क्रिसमस का त्यौहार लाता खुशियों का उपहार

Share Us

2580
क्रिसमस का त्यौहार लाता खुशियों का उपहार
23 Dec 2023
5 min read

Blog Post

क्रिसमस ईसाई समुदाय के लिये एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। ये प्रभु ईशु के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। ये ईसाइयों के भगवान है जिन्होंने ईसाई धर्म Christianity की शुरुआत की। यह पूरे विश्व में 25 दिसंबर को धूम-धाम से मनाया जाता है। बच्चे क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

क्रिसमस संसार से पाप के अंधकार को दूर करने का संदेश देता है। क्रिसमस का त्यौहार लोगों को सबके साथ मिल-जुलकर रहने का संदेश देता है। क्रिसमस आनंद एवं खुशियों का त्यौहार Christmas festival of joy and happiness है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका क्रिसमस अब तक किस तरह का रहा है क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे खास महसूस करा सकते हैं।

इस लेख में क्रिसमस का महत्व बताने के साथ साथ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको क्रिसमस 2023 Christmas 20223 की भावना में शामिल होने और जीवन भर के लिए खुशनुमा यादें बनाने में मदद करेंगे।

ThinkWithNiche की तरफ से हमारे सभी पाठकों को क्रिसमस की बहुत बधाईयां और शुभकामनायें “Merry Christmas!

त्यौहारों से हमारे जीवन में परिवर्तन और उल्लास का संचार होता है। त्यौहार किसी भी जाति और देश उसके अतीत से सम्बन्ध जोड़ने का भी उत्तम साधन है। जीवन में पग-पग पर आने वाली कठिनाइयों, तनाव और पीड़ा को भुलाने का साधन भी त्यौहार ही हैं। यही कारण है कि त्यौहारों के अवसर पर सभी लोग हर्ष से झूम उठते हैं।

ये त्यौहार हमारी संस्कृति की धरोहर heritage of culture हैं । त्यौहार भिन्न-भिन प्रकार के मनोरंजन, उल्लास और आनंद प्रदान कर जीवन-चक्र को सरस बनाते हैं। ऐसे ही एक त्यौहार है क्रिसमस का। वैसे यह त्यौहार ईसाई समुदायों का त्यौहार है लेकिन अब इस त्यौहार को सभी धर्मों, जातियों व संप्रदायों के लोग मिल-जुल कर खुशी से मनाते हैं।

क्रिसमस सकारात्मकता का संचार करने वाला त्यौहार है। चलिए जानते हैं इस त्यौहार के बारे में कि कैसे और किसके द्वारा यह त्यौहार मनाया जाता है और इस साल  क्रिसमस 2023 Christmas 2023 विशेष कैसे बनायें? 

क्रिसमस कब और क्यों मनाया जाता है? When and why is Christmas celebrated?

ईसाइयों के लिये क्रिसमस एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। क्रिसमस डे christmas day प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को विश्व भर में ईसा मसीह Jesus Christ के जन्म का जश्न मनाने वाला सबसे लोकप्रिय त्यौहार है। क्रिस्चियन धर्म के लोग उन्हें ईश्वर का बेटा मानते थे।

ये हर साल 25 दिसंबर December शीत ऋतु winter season के मौसम में आता है। इसे हर साल पूरे विश्व में दूसरे उत्सवों की ही तरह खुशी, हर्ष और जोश के साथ मनाया जाता है। क्रिसमस केवल एक त्यौहार नहीं है बल्कि ईश्वर के प्रति प्यार और ईसा मसीह द्वारा बताये गए सिद्धान्तों को दुनिया में फ़ैलाने का दिन है।

क्रिस्चियन समुदाय Christian community के लोग इस दिन ईसा मसीह का सम्मान करते हैं, प्रार्थना करते हैं और अपने बच्चों को उनके संदेशों को सिखाते हैं। ईसाई धर्म के लोग प्रभु ईशू की पूजा करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि प्रभु को लोगों के पास उनके जीवन को बचाने और उनको पाप और दुखों से रक्षा करने के लिये पृथ्वी पर भेजा गया था। क्रिसमस का जश्न मनाने के लोकप्रिय रीति-रिवाजों में उपहार, कार्ड, क्रिसमस ट्री, रोशनी, दावत और चर्च समारोह शामिल है।

