रों और परिवार से आने वाले रेफ़रल को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं। उनके बारे में सोचें क्योंकि वे आपको जानते हैं, तो वे अपने दोस्तों और परिवार के साथ आपके व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए उत्सुक होंगे और आपको और भी अधिक रेफरल प्रदान करेंगे। कृतज्ञता असंख्य तरीकों से दिखाई जा सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात ईमानदार होना है। उन्हें यह महसूस करायें कि उनका समर्थन न केवल आपके व्यवसाय के लिए बल्कि आपके लिए कितना मायने रखता है।

अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों की अपेक्षाओं को पार करने के लिए, बड़े और छोटे दोनों तरीके खोजें। वे आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लोग हैं, इसलिए उन्हें अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन personal and professional life दोनों में दिखाने का प्रयास करें। उनके समर्थन को हल्के में न लें, कोई भी आपकी मदद करने के लिए बाध्य नहीं है। याद रखें कि रिश्ते पहले आते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, अपने व्यवसाय को अपने रिश्तों के आड़े न आने दें। कई बार आप निराश महसूस करते हैं कि किसी ने आपकी अपेक्षा के अनुरूप आपका समर्थन नहीं किया। हर कोई कई कारणों से आपकी मदद नहीं कर पाएगा। परवाह किए बिना रिश्ते बनाए रखें, आपके प्रियजनों को आपके जीवन में पहले स्थान पर आना चाहिए।

जब व्यवसाय शुरू करने जैसे बड़े निर्णय लेने की बात आती है, तो हम सभी मित्रों और परिवार का समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए जानकारीपूर्ण बनें, मदद मांगने से न डरें, और एहसान वापस करने के लिए तैयार रहें।