Promotion पाने के कारगर तरीके

Share Us

727
Promotion पाने के कारगर तरीके
17 Dec 2021
9 min read

Blog Post

हर किसी में आगे बढ़ने की चाह होती है और अगर बात पदोन्नति की हो तो यही सवाल सामने आते हैं कि क्या आप प्रमोशन के लिए तैयार हैं?  क्या आप एक बेहतर पद और एक बड़ी तनख्वाह की कामना कर रहे हैं? अपनी कमियों को सुधारने से लेकर ऑफिस में अपने व्यवहार को बदलने तक, अपने बॉस का ध्यान खींचने और मनचाहा प्रमोशन पाने के लिए हम कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

हर व्यक्ति जीवन यापन करने के लिए आय के साधन खोजता ही रहता है। कोई नौकरी Job की तलाश करता है, तो कोई व्यवसाय Business को आय का ज़रिया बनाता है। कोई अपने व्यवसाय की उन्नति के लिए प्रयास करता है, तो कोई नौकरी में पदोन्नति Promotion के अवसर खोजता है। हर किसी में आगे बढ़ने की चाह होती है और अगर बात पदोन्नति की हो, तो यही सवाल सामने आते हैं कि क्या आप प्रमोशन के लिए तैयार हैं?  क्या आप एक बेहतर पद और एक बड़ी तनख्वाह Salary की कामना कर रहे हैं, लेकिन अगर आपके बॉस ने यह संकेत नहीं दिया है कि आप जल्द ही आगे बढ़ेंगे, तो आपको कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। 

अपनी कमियों को सुधारने से लेकर ऑफिस में अपने व्यवहार को बदलने तक, अपने बॉस का ध्यान खींचने और मनचाहा प्रमोशन पाने के लिए हम कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। 

सकारात्मक और आशावादी बनें be positive and optimistic

इससे पहले कि आप पदोन्नति पाने के बारे में सोच सकें, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास सही रवैया है। यदि आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको नकारात्मक मानसिकता negative mindset को छोड़ना होगा और अधिक सकारात्मक और आशावादी होना होगा। नकारात्मक या निराशावादी रवैया रखने से किसी कर्मचारी की पदोन्नति की संभावना कम हो जाती है। एक बुरा रवैया रखने को नियोक्ताओं द्वारा उतना ही गलत माना जाता है जितना कि नियमित रूप से काम में देरी होना, अभद्र भाषा का उपयोग करना। यदि आप जानते हैं कि आप अक्सर शिकायतों में गिने जाते हैं, तो आपको इस बारे में अधिक जागरूक होना चाहिए कि आप कितने नकारात्मक हैं और कुछ बदलाव करने का प्रयास करें।

 अपना रहन-सहन व्यवस्थित करें organize your living

जिस तरह से आप कपड़े पहनते हैं वह निश्चित रूप से एक भूमिका निभाता है कि कैसे दूसरे आप पर अपना पहला प्रभाव डालते हैं, और यह वही कर सकता है जब आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं। कपड़ों की पसंद किसी कर्मचारी की पदोन्नति अर्जित करने की संभावनाओं को प्रभावित करती है। आपका रहन-सहन आपकी व आपकी जीवनशैली व्यवस्थित होनी चाहिए तभी आप उन्नति की ओर अग्रसर होंगे। 

 एक लीडर की तरह कार्य करें Act like A leader

कोई भी बॉस ऐसे कर्मचारी को बढ़ावा नहीं देगा जो अच्छे नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन नहीं करता है। यदि आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको पदोन्नति से बहुत पहले एक लीडर की तरह कार्य करना, सोचना और संवाद करना होगा और ऐसा करने से अंततः आपको प्रमोशन मिलने की अधिक संभावना होगी। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपनी महत्वाकांक्षाओं से विचलित न हों। कंपनी में महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ संबंध बनाना भी सुनिश्चित करें।

 मिलनसार बनें  Be sociable

अपने बॉस के सामने खुद को साबित करने का एक और तरीका है अन्य कर्मचारियों के साथ मेलजोल करना। जब आप सहकर्मियों के साथ मेलजोल कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा उचित तरीके से कर रहे हैं। विवादास्पद विषयों से बचें जो लोगों को परेशान कर सकते हैं या आपको परेशानी में डाल सकते हैं। अन्य सह-कर्मचारियों colleagues के साथ संबंध बनाना आपके बॉस को दिखा सकता है कि आपको बहुत पसंद किया जाता है और यह इस विचार को भी जोड़ सकता है कि आप एक बेहतर लीडर हो सकते हैं।

 लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात करें Talk about goals and ambitions

यदि आप अपने बॉस से कंपनी में विकास के अवसरों और अपने करियर के बारे में बात नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आपके बॉस को यह एहसास भी न हो कि आप पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं। आपको अपने बॉस को यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि आप एक बड़ी भूमिका निभाने की सोच रहे हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप पदोन्नति के लिए सीधे तौर पर तैयार हैं, तो अपने बॉस से अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात करना अभी भी एक अच्छा विचार है। यदि आपकी कुशलता skills में कमी है, तो आपका बॉस आपको बता सकता है कि पदोन्नति या वेतन वृद्धि के लिए विचार करने के लिए आपको क्या काम करने की आवश्यकता है। यह न केवल आपको अपने काम और अपने व्यवहार में किए जाने वाले परिवर्तनों का एक विचार देगा बल्कि यह आपके बॉस को दिखाएगा कि आप सक्रिय रूप से सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं।