facebook-pixel

नृत्य से कमायें नाम और शोहरत

Share Us

1188
नृत्य से कमायें नाम और शोहरत
03 Nov 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

प्राचीन काल से ही नृत्य को हमारे देश में उच्च दर्जा दिया गया है। नृत्य को ख़ुशी के मौके का अभिन्न अंग माना जाता है। इसके बिना ख़ुशी का हर कार्यक्रम फ़ीका लगता है। शादी, पार्टी या फिर कोई भी आयोजन हो नृत्य हर जगह ज़रूरी है। ये नृत्य, किसी भी आयोजन में चार चाँद लगाने के साथ-साथ कमाई का साधन भी बन गया है। आज के समय में नृत्य को व्यवसाय बनाकर अच्छी कमाई की जा रही है। सब अपने को अच्छा डांसर बनाने के लिए डांस की क्लास लेते हैं और इसके लिए अच्छा पैसा देने को भी तैयार हैं। इसलिए अगर आप डांस की जानकारी रखते हैं तो थोड़ी सी सावधानी रखकर, डांस को बिज़नेस बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

नृत्य से कमायें नाम और शोहरत 

नृत्य कला हमारी संस्कृति की धरोहर मानी जाती है। डांस क्लास पहले नृत्य कला कहलातीथी, अब उसी ने डांस का रूप ले लिया है लेकिन इसका महत्व आज भी वैसे ही बरकरार है। ख़ुशी का माहौल हो या कोई उत्सव, वह नृत्य के बिना पूरा नहीं होता। कोई भी कार्यक्रम डांस के बिना अधूरा है। आज लोग टीवी शो या स्टेज परफॉर्मेंस के लिए खुद को अच्छे से तैयार करना चाहते हैं। लोग डांस में माहिर बनने के लिए डांस क्लास की ट्यूशन लेते हैं। आजकल जो लोग इसमें माहिर हो जाते हैं वे इसको एक बिज़नेस के रूप में शुरू कर देते हैं। क्योंकि लोग डांस सीखने के लिए अच्छा खासा पैसे देने के लिए तैयार रहते हैं। इस लिए आप भी अपना एक डांसिंग स्टूडियो तैयार करके अच्छी खासी कमाई का ज़रिया बनाकर बिज़नेस शुरू कर सकते हो। 

डांस क्लास क्यों शुरू करें? 

इस समय डांस क्लास एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। क्योंकि आजकल डांस क्लास की अच्छीमांग है। इसलिए डांस क्लास सिखाने वालों की भी ज़्यादा मांग बढ़ गयी है। आज चाहे बच्चा हो या बड़ा डांस सीखने के लिए सभी तैयार रहते हैं। चाहे कोई भी कार्यक्रम हो सब चाहते हैं कि उसके डांस की परफॉरमेंस सबसे अच्छी हो। वो जो भी प्रदर्शन करें वो सबसे अलग हो और सबसे हट कर हो जिसकी हर कोई तारीफ़ करें। इसके लिए अच्छे डांस टीचर या कोरियोग्राफर की ज़रूरत पड़ती है।

डांस क्लास शुरू करने के लिए कुछ चीज़ें 

डांस क्लास शुरू करने के लिए जो सबसे पहली चीज़ है, वह है आपकी नृत्य में रूचि। आप डांस को तभी मन से सिखा पायेंगे जब आपकी उसमें रूचि होगी और दूसरी बात आपको अनुशासित भी होना पड़ेगा, जिससे डांस सीखने वाले अच्छे से डांस सीख पायेंगे। इसके लिए कुछ ज़रूरी चीज़ें हैं जिनका आपको ध्यान रखना होगा। 

