facebook-pixel

व्यवसाय के साथ-साथ निकालें खुद के लिए वक्त

Share Us

1124
व्यवसाय के साथ-साथ निकालें खुद के लिए वक्त
20 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब आपके शेड्यूल की बात आती है तो आपको उचित नियंत्रण रखना होगा। यह वह तरीके हैं, जिनसे सफल लोगों ने आसानी से अपने लिए समय निकालने का काम किया है।

Podcast

Continue Reading..

ऐसे लोग भी होते हैं जो महसूस करते हैं कि व्यवसाय के साथ चलते हुए उनके पास खुद की देखभाल या "मी-टाइम" Me-time की कमी है। वे कुछ हासिल करने के लिए एक लक्ष्य बनाते हैं और खुद को पूरी तरह से समर्पित कर देते हैं। उनके पास दूसरों को देने के लिए इतना कुछ है कि वे अपने स्थान और समय को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जब आपके शेड्यूल की बात आती है तो आपको उचित नियंत्रण रखना होगा।

यह वह तरीके हैं, जिनसे सफल लोगों ने आसानी से अपने लिए समय निकालने का काम किया है।

सरल बनाकर महत्वपूर्ण कार्यों को करें 

जब आप विभिन्न विकल्पों के साथ काम करते हैं मुश्किल होती है, लेकिन काम के साथ सही जुड़ाव होना सबसे अच्छा तरीका है। उदाहरण के रूप में समझें तो अपनी पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए विभिन्न एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीके और तरकीबें मौजूद हैं। इससे न केवल समय की बचत होती है, बल्कि आपका काम भी व्यवस्थित दिखता है।

निर्धारित समय के अनुसार काम करना

जब आप मीटिंग शेड्यूल कर रहे हों या दूसरों के साथ संवाद कर रहे हों। अपने आप को कुछ समय अवश्य दें। कुछ घंटों के लिए अपने आप को उन गतिविधियों में शामिल होने के लिए मुक्त करें जो आपको आराम का अनुभव कराती हैं। आप किताबें पढ़ सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या टहलने भी जा सकते हैं। काम पूरा करना न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली को पूरा करना अनिवार्य है।

अनावश्यक मीटिंग meeting को नजरअंदाज करें

कुछ लोगों का मानना है कि बैठकों से उत्पादकता नहीं मिलती है। वरिष्ठ विभाग अपना अधिकांश समय बैठकों में व्यतीत करता है और अन्य कर्मचारी अपना समय उसी के लिए स्थिति करने की योजना बनाने में व्यतीत करते हैं। आप अपने कार्य आयोजक से उस भूमिका के बारे में पूछ सकते हैं जो आप बैठक में निभाएंगे। बाद में सहयोगियों से जानकारी या सारांश हमेशा निकाला जा सकता है।

व्यक्तिगत बातचीत

कई शोध ने साबित कर दिया है कि जब मेल चेकिंग की बात आती है तो अधिकांश औसत कर्मचारी हर दिन 6 घंटे खर्च करते हैं। यह न केवल समय लेने वाला है बल्कि आपको ध्यान केंद्रित करने से भी विचलित करता है। यदि संचार की आवश्यकता है, तो व्यक्तिगत रूप से संवाद करें। सफल लोग स्पष्ट संचार करते हैं इससे समय बचता है।

प्रोजेक्टस projects को प्राथमिकता दें

जिन लोगों को सफलता मिली है, वे अपने काम को जानते हैं। वे अत्यावश्यक और आकस्मिक के बीच का अंतर जानते हैं। परियोजनाओं को नियत तारीखों के साथ प्राथमिकता के अनुसार करते हैं। यदि आपके पास कार्य पूरा होने की कोई गारंटी नहीं है, तो उन लोगों से पूछना हमेशा सर्वोत्तम होता है जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। जितना अधिक आप ज्ञान प्राप्त करते हैं, उतना ही आपके पास अपने आप को बनाए रखने की शक्ति होती है। आपके पास अपने प्रोजेक्ट के बारे में जितना अधिक विवरण होगा, काम और समय को संतुलित करने के मामले में आप उतने ही सही होंगे। आपको उन कार्यों के बारे में ज़ोर देने की ज़रूरत नहीं है जो महीने के अंत तक जमा किए जा सकते हैं। दिनचर्या पर ध्यान दें और आदतें बनाएं।

जब आपको पता हो की आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं और इस पर आपका नियंत्रण हो जाता है, तो समय का सदुपयोग करना आसान हो जाता है, जिससे काम करने में आनंद आता है। काम की प्रक्रिया को सरल बनाने और समय के लिए एक उचित कार्यक्रम की योजना बनाने के कुछ तरीकों से जब आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को आराम देने की बात करते हैं तो आप एक लंबा सफर तय कर सकते हैं।