facebook-pixel

एक उद्यमी को ज़रूर देखनी चाहिए ये डॉक्युमेंट्रीज़

Share Us

1064
एक उद्यमी को ज़रूर देखनी चाहिए ये डॉक्युमेंट्रीज़
06 Jan 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

व्यवसाय में अक्सर नए विचारों और रणनीतियों की आवश्यकता होती है क्योंकि यही व्यवसाय की सफलता को निर्धारित करती है। इसलिए प्रत्येक उद्यमी को व्यवसाय को शुरू करने अथवा आगे बढ़ाने के लिए नवाचारों के साथ सामने आना पड़ता है। इसलिए नए विचारों और खुद में प्रेरणा जगाने के लिए व्यक्ति को किसी माध्यम की आवश्यकता जरूर होती है। इसके लिए फिल्में और डॉक्यूमेंट्री सबसे अच्छा उपाय हैं।

Podcast

Continue Reading..

एक नया व्यवसाय शुरू करना और उसे बखूबी संचालित करना आसान नहीं है। इसके लिए एक उद्यमी को नए आइडिया और रणनीतियों की आवश्यकता होती है। उनके सामने अनेक चुनौतियां आती हैं। ऐसे में उन्हें कुछ प्रेरणा और नए विचारों की आवश्यकता होती है। इसके लिए वे दोस्तों की सलाह ले सकते हैं, कई उत्पादक किताबों को पढ़ सकते हैं या फिर फिल्मों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन एक उद्यमी के तौर पर आज के समय में प्रेरणा व नवाचारों को सामने लाने के लिए वृत्तचित्र documentaries का सहारा लेना सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि इससे समय की काफी बचत होती है और यह व्यक्ति पर बहुत प्रभाव भी डालती है। वर्तमान समय में नेटफ्लिक्स Netflix सहित अनेक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म streaming platform पर अनगिनत फिल्में मौजूद हैं जो एक उद्यमी को‌ ज़रूर देखनी चाहिए। लेकिन आज हम आपको नेटफ्लिक्स पर मौजूद कुछ वृत्तचित्रों के बारे में बताएंगे जो एक हर उद्यमी को‌ ज़रूर देखनी चाहिए।

1. क्रिएटिव ब्रेन Creative Brain (2019)

जेनिफर बीमिश Jennifer Beamish और टोबी ट्रैकमैन Toby Trackman द्वारा निर्देशित यह बिज़नेस डॉक्यूमेंट्री लेखक डेविड ईगलमैन David Eagleman की पुस्तक "द रनवे स्पीशीज: हाउ ह्यूमन क्रिएटिविटी रीमेक्स द वर्ल्ड"  "Runaway Species: How Human Creativity Remakes The World” पर आधारित है। इस किताब के लेखक स्वयं एक न्यूरोसाइंटिस्ट Neuroscientist और उद्यमी enterpreneur हैं। डेविड ईगलमैन विभिन्न उद्योगों के बारे में चर्चा करते हैं ‌और दर्शकों को रचनात्मकता की समझ देते हैं। किसी भी व्यवसाय में रचनात्मकता की विशेष आवश्यकता होती है और यह मार्केटिंग डॉक्यूमेंट्री रचनात्मक दिमाग से उद्यमिता को प्रोत्साहित करती है।

2. शी डिड डैट She did that (2019)

रेने ब्लुइट Renae Bluitt और स्टर्लिंग मिलान Sterling Milan के निर्देशन में बनी यह डॉक्यूमेंट्री महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए काफी अच्छी है। हर एक‌ महिला जो उद्यमिता में कदम रखना चाहती हैं उन्हें यह फिल्म ज़रूरी देखनी चाहिए। यह फिल्म उद्यमी महिलाओं enterprising women द्वारा व्यवसाय चलाने के साथ-साथ खुद का ख्याल रखने के बारे में है। फिल्म में चार असाधारण अश्वेत उद्यमी महिलाओं के व्यवसाय कर अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए एक विरासत बनाने के बारे में दिखाया गया है। इसके अलावा यह उन‌ बाधाओं को दर्शाता है जिसका काली महिलाओं को कॉर्पोरेट नौकरियों में काम करते समय करना पड़ता है। सिर्फ उनके रंग के कारण महिलाओं के लिए फंडिंग गैप जैसे विषयों को संबोधित करता है। उद्यमिता में इतिहास बनाने वाली और अपने लिए विरासत बनाने वाली महिलाओं के लिए नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध यह डॉक्यूमेंट्री वास्तव में सशक्त और प्रेरणादायी है।

3. Minimalism: A Documentary About The Important Things (2015)

मैट डी'एवेला Matt D'Avella के निर्देशन में बनाई गई यह डॉक्यूमेंट्री सभी के लिए प्रेरणादायी और दिशा प्रदान करने वाली है फिर चाहे वह कॉलेज का छात्र हो अथवा कोई उद्यमी। इस फिल्म का उद्देश्य यह बताना है कि कम भौतिक वस्तुओं के साथ कैसे गुजारा किया जा सकता है। अक्सर हम उन चीजों में भी पैसों को खर्च कर देते हैं जिनकी हमें वास्तव में जरूरत नहीं होती। यह फिल्म उन्हीं मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है। यह जीवन और व्यवसाय मैं न्यूनतमवाद को बढ़ावा देता है। किसी व्यवसाय में किन चीजों पर खर्च करना है यह उसकी बखूबी जानकारी देता है। इसलिए यह फिल्म सभी को जरूर देखनी चाहिए।

ये कुछ वृत्तचित्र हैं जिन्हें प्रत्येक उद्यमी को प्रेरित करने, कड़ी मेहनत करने और अपने काम के लिए अधिक समर्पण देने के लिए नेटफ्लिक्स पर देखना चाहिए।