क्रिसमस की तैयारी और उपहार Christmas preparations and gifts

इस दिन पर सब लोग घर और चर्च की सफाई करते हैं, सफेद पुताई और रंग-बिरंगी रोशनी, मोमबत्ती, फूल और दूसरी सजावटी चीजों से इनको सजाया जाता है। अपने घरों के बीच में सभी क्रिसमस के पेड़ को सजाते हैं। वो इसे इलेक्ट्रिक लाईट, उपहारों, फूलों, खिलौनों, हरी पत्तियों तथा दूसरे वस्तुओं से सजाते हैं।

क्रिसमस का पेड़ christmas tree बेहद सुंदर और आकर्षक दिखाई देता है। इस दिन बच्चे बच्चे सांता क्लाज Santa Claus की ड्रेस dress या टोपी पहनकर तैयार होते हैं। कई लोग इस दिन सांता बनकर बच्चों को गिफ्ट और चोकलेट Chocolate देकर खुश करते हैं।

यह त्यौहार दुनियाभर में शांति, सद्भावना और खुशियों का संकेत देने के लिए मनाया जाता है। लोग यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने के लिए मध्यरात्रि में चर्च जाते हैं।

उपहार का आदान-प्रदान करते हैं। लोग एक दूसरे को “Merry Christmas” बोलकर शुभकामनाएं देते हैं। इस अवसर सभी लोग पर अपने दोस्त, परिवार, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ क्रिसमस ट्री के सामने खुशी मनाते हैं। इस दिन ईसाई लोग भगवान से प्रार्थना करते हैं। अपने भगवान ईसा मसीह के गुणगान में लोग पवित्र भजन गाते हैं, बाद में वो अपने बच्चों और मेहमानों के लिये क्रिसमस के उपहार बाँटते हैं।

सब लोग क्रिसमस भोज के बड़े उत्सव में शामिल होते हैं और अपने पारिवारिक सदस्यों और मित्रों के साथ भिन्न-भिन्न प्रकार के पकवानों का मजा लेते हैं। सबसे ज्यादा खुश इस दिन बच्चे होते हैं क्योंकि बच्चों को इस दिन बहुत सारे उपहार चौकेलेट और उनकी पसंद की चीज़ें मिलती हैं।

परंपरा और क्रिसमस पर केक का महत्त्व  Tradition and importance of cake on Christmas

क्रिसमस के त्यौहार में यह एक परंपरा है कि लोग इस दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को सुन्दर ग्रीटिंग कार्ड भेजते और देते हैं। इस उत्सव की तैयारी एक महीने पहले ही शुरु हो जाती है और क्रिसमस के 12 दिनों के बाद ये पर्व खत्म होता है। इस दिन को लोग गाने गाकर, नाचकर, पार्टी मनाकर, अपने प्रियजनों से मिलकर मनाते हैं।

यह लोगों को आपस में जोड़ता है। इस पर्व में मिठाई, चॉकलेट, ग्रीटींग कार्ड, क्रिसमस पेड़ Christmas tree, सजावटी वस्तुएँ आदि भी पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदार और पड़ोसियों को देने की परंपरा है।

क्रिसमस का त्यौहार लोगों को सबके साथ मिल-जुलकर रहने का संदेश देता है। ईसा मसीह Jesus Christ कहते थे-दीन-दुखियों की सेवा संसार का सबसे बड़ा धर्म है।

इस दिन ईसाई समुदाय Christian community अपने ईश्वर से दुआ करते हैं, अपने सभी गलतियों के लिये माफी माँगते हैं और अपने प्रियजनों से खुशी से मिलते हैं। लोग एक दूसरे को उपहार स्वरूप केक भी देते हैं और अपने यहां खाने पर आमंत्रित करते हैं।

क्रिसमस के दिन केक cake का बड़ा ही महत्व है। ईसाई लोग अपने घर में तरह -तरह के केक बनाते हैं। खासकर के बच्चों का यह सबसे पसंदीदा त्यौहारों में से एक है।

मान्यता है कि क्रिसमस की रात सांता क्लॉज़ आएंगे और सभी की मनोकामनाएं पूरी करेंगे। बच्चे बड़ी उत्सुकता से केक और सांता Santa का इंतजार करते हैं इस दिन की मध्यरात्रि को 12 बजे सेंता क्लाज Santa Claus आते हैं और चुपचाप बच्चों के लिये उनके घरों में प्यारे-प्यारे उपहार रखते हैं। इनका चरित्र सेंत निकोलस पर आधारित है।

जो बच्चों से प्यार करते थे और बच्चों को चुपके से उपहार देने का आनंद लेते थे। इस दिन सभी स्कूल school, कॉलेज college, विश्वविद्यालय university, कार्यालय और दूसरे सरकारी और गैर-सरकारी संस्थान आदि बंद रहते हैं।

