News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

सतत विकास के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी : पीयूष गोयल

Share Us

534
सतत विकास के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी : पीयूष गोयल
02 Mar 2023
min read

News Synopsis

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Commerce Minister Piyush Goyal ने बुधवार को कहा कि सरकार व्यवसायों और नागरिकों सहित समाज के सभी हितधारकों के सामूहिक प्रयास के बिना सतत विकास हासिल नहीं किया जा सकता है।

उद्योग निकाय सीआईआई Industry Body CII द्वारा आयोजित भारत-यूरोप बिजनेस एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव India-Europe Business and Sustainability Conclave को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि स्थिरता और समावेशी विकास सुनिश्चित करने और दुनिया को एक बेहतर सुरक्षित स्थान बनाने के लिए भारत और यूरोपीय देशों के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण थी।

मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पहचानना महत्वपूर्ण है, कि विकसित देशों की तुलना में विकासशील देशों की विकास यात्रा में अलग-अलग लक्ष्य और समय-सीमाएँ होंगी और इसलिए सभी देशों को एक-दूसरे की ज़रूरतों, लक्ष्यों और परिणामों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि स्थिरता और समावेशी विकास भारत के केंद्रीय बजट 2023 Union Budget 2023 के महत्वपूर्ण तत्व थे।

उन्होंने कहा डिजिटल और इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी Digital and Infrastructure Connectivity, तकनीक Technique, स्वास्थ्य सेवा Health Care और शिक्षा Education सहित बुनियादी जरूरतों को हर किसी के लिए सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

गोयल ने आगे कहा कि भारत की विकास गाथा Development Story इसके महत्वाकांक्षी युवाओं द्वारा संचालित है, जो भारत के भविष्य के विकास के एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में स्थिरता को भी पहचानते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने व्यापारिक नेताओं और वैश्विक राजनीतिक नेतृत्व Global Political Leadership से आग्रह किया कि वे हरित भविष्य की दिशा में सामूहिक प्रयासों को चलाने के लिए एक साथ आएं।

विदेश मामलों और सुरक्षा नीति Security Policy के लिए यूरोपीय संघ European Union के उच्च प्रतिनिधि और यूरोपीय संघ के उपाध्यक्ष जोसेप बोरेल Vice President Josep Borrell ने कहा भारत यूरोपीय संघ के लिए एक अपरिहार्य और रणनीतिक Strategic साझेदार है।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत ऊर्जा Bharat Energy और प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में यूरोपीय संघ के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है, यह कहते हुए कि भारत-यूरोपीय संघ ऊर्जा सहयोग को बढ़ाने की अधिक संभावना है, विशेष रूप से हरित ऊर्जा Green Energy और न्यायोचित संक्रमण में।

नीदरलैंड Netherlands के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा Foreign Minister Wopke Hoekstra ने कहा भारतीय और यूरोपीय अर्थव्यवस्थाएं व्यापार Indian and European Economies Trade और नवाचार के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, और दोनों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाया जाना चाहिए क्योंकि दोनों एक साथ मिलकर दुनिया के लिए बेहतर भविष्य को आकार दे सकते हैं।

ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली British Foreign Secretary James Cleverly ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता सही समय पर हुई है, जिससे भारत ब्रिटेन के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बन गया है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूके भारत की जी20 अध्यक्षता को अपना समर्थन देगा और वैश्विक व्यापार प्रणाली Global Trading System को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेगा। चतुराई से आगे कहा कि भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौते में दोनों अर्थव्यवस्थाओं में वास्तविक लाभ देने की क्षमता है।