जगह और निवेश 

अगर आपके घर में जगह ज्यादा है तो आप ये बिज़नेस घर से भी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आपको ऐसी जगह पर ये काम खोलना पड़ेगा जहाँ पर लोग अधिक रहते हों। जहाँ आबादी ज़्यादा हो और आसपास कोई दूसरा डांस सिखाने वाला न हो। वहाँ पर ट्रांसपोर्ट की भी अच्छी सुविधा हो जिससे आने-जाने वालों को कोई दिक्क्त न हो। अब बात आती है निवेश की, तो ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसको घर पर या बाहर किराये में खोल रहे हो। अगर आप इसको छोटे स्तर पर यानि घर से खोल रहे हो तो ज़्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी पर वहीँ अगर आप इसको बाहर कहीं खोलते हो तो आपको 1से 2 लाख रूपये तक की ज़रूरत पड़ सकती है इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा जो ज़रूरी चीज़ें हैं वह हैं म्यूजिक सिस्टम, लैपटॉप और फर्नीचर। 

अपने क्लाइंट को पहचान कर सही डांस को चुनें 

डांस सिखाने के लिए ये ज़रूरी है कि आप अपने क्लाइंट्स को जानने की कोशिश करें यानि जिसको आप डांस सिखा रहे हो वह बच्चा है, पुरुष है या महिला है उस हिसाब से डांस सिखायें। आजकल अलग अलग प्रकार के डांस सिखाये जा रहे हैं। आप अपने साथ किसी और को भी रख सकते हो जिसने डांस में महारत हासिल की हो। इससे आपको भी सुविधा रहेगी। आजकल कई प्रकार के डांस प्रचलन में हैं जैसे हिपहॉप, ब्रेकडांस, ट्रेडिशनल डांस, सालसा, एरोबिक्स आदि। इन सबमें महारत हासिल कर आप अच्छी कमाई कर सकते हो। 

बिज़नेस का नाम और कानूनी लाइसेंस

किसी भी बिज़नेस में नाम का बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए बिजनेस का नाम ऐसा रखें जो सबसे हटकर हो। ऐसा नाम जो सबको अपनी ओर आकर्षित कर दे। इसलिए अच्छा और सरल नाम रखने की कोशिश करें। जिससे हर कोई आपके डांस क्लास में रूचि दिखाये। बिज़नेस को घर से शुरू कर रहे हैं तो कानूनी लाइसेंस की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आप इसको बड़े स्तर पर खोल रहे हो, या किसी ब्रांड के नाम से खोल रहे हो तो नाम और लोगो को रजिस्टर करवाना होगा। इसके अलावा आपको जीएसटी नंबर भी रजिस्टर करवाना होगा। 

खुद का बिज़नेस या फ्रेंचाइजी

ये बिज़नेस आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं। आज का समय फ्रेंचाइजी का समय है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिज़नेस को किस तरह से करना चाहते हैं। आप इसको अपने हिसाब से चलाना चाहते हैं या फिर फ्रेंचाइजी लेकर। क्योंकि अगर आप अपना बिजनेस अपने आप शुरू करते हैं तो इसमें आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं और यदि आप फ्रेंचाइजी को चुनते है तो इसमें आपको कंपनी के हिसाब से काम करना होगा। इसमें आपको कंपनी को कमाई का कुछ हिस्सा देना होगा जो भी कंपनी से फिक्स किया जाता है। 

मार्केटिंग कैसे करे?

आजकल मार्केटिंग करने के बहुत ज़्यादा साधन हैं। सबसे पहले आप अपने बिजनेस को गूगल पर भी रजिस्टर करवा सकते हैं, ताकि लोग आपके बिज़नेस को गूगल पर आसानी से ढूंढ सकें। सोशल मीडिया से मार्केटिंग करना सबसे अच्छा तरीका है जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप आदि। आप अपने डांस क्लास बिज़नेस के पम्पलेट्स छपवा सकते हैं और होर्डिंग भी लगवा सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पोस्ट कर सकते हैं। आप अलग-अलग जगह जाकर अपने शो भी कर सकते हैं, इससे आपके संस्था की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और आपका नाम भी प्रसिद्ध हो जायेगा।