इस साल क्रिसमस दिवस को विशेष कैसे बनायें How To Make Christmas Day Special This Year

दुनिया के सबसे खूबसूरत नज़ारों में से एक सजे हुए चीड़ के पेड़ हैं जहां सांता क्लॉज़ बच्चों को टॉफ़ी और खिलौने देते हैं। क्रिसमस की भावना का प्रतीक शांति, खुशी और समृद्धि के संदेश को व्यक्त करने और फैलाने के पारंपरिक तरीकों में चर्च, क्रिसमस कैरोल और कहास किस्म के भोजन शामिल हैं। तो आइये जानते है की इस साल क्रिसमस २०२२ को हम विशेष कैसे बना सकते हैं। 

इको-फ्रेंडली क्रिसमस कैसे मनाएं How to celebrate Eco-Friendly Christmas

इस साल क्रिसमस मनाने के लिए हरे रंग में जाना एक विशेष पहल हो सकती है। इस साल के क्रिसमस का फोकस पर्यावरणीय रूप से स्थायी तरीकों से छुट्टी मनाने पर हो सकता है। स्वाभाविक रूप से, पर्यावरण के अनुकूल उपहार दे कर आप लोगों में एक सकारात्मक सन्देश दे सकते है ।

एक पौधे या एक पौधे की एक अनूठी किस्म दें। वे न केवल सकारात्मकता फैलाते हैं बल्कि संसार  की समग्र सुंदरता में भी योगदान देते हैं। एको फ्रेंडली उपहार तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि यह धारणा लोगों को नैतिक स्तर पर भी आकर्षित करती है। 

इस वर्ष क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए हरियाली अपनाना एक अच्छी सोच हो सकती है। इस वर्ष के क्रिसमस का फोकस पर्यावरण की दृष्टि से सस्टेनेबल तरीकों से छुट्टी मनाने पर हो सकता है। स्वाभाविक रूप से, पर्यावरण-अनुकूल क्रिसमस उपहार इस वर्ष लोकप्रिय उपहारों की सूची में टॉप पर पहुंच रहे हैं। आप किसी पौधे या पौधे की एक अनोखी किस्म दें।

पर्यावरण-अनुकूल क्रिसमस मनाना हमारे ग्रह के प्रति सचेत रहते हुए छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। 

आपके क्रिसमस को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

क्रिसमस सजावट Christmas Decorations:

प्राकृतिक बनें Go natural : सजावट के लिए पाइनकोन, पत्तियां, सूखे फल और अन्य प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करें। कार्डबोर्ड, अखबार या पुराने कपड़े जैसी पुनर्नवीनीकरण सामग्री से अपने खुद के गहने बनाएं।

एलईडी लाइटें चुनें Choose LED lights: पारंपरिक गरमागरम रोशनी को हटाकर एलईडी लाइटें लगाएं, जो 90% कम ऊर्जा का उपयोग करती हैं। अधिक हरियाली वाले विकल्प के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाली रोशनी का विकल्प चुनें।

पुन: उपयोग और पुनर्उपयोग Reuse and Repurpose: हर साल नई सजावट न खरीदें। पुराने पसंदीदा चीज़ों को साफ़ करें और उनका पुन: उपयोग करें, या उन्हें पेंट के ताज़ा कोट या कुछ सजावटों के साथ नया जीवन दें।

चमक-दमक छोड़ें leave shine : चमक पर्यावरण के लिए हानिकारक है और जलमार्गों में जा सकती है। बायोडिग्रेडेबल विकल्प या वैकल्पिक सजावट सामग्री चुनें।

उपहार:

अनुभव दें, चीज़ें नहीं Give experiences, not things: आयोजनों के लिए टिकट, ऑनलाइन सेवाओं की सदस्यता, या मालिश या खाना पकाने की कक्षाओं जैसे स्थानीय अनुभवों के लिए वाउचर उपहार में देने पर विचार करें।

स्थानीय और सस्टेनेबल व्यवसायों का सपोर्ट करें Support local and sustainable businesses: 

पुनर्नवीनीकरण सामग्री, निष्पक्ष-व्यापार उत्पादों, या स्थानीय व्यवसायों के अनुभवों से बने हस्तनिर्मित उपहार चुनें।

स्वयं उपहार बनाएं make your own gifts: अपने कौशल का उपयोग करें और कुकीज़ बनाएं, स्कार्फ बुनें, या DIY उपहार बनाएं जो आपके प्रियजनों को पसंद आएंगे।

मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर ध्यान दें Focus on quality over quantity: कम, उच्च गुणवत्ता वाले उपहार खरीदें जो लंबे समय तक चलेंगे और पर्यावरण पर कम प्रभाव डालेंगे।

गिफ्ट सावधानी से रैप करें wrap gifts carefully: लपेटने के लिए पुनर्नवीनीकरण कागज, कपड़े के स्क्रैप, या पुन: प्रयोज्य उपहार बैग का उपयोग करें। अत्यधिक मात्रा में टेप और रिबन से बचें।

खाना:

अपने भोजन की पहले से योजना बनाएं Plan your meals in advance: अपने क्रिसमस भोजन की योजना बनाकर और खरीदारी की सूची बनाकर अंतिम समय में भोजन की बर्बादी से बचें।

स्थानीय और मौसमी उत्पाद खरीदें Buy local and seasonal produce: अपने कार्बन पदचिह्न को कम करें और मौसमी सब्जियों और फलों को चुनकर स्थानीय किसानों का समर्थन करें।

बचे हुए खाद्य पदार्थों को कंपोस्ट करें: बचे हुए खाद्य अवशेषों को कंपोस्ट करके और उन्हें अपने बगीचे के लिए उर्वरक के रूप में उपयोग करके अपने भोजन की बर्बादी को कम करें।

अन्य युक्तियाँ:

पेपर कार्ड के बजाय ई-कार्ड भेजें: ई-कार्ड भेजकर या अपना खुद का डिजिटल ग्रीटिंग्स बनाकर कागज की बर्बादी कम करें।

जिम्मेदारी से यात्रा करें: यदि आप क्रिसमस के लिए परिवार या दोस्तों से मिलने जा रहे हैं, तो कारपूलिंग, सार्वजनिक परिवहन लेने या यात्रा के अधिक ईंधन-कुशल साधनों का चयन करने पर विचार करें।

दान करें: अवांछित उपहार खरीदने के बजाय, अपने प्रियजन के नाम पर किसी दान में दान करने पर विचार करें।

प्रचार करें: अपने दोस्तों और परिवार को पर्यावरण-अनुकूल क्रिसमस मनाने में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने सुझाव और विचार साझा करें और दूसरों को उनकी छुट्टियों के प्रभाव के प्रति अधिक सचेत रहने के लिए प्रेरित करें।

अपने पड़ोसी को सरप्राइज के रूप में उपहार दें Give a gift to your neighbor as a surprise.

उनके लिए एक घर का बना मिठाई या अपने परिवार में सभी के हस्ताक्षर वाला एक नोट लें। क्रिसमस एक अच्छा पड़ोसी होने का मतलब दिखाने का एक आदर्श समय है।

कागज से बर्फ के टुकड़े बनाएं make paper snowflakes

पेपर स्नोफ्लेक्स आज भी पुराने है हुए हैं । वे आज भी उतने ही कूल हैं जितने कि हमारे बचपन में थे। एक प्रतियोगिता शुरू करें, केवल मनोरंजन के लिए, या उन्हें एक दूसरे को उपहार के रूप में पेश करें। आपके बच्चे इनडोर पेपर स्नोबॉल युद्ध के अंतिम परिणाम को कभी नहीं भूलेंगे।

क्रिसमस ट्री बनाएं Make a Christmas Tree

क्रिसमस की भावना को अपने घर में लाने का सबसे आसान तरीका है क्रिसमस ट्री को सजाना। इसके लिए आपको एक खरीदने की ज़रूरत नहीं है इसे आप अपने आप बना सकते हैं। सबसे पहले, पेड़ के लिए अपने आधार के रूप में कार्य करने के लिए एक दिलचस्प कंटेनर खोजें।

आप बाल्टी से लेकर पुराने कॉफी मग तक कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगला, पाइन सुइयों और शाखाओं को इकट्ठा करें (पत्तियां भी काम करेंगी) और उन्हें सफेद या लाल रिबन में लपेटें। उन्हें कंटेनर के अंदर किसी भी तरह से व्यवस्थित करें जो आपको पसंद हो।

अंत में, कुछ ताजा क्रैनबेरी और अन्य उत्सव की सजावट जैसे रिबन, धनुष और घंटियाँ जोड़ें। अब आपके पास एक सुंदर DIY क्रिसमस ट्री है जो आपके घर के किसी भी कमरे में बहुत अच्छा लगेगा!