सेल फोन का चुनाव

Share Us

1957
सेल फोन का चुनाव
21 Feb 2022
6 min read

Blog Post

आज के वक़्त में मोबाइल फोन एक वरदान की तरह हैं मोबाइल फोन का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। मोबाइल फोन सबसे ज़्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली चीजों में से एक हैं। मोबाइल फोन हमारे जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाते है ।

तकनीकी प्रगति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। आज हम दुनिया भर में किसी के साथ भी बात कर सकते हैं या वीडियो चैट कर सकते हैं। संचार के ऐसे उच्च स्तर संचार केवल एक लोकप्रिय डिवाइस के द्वारा संभव बनाया गया है जिसका नाम मोबाइल फ़ोन है। आज, दुनिया में मोबाइल फोन उपयोगकर्ता लगभग 5 अरब हैं। इसके कई फायदे होने के बावजूद, मोबाइल फोन के कुछ नुकसान भी हैं। मोबाइल का ज़्यादा प्रयोग करने के  कारण मानव शरीर में बहुत सारी बीमारियां जैसे कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, डायबिटीज, ह्रदय ,अवसाद, आदि मानसिक समस्याएँ भी हो सकती है। मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों electromagnetic radiations से डीएनए पर भी असर पड़ता है ।

सेल फोन जीवन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है ज़्यादातर लोगों को अपना सेल फोन रखने की जरूरत होती है। दैनिक जीवन के लिए यही कारण होता है, कि इस महत्वपूर्ण गैजेट को प्राप्त करने के लिए बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है। समझदारी से सेल फोन चुनना आवश्यक होता है । इस देश में बहुत बड़ी संख्या में नेटवर्क सेवाओं के कारण सेल फोन चुनना मुश्किल होता है। मोबाइल फोन का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे – आवाज संचार, ई मेल भेजना, पाठ संदेश भेजना, इंटरनेट ब्राउज़ करना, चित्र लेना। स्मार्ट फोन में आज बेहतर कंप्यूटिंग क्षमता है और कई और भी कार्य हैं जैसे – रियल टाइम वीडियो चैटिंग, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स, डॉक्यूमेंट मैनेजर, सोशल मीडिया, हाई रेजोल्यूशन कैमरा, म्यूजिक प्लेयर, लोकेशन फाइंडर Real Time Video Chatting, Interactive Voice Response, Document Manager, Social Media, High Resolution Camera, Music Player, Location Finder आदि।

सेल फोन खरीदने का फैसला करने से पहले, आप पहले यह तय करे , कि आप प्रीपेड सेल फोन सेवा prepaid cell phone service लेना चाहते हैं या पारंपरिक सेल फोन योजना चाहते हैं।  यदि आप प्रीपेड सेल फोन सेवा का निर्णय लेते हैं, तो इसमें कोई क्रेडिट जांच नहीं होती, आपको केवल  एक बार एकमुश्त भुगतान करने की आवश्यकता होती है, और तुरंत आपको सेल फोन मिल जाता है जब आप उनसे प्रीपेड सेल फोन सेवा प्राप्त करते हैं  सेल फोन योजना पर निर्णय लेने से पहले आपको अपना उपयोग आवृत्ति और आवश्यकताओं का आंकलन ज़रूर करना चाहिए । जैसे, कहीं भी  नेटवर्क के लिए आपके आस-पास पर्याप्त टावर हैं या नहीं। उदाहरण के लिए परिवार और राष्ट्रीय उपयोग के लिए अलग-अलग सेल फोन योजनाएं होती हैं।  क्षेत्रीय उपयोग के लिए अलग सेल फोन योजनाएं भी होती  हैं।  इन सभी के अपने फायदे हैं । प्रीपेड सेल फोन प्लान जैसे फैमिली प्लान family plan, (फैमिली यूज)  और छोटे बिजनेस के लिए फायदेमंद है। आपात स्थिति के लिए नि:शुल्क सुविधाएं है।  इसके अलावा, फैमिली प्लान के लिए एक रिचार्ज में शामिल अन्य सेल फोन पर कॉल करना सस्ता पड़ता है।  इस सेल फोन योजना का उपयोग करने वाले परिवार के सदस्यों के  उपयोग के लिए भी छूट होती है।  राष्ट्रीय योजनाओं के लिए,  इस सेल फोन योजना में मुफ्त में लंबी दूरी के लिए शुल्क शामिल होते हैं।  इस सेल फोन प्लान के लिए कोई रोमिंग शुल्क नहीं है। और यह इसका एक अन्य फायदा है।  क्षेत्रीय उपयोग के लिए, इस सेल फोन योजना के लिए आपको लंबी दूरी के शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है लेकिन टॉकटाइम दरें सस्ती  मिल जाती हैं । 

सेल फोन योजनाएं फायदेमंद हो सकती हैं यदि आप सही सेल फोन का चुनाव करे तो, आपको आवश्यक लाभ मिल सकते हैं। उपयोग का तरीका एक जरूरी आवश्यकता है, यदि आपको इसकी उतनी आवश्यकता नहीं है और केवल आपात स्थिति के लिए, प्रीपेड सेल फोन योजना पारंपरिक योजनाओं की तुलना में आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है । प्रीपेड सेल फोन योजनाओं को अक्सर पसंद किया जाता है; हालांकि, यात्रियों के लिए बिना रोमिंग शुल्क और बिना लंबी दूरी के शुल्क वाला पारंपरिक प्लान सबसे अच्छा हो सकता है।

इन सबके बावजूद, अपने सेल फोन का पूर्ण और प्रभावी उपयोग करने के लिए, आप अपने उपयोग में कुछ निर्देश निर्धारित करे । 

निष्कर्ष

उम्मीद है कि इस लेख से आपको अपना सेल फोन चुनने में आसानी होगी । मोबाइल का उपयोग हमें सोच, समझ कर करना चाहिए मोबाइल फोन का  ज़्यादा  प्रयोग हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं होता है ।